सिंधिया से मिलने पहुंचे कार्यकर्ताओं का हंगामा, बातें नहीं सुनने का लगाया आरोप

सिंधिया से मिलने पहुंचे कार्यकर्ताओं का हंगामा, बातें नहीं सुनने का लगाया आरोप

Mrigendra Singh | Publish: Jul, 13 2018 03:23:25 PM (IST) Rewa, Madhya Pradesh, India

ज्योतिरादित्य ने कार्यकर्ताओं को किया संबोधित, बोले आपकी ऊर्जा के आगे नहीं टिक पाएगी भाजपा, विघटनकारियों से सावधान रहें, हर कार्यकर्ता के सम्मान की रक्षा होगी

रीवा। कांग्रेस कार्यकर्ताओं की संभागीय बैठक में शामिल होने आए सिंधिया के सामने ही कार्यकर्ताओं ने हंगामा मचा दिया। मीटिंग हाल से बाहर निकलते ही विरोध में नारेबाजी की और कहा कि सिंधिया कार्यकर्ताओं की बात सुने बिना ही वापस लौटा रहे हैं जबकि बुलाया गया था कि सबसे एक-एक कर मुलाकात करेंगे। यह घटना उस दौरान हुई जिस दौरान सिंधिया अलग-अलग घटकों के कार्यकर्ताओं के साथ संवाद कर रहे थे, उसी समय बाहर कुछ कार्यकर्ताओं ने हंगामा मचा दिया।
दुबहई (मनगवां) के सरपंच केडी शुक्ला ने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों को बुलाया गया था लेकिन कोई चर्चा नहीं की और बाहर जाने के लिए कह दिया। इस तरह के बर्ताव से कांग्रेस का सत्ता में आना मुश्किल है। बाहर उनके साथ आए अन्य कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी की।
इसके पहले बैठक व्यवस्था को लेकर युवा कांग्रेस के विधानसभा कमेटी रीवा के अध्यक्ष तनुज त्रिपाठी सहित कई अन्य युकां कार्यकर्ताओं ने हंगामा मचाया। इनका आरोप था कि पक्षपात पूर्वक बैठक व्यवस्था बनाई गई है। अन्य कई लोगों ने भी अव्यवस्था का आरोप लगाया है। यहां पर कांग्रेस की गुटबाजी भी साफ नजर आई, कार्यकर्ता अपने नेताओं को नजरंदाज करने का आरोप मढ़ रहे थे। कुछ युवकों का समूह अमहिया से दूरी बनाए जाने का इसे परिणाम बता रहा था और कहा कि आगे भी ऐसा होगा।

बोले एक होकर लड़ें, सबके सम्मान की रक्षा होगी
संभागभर से आए कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि कार्यकर्ता ही कांग्रेस की नींव और असली शक्ति हैं, हमारे सामने एक सक्षम सेना खड़ी है जो छल-कपट, धनबल सबका उपयोग करेगी। जब भी हम सब एक होकर आगे बढऩे का प्रयास करते हैं तो कुछ विघटनकारी बाधा उत्पन्न करते हैं। कुछ पार्टी के भीतर रहकर ध्यान भटकाते हैं तो कुछ बाहर से। इन सबसे सावधान रहकर काम करने की जरूरत है और अपना लक्ष्य पार्टी की सरकार बनाना है।
बोले हमारा कार्यकर्ता पद और टिकट का भूखा नहीं है, मान और सम्मान के खिलाफ वह सुनने को तैयार नहीं होता। उन्होंने कहा कि मैं सबको आश्वस्त करता हूं कि हर कार्यकर्ता के सम्मान की रक्षा होगी। यह अब आपस के मतभेद पर चर्चा का समय नहीं है, प्रदेश को बचाने के लिए भाजपा को हटाना होगा। सभी मिलकर अपनी ऊर्जा का सदुपयोग करें और घर-घर जाकर लोगों को बताएं कि यह सरकार किस तरह से झूठ बोल रही है। इस दौरान मंच पर विधायक कमलेश्वर पटेल, शहर कमेटी के अध्यक्ष गुरमीत सिंह मंगू, ग्रामीण के अध्यक्ष त्रियुगीनारायण शुक्ला, कार्यवाहक अध्यक्ष गिरीश सिंह, रमाशंकर पटेल, लखनलाल खंडेलवाल, मकदूम खान सहित अन्य कई प्रमुख पदाधिकारी मौजूद रहे।

120 दिन का टारगेट लेकर चलें
कार्यकर्ताओं से कहा कि 120 दिन का टारगेट लेकर चलना है। एक दिन नहीं अब तो हर दिन पसीने बहाने पड़ेंगे, इसके लिए लोगों के पास जाएं और बताएं कि हम किस तरह से बेहतर सरकार देंगे। उन्होंने कहा कि अपना केवल एक ही टारगेट बनाकर चलें कि अगली सरकार हमारी होगी।

शोर शराबे पर हुए नाराज
मंच पर भारी संख्या में कार्यकर्ताओं की मौजूदगी पर सिंधिया नाराज हो गए। उन्होंने कहा कि पदाधिकारियों के अलावा सभी नीचे जाएं, इसके बाद भी हो रहे शोरशराबे पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि यदि इस तरह का बर्ताव रहेगा तो अपनी बात नहीं रखूंगा। करीब दो मिनट तक वह चुप रहे, जिसके बाद कार्यकर्ता शांत हुए। इस बीच जिले के संगठन प्रभारी दीपक पाण्डेय ने माइक से फटकार भी कार्यकर्ताओं को लगाई। बाद में कांग्रेस नेता ने अपनी बात पूरी की और कहा कि इस ऊर्जा का उपयोग भाजपा को हटाने में लगाओ।

देवतालाब से आए कार्यकर्ताओं से अलग चर्चा की
सिंधिया के करीबी युवा नेता संदीप पटेल के साथ आए देवतालाब क्षेत्र के प्रतिनिधि मंडल से अलग मुलाकात की। इस दौरान लोगों ने क्षेत्र की राजनीतिक परिस्थितियों से अवगत कराया और कहा कि टिकट वितरण में जीतने वाले प्रत्याशी को ही मौका दिया जाए। इस दौरान गुरुप्रसाद तिवारी, शिवेन्द्र सिंह, त्रिवेणी शंकर तिवारी, जन्मेजय पटेल, आरके खान, राजेश पांडेय, राजमणि पटेल, नारायण, मकसूदन सहित अन्य मौजूद रहे।

जनप्रतिनिधियों से वनटूवन चर्चा कर ली जानकारी
कांग्रेस के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों और पार्टी से जुड़े अन्य घटकों के कार्यकर्ताओं से वनटूवन चर्चा कर जानकारी ली। साथ ही अलग-अलग टिप्स भी दिए। जिन निकायों में भाजपा का कब्जा है वहां पर संघर्ष करने के लिए कहा है। नगर निगम रीवा के पार्षद दल के नेता अजय मिश्रा से कहा कि शहर में केवल नगर निगम ही नहीं सरकार के अन्य कार्यों पर भी नजर रखें और जहां पर गलतियां हों उन्हें उठाने का प्रयास करें। हर क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को इसी तरह अलग-अलग जिम्मेदारियों को लेकर काम करने के लिए कहा।
जिला पंचायत अध्यक्ष अभय मिश्रा से पंचायतीराज आंदोलन को और गति देने के लिए कहा। इसके अलावा सीधी, सतना, सिंगरौली से भी पार्टी के कार्यकर्ता आए थे, उन्हें भी चुनाव की दृष्टि से काम करने के लिए कहा है। करीब दो घंटे तक इसी तरह मुलाकात का दौर चला। उन्होंने कहा है कि इस तरह से नियमित संवाद प्रदेश भर में बनाएंगे। रीवा सहित संभाग के सभी जिलों में फिर से भ्रमण किया जाएगा।

महिलाओं को सुरक्षा का दिया आश्वासन
महिलाओं के साथ संवाद करते हुए सिंधिया ने कहा कि प्रदेश में सरकार बनी तो पूरी तरह से महिलाओं को सुरक्षा दी जाएगी। इसके लिए कड़े कानून बनाए जाएंगे और ऐसे प्रावधान किए जाएंगे जिससे अपराधियों में खौफ उत्पन्न हो। महिलाओं ने भी कहा कि वह कांग्रेस का साथ देने का प्रयास करेंगी। इस दौरान प्रदेश महिला कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष कविता पांडेय ने सिंधिया को रक्षा सूत्र बांधा और कहा कि सभी महिलाओं को उम्मीद है कि वह पूरी सुरक्षा प्रदान करेंगे।

टिकट किसी एक को मिलेगी, मेहनत सभी को करने की जरूरत
संभागीय चुनाव अभियान समिति की बैठक बंद कमरे में आयोजित की गई, जहां पर समिति के बाहर के सदस्यों और मोबाइल फोन को प्रतिबंधित किया गया था। इस बैठक में सिंधिया ने कहा कि चुनाव के लिए पूरी ताकत के साथ काम करना है। हर विधानसभा में जो भी दावेदार हैं उनके साथ बैठकें कर यह बताएं कि टिकट किसी एक को ही मिलना है, वह कोई भी हो सकता है। इसके बाद सबको साथ मिलकर पार्टी प्रत्याशी को जितना है।
उन्होंने कहा कि बड़े नेताओं को पूरे प्रदेश का भ्रमण करना है इस कारण अपने क्षेत्र में कम समय दे पाएंगे। इस कारण जिलों के नेता स्थानीय मुद्दों को लेकर भी जनता का ध्यान आकृष्ट करा देते हैं। सिंधिया ने कहा कि कुछ ऐसे नेता भी हो सकते हैं जो टिकट नहीं मिलने पर असंतोष जाहिर करेंगे, उनसे भी कहें कि पार्टी की सरकार बनी तो सबको कहीं न कहीं व्यवस्थित किया जाएगा। चुनाव के दौरान विपक्ष के ऐसे लोगों पर नजर रखने के लिए कहा जो अफवाहें जनता के बीच फैलाते हैं। सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से सरकार और भाजपा की खामियां उजागर करने के लिए कहा है।

घर-घर संपर्क और नुक्कड़ सभाएं भी करें
चुनाव अभियान समिति के सदस्यों से कहा कि घर-घर संपर्क करने के लिए पार्टी की ओर से कार्यक्रम निर्धारित किए जाएं। साथ ही शहर और गांवों के मोहल्लों में नुक्कड़ सभाएं कर सरकार की नाकामियों को जनता के सामने रखें। इसके साथ ही अन्य मुद्दों पर भी नियमित अभियान चलाने के लिए कहा है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned