scriptसरकार के इस अस्पताल में कूलर-पंखे बंद़, उबल रहे मरीज, जानिए, क्या कर रहा अस्पताल प्रबंधन | Cooler-fan closure in SGMH-GMH hospital | Patrika News

सरकार के इस अस्पताल में कूलर-पंखे बंद़, उबल रहे मरीज, जानिए, क्या कर रहा अस्पताल प्रबंधन

locationरीवाPublished: Apr 07, 2019 01:05:23 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

एसजीएमएच-जीएमएच के गायनी वार्ड से लेकर नवजात शिशु गहन चिकित्सका में गर्मी से बेहाल मरीज

Cooler-fan closure in SGMH-GMH hospital

Cooler-fan closure in SGMH-GMH hospital

Cooler-fan closure in SGMH-GMH hospital
patrika IMAGE CREDIT: patrika
रीवा. विंध्य के सबसे बड़े हॉस्पिटल में अव्यवस्था से मरीज बेहाल है। तापमान 40 डिग्री के पार जा पहुंचा है, लेकिन संजय गांधी हॉस्पिटल और गांधी मेमोरियल अस्पताल में कूलर-पंखे की व्यवस्था नहीं की गई है। अधिकतर कूलर-पंखे मेंटीनेंस न होने से कबाड़ होकर बंद हो गए हैं। बदतर स्थिति का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कबाड़ हो चुके कूलरों की टंकी में कचरा फेंका जा रहा है। भीषण गर्मी में गायनी और नवजात शिशु गहन इकाई में भी भर्ती मासूम उबल रहे हैं।
अस्पताल प्रबंधन की अनदेखी से बिलबिला रहे मरीज
अस्पताल प्रबंधक की अनदेखी के चलते शनिवार को ज्यादातर वार्ड के पंखे और कूलर बंद रहे। गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल (जीएमएच) के नवजात शिशु गहन इकाई के यूनिट-1 और दो में लगे कूलर-पंखे जंग खा रहे हैं। जीएमएच में जैसे ही सीढ़ी से ऊपर चढक़र यूनिट-एक और दो में प्रवेश करेंगे कि आप को देखने को मिलेगा कि बाहर से लगाए गए कूलरों को जंग खा रहे हैं। कूलर की टंकियों में कबाड़ भरा हुआ है। कूलर कबाड़ होने के कारण तीमारदार उसी में कपड़े सुखा रहे हैं। जबकि भीतर वार्ड में बच्चे बेड पर उबल रहे।
बेहाल बच्चे को मां गोद में लेकर गैलरी में टहल रही
यूनिट-1 में दो वर्षीय पियूष दाहिया पिछले सात दिन से भर्ती है। परिजन दोपहर 12.10 बजे छुट्टी कराने का इंतजार कर रहे थे। वार्ड में गर्मी से बेहाल पियूष को रेनू दाहिया गोद में लेकर गैलरी में टहल रही थी। नर्स के पूछने पर मां ने दो टूक जवाब दिया कि भीतर दमघुट रहा है। इसी तरह स्पेशल नवजात शिशु गहन इकाई में भर्ती मासूम भी बिलबिला रहे हैं। कुछ पंखों और एसी को छोड़ दें तो ज्यादातर पंखे और कूलर जंग खा रहे हैं।
गायनी वार्ड में पसीना बहा रहीं महिला मरीज
जीएमएच के पुराने भवन में गायनी वार्ड बनाया गया है। सभी वार्ड में लगे पंखे कबाड़ हो गए हैं। तकनीकि खराबी के कारण ज्यादातर पंखों की गति धीमी है। वार्ड में लगे कूलर कई साल से बंद पड़े हैं। कुछ की खिडिय़ां भी बंद कर दी गई हैं। स्टाफ रूप से लेकर वार्ड तक कूलर की व्यवस्था नहीं है। जिससे मरीजों को दिक्कत हो रही है।
इलेक्ट्रिकल सेक्शन में गपशप
इलेक्ट्रिल सेक्शन में गपशप में व्यस्त कर्मचारी
संजय गांधी हॉस्पिटल के पिछले हिस्से में विद्युत विभाग का कार्यालय है। यहां पर एक इलेक्ट्रिशियन को छोड़ आधा दर्जन से अधिक कर्मचारी गपशप में व्यस्त रहे। पूछने पर बताया कि दर्जनभर पंखे और कूलर की रिपेयरिंग की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो