बड़ा खुलासा: इस विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षा में केंद्र से बाहर लिखी जा रही कॉपी

निरस्त परीक्षा केंद्र रामबाई स्मृति महाविद्यालय का मामला...

By: Ajeet shukla

Published: 20 May 2018, 02:14 PM IST

रीवा। अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षा में केंद्र से बाहर कॉपी लिखे जाने और दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने का मामला सामने आया है। गड़बड़ी विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से अभी हाल में तोड़े गए परीक्षा केंद्र रामबाई स्मृति महाविद्यालय डभौरा में हुई है। परीक्षा से संबंधित दस्तावेजों से परीक्षा में नियम विरूद्ध कार्य किए जाने की स्थिति बयां हुई है। मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन ने जांच शुरू कर दी है।

पूर्व केंद्र पर बाहर लिखी गई उत्तरपुस्तिका
सेमेस्टर परीक्षा के दौरान 17 मई की पहली पाली में परीक्षार्थियों के बवाल के बाद रामबाई स्मृति महाविद्यालय डभौरा का केंद्र तोड़ दिया गया था। शहर में स्थित पेंटियम प्वाइंट कॉलेज को नया केंद्र बनाया गया। इसके बाद रामबाई स्मृति महाविद्यालय से परीक्षा संबंधित सभी दस्तावेज यहां पेंटियम प्वाइंट कॉलेज को भेज दिए गए। सूत्रों की माने तो नए परीक्षा केंद्र में छात्रों के परीक्षा संबंधित दस्तावेजों में गड़बड़ी के आधार पर पूर्व केंद्र में कॉपी बाहर लिखे जाने और दूसरे के स्थान पर बैठकर परीक्षा देने की संभावना जताई गई है।

विश्वविद्यालय ने गठित किया समिति
फिलहाल नए परीक्षा केंद्र से शिकायत के बाद के विश्वविद्यालय प्रशासन ने जांच शुरू कर दी है। इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक समिति का गठन किया है। समिति मामले की जांच कर रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद विश्वविद्यालय अधिकारियों की ओर से आगे की कार्यवाही की जाएगी।

नहीं मिल रहे उत्तरपुस्तिका के क्रमांक
दरअसल परीक्षा संबंधित दस्तावेजों के अवलोकन में कई उत्तरपुस्तिकाओं के क्रमांक अन्य उत्तरपुस्तिकाओं के क्रमांक से नहीं मिल रहे हैं। कई उत्तरपुस्तिकाओं के क्रमांक भिन्न हैं। इससे यह संभावना बन रही है कि उत्तरपुस्तिका बाहर से लिखी गई है और बाद में शामिल कर ली गई। इसके अलावा कई दूसरे बिन्दु भी इस ओर इशारा कर रहे हैं।

नहीं मिल रहे परीक्षार्थी के हस्ताक्षर
इतना ही नहीं उपस्थिति संबंधित दस्तावेज में कई परीक्षार्थियों के अलग-अलग दिन हस्ताक्षर अलग-अलग हैं। जबकि रोज परीक्षार्थियों के हस्ताक्षर एक जैसे होने चाहिए। इससे पूर्व के परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी के स्थान पर दूसरे के बैठकर परीक्षा देने की संभावना भी जताई है। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से शुरू जांच में इस बिन्दु को भी शामिल किया गया है।

छठवें सेमेस्टर के 7 छात्रों ने छोड़ी परीक्षा
पेंटियम प्वाइंट कॉलेज में 19 मई को एलएलबी छठवें सेमेस्टर की उन्हीं छात्रों की परीक्षा रहीं, जिनकी परीक्षा में 17 मई को रामबाई स्मृति महाविद्यालय में बवाल हुआ था। शनिवार को आयोजित परीक्षा में कुल 57 छात्रों को शामिल होना था लेकिन परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति 50 रही। सात छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। पूर्व के परीक्षा केंद्र में हुई गड़बड़ी इन्हीं छात्रों से संबंधित मानी जा रही है। हालांकि स्थिति जांच के बाद ही स्पष्ट होगी।

 

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned