कोराना : चेन्नई से रीवा आई लड़की को सर्दी-जुखाम पर अलर्ट हुआ स्वास्थ्य अमला, जानिए क्या है पूरा मामला


- मौके पर टीम भेजी गई, काफी देर तक हुई जांच के बाद ली राहत की सांस

By: Mrigendra Singh

Published: 19 Mar 2020, 08:03 PM IST


रीवा। कोरोना वायरस को लेकर चल रहे अलर्ट के बीच बुधवार को प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सूचना मिली कि चेन्नई से एक लड़की आई है तो उसे सर्दी-जुखाम तेजी के साथ बढ़ रहा है। यह सूचना मिलते ही अधिकारियों ने गंभीरता से लिया और सीएमएचओ ने संबंधित लड़की के घर पर जाकर ही प्राथमिक जांच करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। चिकित्सकों की टीम उसके घर पहुंची।

परिवार के लोगों में भी आशंका थी, क्योंकि महानगरों में तेजी के साथ कोरोना के संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं। इसलिए काफी देर तक जांच की गई और उसके हर लक्षण का परीक्षण किया गया। लड़की ने भी बताया कि वह यात्रा से लौटी है, इसलिए मौसम की वजह से तबियत में कुछ खराबी समझ में आ रही है।

चिकित्सकों की टीम ने पूरा परीक्षण के करने के बाद लड़की और परिवार के लोगों को नहीं घबराने की सलाह दी है और कहा है कि सावधानी बरती जाए। बताया जा रहा है कि दूसरे शहरों में जिस तेजी के साथ कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है रीवा में भी लोगों में डर बढ़ रहा है। इसलिए सामान्य सर्दी जुखाम से पीडि़त लोग भी उसी आशंका के चलते अस्पतालों में पहुंच रहे हैं।


- मैदानी अमले को प्रशिक्षित करेगा स्वास्थ्य विभाग
स्वास्थ्य विभाग ने मैदानी अमले को प्रशिक्षित करने का कार्य प्रारंभ किया है। विभाग के कुछ कर्मचारियों में भी संक्रमण का खौफ है। इसलिए संदिग्ध मरीजों की किस तरह से जांच करना है इसके लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस पाण्डेय ने बताया कि सभी बीएमओ को प्रशिक्षित किया गया है और उनसे कहा गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले अमले को प्रशिक्षित करें। साथ ही लोग घबराएं नहीं, इसके लिए भी जागरुक किया जाए। विभाग के लोगों से कहा गया कि विदेश से आने वाले लोगों की अनिवार्य तरह से स्क्रीनिंग कराई जाए। सामुदायिक एवं प्राथिमक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी स्टाफ को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।
----------------------

Corona virus
Mrigendra Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned