Corona profits : सुनो...सुनो...भाई एवं बहनों बाहर मत निकलो कोरोना वायरस आया है, 14 अप्रैल तक लॉड डाउन

चंहुओर सिर्फ और सिर्फ कोरोना वायरस का शोर व बचाव का जोर। लॉक डाउन के साथ ही कोरोना को लेकर गांव-गांव में ग्रामीणों को भी जागरुकता के डुग्गी-मुनादी की जा रही है

रीवा. चंहुओर सिर्फ और सिर्फ कोरोना वायरस का शोर व बचाव का जोर। लॉक डाउन के साथ ही कोरोना को लेकर गांव-गांव में ग्रामीणों को भी जागरुकता के डुग्गी-मुनादी की जा रही है। मंगलवार को पंचातयतों में सुबह से लेकर शाम तक कोरोना वायरस से बचने और एक दूसरे से एक मीटर दूर रहने की आवाज गूंजती रही।

जिले की 827 पंचायतों में ऐसे कराई मुनादी
जिले के रायपुर कर्चुलियान जनपद के ग्राम पंचायत सेमरी कला में दोपहर पंचायत में जैसे ही सुनो...सुनो...गांव वालों बाहर मत निकलो, कोरोना वायरस आया है, एक दूसरे से एक मीटर की दूरी पर रहो, इसका यही समाधान है। इससे बचने के उपाय यही हैं, दिन में चार बार साबुन से हाथ धोएं। छींकते, खांसते समय मुंह में गमछा लगाएं की गूंज सुनाई दी कि लोग अपने-अपने घरों के दरवाजे पर आ गए।

पंचायतों में सचिव व सरपंच दे रहे जानकारी
पंचायत सरपंच विजय बहादुर पटेल, ग्राम पंचायत सचिव श्रीनिवास पटेल और रोजगार सहायक प्रदीप साकेत ने ग्रामीणों को कोरोना की विस्तृत जानकारी दी। पंचायत सरपंच ने शासन से बचाव की दी गई गई जानकारी भी दी। इस अवसर पर पुष्पेन्द्र, महेन्द्र पटेल सहित सूर्य प्रताप, मंगरिया,गौरेया, कलावती, महेश, गौरव, अंकित अच्छे लाल आदि रहे। यह डुग्गी-मुनादी अकेले इस ग्राम पंचायत में नहीं बल्कि जिले की 827 ग्राम में सुबह, दोपहर और शाम को डुग्गी मुनादी के जरिए लोगों को कोरोना वायरस से बचाव की जानकारी दी गई।

पंचायतों में पसरा रहा सन्नाटा, बंद कराई दुकानें
जिले की पंचायतों में लॉक डाउन के तीसरे दिन भी सन्नाटा पसरा रहा। मंगलवार को पंचायतों में सचिवों ने डुग्गी-मुनादी कर लोगों को कोरोना से बचने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान गांव में ठेले व दुकानों को भी बंद कराया गया। सचिव ने कइयो को बंद नहीं करने पर कार्रवाई के लिए धमकाया तो बंद किया। ज्यादातर पंचायतों की गलियां भी सूनी रहीं।

पंचायतों में प्रभावित हुई फसलों की कटाई
जिले की ज्यादातर पंचातयों में कोरोना वायरस के दहशत को लेकर चना, मटर, सरसो, अल्सी की कटाई भी प्रभावित हो गई है। ज्यादातर ग्राम पंचायतों में फसल पकने के बाद खराब होने लगी हैं।

बाहर से आने वालों की तैयार कर रहे कुंडली
पंचातयों में ग्राम पंचातय सचिव व रोजगार सहायक बाहर से आने वालों की कुंडली तैयार कर रहे हैं। सचिवों की जानकारी पर उनकी जांच की जा रही है। सभी पंचायत सचिव नाम व पता के साथ मोबाइल रजिस्टर पर दर्ज कर रहे हैं।

सूचना पर नहीं पहुंच रही स्वास्थ्य विभाग की टीम
जिले में बाहर से आने वाले कइयो ग्राम पंचातय में सचिवों व ग्रामीणों की सूचना के बाद भी स्वास्थ्य विभाग की टीम नहीं पहुंच रही है।

Corona virus
Show More
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned