कोरोना वैक्सीन : पहले दिन 800 हेल्थ वर्कर्स के मोबाइल पर भेजा मैसेज, 401 पहुंचे वैक्सीनेशन

मेडिकल कालेज में 200 में महज 76 हेल्थ वर्कर्स ने ही टीका लगवाने पहुंचे, जिला अस्पताल समेत ग्रामीण क्षेत्र में स्थित इससे भी खराब, शुभारंभ अवसर पर दिखा जोश, दोपहर बाद केन्द्रो पर पसरा रहा सन्नाटा

By: Rajesh Patel

Updated: 17 Jan 2021, 09:42 AM IST

रीवा. जिले में मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल सहित 8 केन्द्रों में शनिवार की सुबह 9 बजे धूमधाम से वैक्सीन टीका अभियान का शुरूभारंभ हुआ। पहले दिन आठ केन्द्रों के लिए 800 हेल्थ वर्करों को मैसेज भेजा गया। सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक 401 हेल्थ वर्कर ही वैक्सीन की डोज लेने के लिए पहुंचे।

कइयो ने डर, भय के बीच टीका लगाए
रीवा में दोपहर एक बजे तक 142 हेल्थ वर्कर्स वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे। जबकि दोपहर बाद तीन बजे आंकड़ा बढकऱ 330 हो गया। सीएमएचओ की ओर से शासन को भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार पहले दिन 800 में 401 हेल्थ वर्कर्स वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे। जो कुल भेजे गए मैसेज का 50 फीसदी होता है। रिपोर्ट के अनुसार पहले दिन 50 फीसदी हेल्थ वर्कर्स टीका लगवाने के लिए नहीं पहुंचे। ज्यादातर कर्मचारियों में टीकाकरण को लेकर अभी भी झिझक बरकार है। कइयो ने डर, भय के बीच टीका लगाए।

आब्र्जबर रूम में कइयो के सिर में रहा दर्द
आब्जर्बर रूम में कई युवा महिला हेल्थ कर्मचारियों के सिर भारी रहे तो कइयो के सिर में दर्द भी रहा। चिकित्सकों का दावा है कि जिले के आठ केन्द्रों में से कहीं से एडवर्स रिजेक्शन की रिपोर्ट नहीं आई है। एसजीएमएच में पहले दिन 200 हेल्थ वर्कर्स को मैसेज भेजा गया है। डॉक्टर समेत 76 हेल्थ वर्कर ही टीका लगवाने के लिए पहुंचे। अब्जर्बर रूम में कई स्टाफ नर्स के सिर में दर्द बना रहा। कइयो के कुछ देर के लिए सिर भारीपन लग रहा था। अधिकांश हेल्थवर्कर्स वैक्सीन लगवाने के बाद उत्साहित रहे।

सफाई कर्मचारियों को माला पहनाकर किया शुरूआत
जिला मुख्यालय पर संजय गांधी अस्पताल में दोनों केन्द्र में प्रात: 10.30 बजे समारोह पूर्वक टीकाकरण अभियान की शुरूआत सफाई कर्मचरियों को माला पहनाकर किया गया। जान जोखिम में डालकर सफाई करने वाले इन्द्रजीत बकसरिया व उपेन्द्र भण्डारी को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगाया गया। इसके बाद मेडिकल कालेज के डीन डॉ. मनोज इंदुलकर व अधीक्षक डॉ. शशिधर गर्ग ने टीका लगवाया। जिला अस्पताल के कोरोना टीकाकरण केन्द्र में सीएमएचओ डॉ. एमएल गुप्ता ने पहला टीका लगवाया। टीकाकरण अभियान के शुभारंभ अवसर पर सांसद जनार्दन मिश्र, विधायक राजेन्द्र शुक्ल, कलेक्टर इलैयाराजा टी व आयुक्त नगर पालिक निगम मृणाल मीणा उपस्थित रहे।

सांसद ने सफाई कर्मचारियों को माला पहनाकर किया उत्सावर्धन
एसजीएमएच में सांसद जनार्दन मिश्र ने दोनों सफाई कर्मियों का माला पहनाकर उत्साहवर्धन किया। उन्होंने अभियान से जुड़े लोगों को बधाई दी तथा अपेक्षा की कि जिस तरह कोरोना संक्रमण काल में सभी ने निष्ठा से कार्य किया वह अनवरत जारी रहेगा। उन्होंने जिला प्रशासन की कोरोना से मुक्ति के लिए गए किए गए कार्यों की प्रशंसा की।

आब्र्जबर रूम में आधे घंटे निगरानी के बाद छोड़े गए हेल्थ वर्कर
एसजीएमएच में टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ. दीपक द्विवेदी ने बताया कि डॉक्टर्स, नर्स, सफाई कर्मियों को प्रथम चरण में टीका लगाया जाएगा। टीका लगाने के उपरांत व्यक्ति को आधे घंटे निगरानी में रखा जाएगा। यह टीका पूर्णत: सुरक्षित व स्वास्थ्य के अनुकूल है। एक बार टीका लगाने के बाद 28 दिन के अंतर में वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। एक व्यक्ति को 0.5 एमएल का टीका लगाया जाता है।

Show More
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned