scriptमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट की पुल के लोकार्पण से पहले आई दरार, गुणवत्ता पर उठे सवाल | corruption in madhya pradesh | Patrika News

मंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट की पुल के लोकार्पण से पहले आई दरार, गुणवत्ता पर उठे सवाल

locationरीवाPublished: Sep 14, 2018 09:39:33 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

शहर में नीम चौराहे से करहिया तक के मार्ग को जोडऩे बीहर नदी में बनाई जा रही है पुल

rewa

corruption in rewa madhya pradesh

रीवा। शहर से रेलवे स्टेशन और करहिया कृषि उपज मंडी को जोडऩे के लिए बनाए जा रहे दूसरे मार्ग की पुलिस लोकार्पण से पहले ही गुणवत्ता को लेकर विवादों में घिरने लगी है। शहर के नीम चौराहा से करहिया तक बनाई जा रही सड़क के साथ बीहर नदी की पुल क्षतिग्रस्त हो गई है। पुल में आई दरार के चलते निर्माण एजेंसी के होश उड़े हुए हैं। सूचना मिलते ही अधिकारियों ने मौके का निरीक्षण किया और मरम्मत शुरू करा दी गई है।
बताया गया है कि 17 करोड़ रुपए की लागत से बीहर नदी पर पुल के साथ ही सड़क मार्ग भी बनाया जा रहा है। जिससे शहर के विश्वविद्यालय क्षेत्र से करहिया कृषि मंडी तक पहुंचने का मार्ग सरल हो जाएगा। इसमें करीब नौ करोड़ रुपए की लागत से नदी पर पुल बनाया गया है। पुल के साथ सड़क के जोड़ का हिस्सा अलग दिखने लगा है, कई जगह नीचे की ओर धंसता दिखाई दे रहा है।
लोकार्पण होने से पहले इस तरह की दरार आने और क्षतिग्रस्त होने के चलते इस पर आगे राजनीतिक बवाल भी उत्पन्न होने की आशंका जताई जा रही है। गुरुवार को कांग्रेस नेता एवं पार्षद विनोद शर्मा कुछ कार्यकर्ताओं के साथ पुल देखने पहुंच गए और उन्होंने क्षतिग्रस्त पुल की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए मंत्री पर आरोप लगाए हैं कि वह लगातार इसका सुपरवीजन करते रहें फिर भी गुणवत्ता में इस तरह की खराबी आई है। उन्होंने कहा है कि इसकी उच्च स्तरीय जांच की मांग के लिए वह शिकायत करेंगे। आरोप है कि रात्रि में मरम्मत कराई जा रही है।
मंत्री ने किया था निरीक्षण
जिस पुल में दरार आने की वजह से मरम्मत कार्य प्रारंभ कराया गया है। उसका निरीक्षण करने एक दिन पहले ही उद्योग मंत्री राजेंद्र शुक्ला पहुंचे थे। उन्होंने आगामी 16 सितंबर को इस पुल का लोकार्पण करने की तिथि भी तय कर दी है। जिस तरह से पुल में दरार आई है और उसे जोडऩे वाली सड़क धंस गई है उससे माना जा रहा है कि अभी कई दिन इस मरम्मत कार्य में लग सकते हैं। जिससे लोकार्पण की तिथि डाली जा सकती है। हालांकि लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लोकार्पण से पहले मरम्मत कार्य पूरा कर लिया जाएगा।
विभाग का दावा, पुल सुरक्षित है
बीहर नदी के पुल के क्षतिग्रस्त होने पर लोक निर्माण विभाग के सेतु संभाग के कार्यपालन यंत्री प्रभाकर सिंह परिहार का कहना है कि पुल में दरार की सूचना मिली थी, जिसका निरीक्षण किया तो पुलिस सुरक्षित पाया गया है। पुल से जोडऩे वाली सड़क का हिस्सा जरूर धंसा, जिसे ठेकेदार मरम्मत करा रहा है। अभी पूर्णता प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया है, इस कारण ठेकेदार की जवाबदेही है कि पूरा कार्य व्यवस्थित कराएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो