scriptअपराधियों की आएगी शामत, पुलिस की नजरों ने बचना होगा मुश्किल, जानिए कैसे | Crime Branch constituted to catch criminals | Patrika News

अपराधियों की आएगी शामत, पुलिस की नजरों ने बचना होगा मुश्किल, जानिए कैसे

locationरीवाPublished: Jan 25, 2019 11:23:49 pm

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

अपराधों पर अंकुश लगाने क्राइम ब्रांच गठित, एसपी के नियंत्रण में काम करेगी टीम, निरीक्षक समेत 12 कर्मचारी रहेंगे तैनात

Crime Branch constituted to catch criminals

Crime Branch constituted to catch criminals

रीवा। अपराधों पर नियंत्रण लगाने के लिए जिले में क्राइम ब्रांच का गठन किया गया है। इस टीम में १२ लोगों का स्टाफ रहेगा जो अपराधों को रोकने की दिशा में काम करेगा। उक्त टीम अस्तित्व में आ गई है जो एसपी के निर्देश पर काम करेगी।
अपराधियों की तैयार करेगी कुंडली
हासिल जानकारी के अनुसार जिले में अपराधों की रोकथात के लिए क्राइम ब्रांच का गठन किया गया है। बड़े-बड़े शहरों की तर्ज पर रीवा में भी क्राइम ब्रांच बनाई गई है जो अपराधियों की कुंडली तैयार करने के साथ कार्रवाई करेगी। पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने उक्त टीम का गठन किया है। टीम में दर्जन भर लोगों का स्टॉफ है, जिसके प्रभारी टीआई विनोद सिंह होंगे। इसके अतिरिक्त हर थानों से एक-एक चुनिंदा कर्मचारी को इसमें लगाया गया है। यह टीम सीधे एसपी के अंडर में काम करेगी। टीम को तीन अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है। इसमें इंटेलिजेंस यूनिट में 3, फील्ड यूनिट में 4 व टेक्निकल यूनिट में 4 पुलिसकर्मी काम करेंगे। इंटेलिजेंस की टीम अपराधियों की सूचना संकलन का काम करेगी और उनकी जानकारी जुटायेगी। फील्ड यूनिट इन अपराधियों को पकडऩे का काम करेगी और टेक्निकल यूनिट आधुनिक तरीकों से अपराधियों को ट्रेस करेगी। इस तरह की टीम अभी तक बड़े शहरों में काम करती थी लेकिन रीवा में पहली बार इस तरह क्राइम ब्रांच की टीम गठित की गई है।
ये रहेगा काम
क्राइम ब्रांच की टीम पूरी तरह से एसपी के नियंत्रण में काम करेगी। टीम के सदस्यों को लूट, चोरी, हथियारों की तस्करी, एटीएम फ्राड तथा बाहर से आने वाले संदिग्ध बदमाशों का पता लगाकर उन पर कार्रवाई करेगी। थानों में लंबे समय से अनसलुझे पड़े मर्डर, डकैती, लूट जैसी घटनाओं में भी इस टीम को काम पर लगाया जाएगा। यह टीम पूरी तरह से हाईटेक तरीके से काम करेगी और अपराधों पर नियंत्रण लगायेगी।
शराब, गांजा से दूर रहेगी टीम
क्राइम ब्रांच टीम को मादक पदार्थों से दूर रखा गया है। अवैध शराब, गांजा, जुआं व सट्टा जैसे कार्य टीम नहीं रहेगी। यदि टीम के पास कोई सूचना आती है तो वह संबंधित थानों को सूचना दे सकता है। इनमें कार्रवाई थानों की पुलिस ही करेगी। टीम को मुख्य काम अपराधों पर रोकथाम रहेगा।
हाईटेक तरीके से होगा काम
आबिद खान, एसपी रीवा ने बताया कि अपराधों की रोकथाम के लिए क्राइम ब्रांच का गठन किया गया है। बड़े-बड़े शहरों की तर्ज पर क्राइम ब्रांच हाईटेक तरीके से काम करेगा। इसमें दर्जन भर लोगों को शामिल किया गया है और उसमें अलग-अलग यूनिट बनाई गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो