scriptनकली नोटों के सौदागर ने पुलिस को थाने में ही दिखाया ऐसे बनाता था नोट, देखें वीडियो | how to print fake indian currency | Patrika News

नकली नोटों के सौदागर ने पुलिस को थाने में ही दिखाया ऐसे बनाता था नोट, देखें वीडियो

locationरीवाPublished: Mar 11, 2018 10:30:16 pm

Submitted by:

Shivshankar pandey

फोटो कॉपी करते हुए नोट छापने का आया आइडिया, डैमो देख पुलिस के उड़े होश, चोरहटा पुलिस ने आरोपी से थाने में कराया डैमो, तुरंत छापकर दे दिये पुलिस को

crime news

crime news

रीवा. फोटो कापी करते करते नोट छापने की प्रेरणा मिली और बन बैठा नकली नोटों का सौदागार। यह कहानी बीबीए कर चुके उस युवक की है जिसे एक दिन पूर्व ही पुलिस ने नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया था। आरोपी अभी भी पुलिस अभिरक्षा में है जिससे नकली नोटों के संबंध में पूछताछ की जा रही है। प्रदीप सोनी निवासी छिजवार को जबलपुर एसटीएफ व चोरहटा पुलिस ने शनिवार को घर में दबिश देकर गिरफ्तार किया था जिसके कब्जे से 89200 रुपए के नकली नोट बरामद हुए थे। उक्त आरोपी ने पूछताछ में नकली नोटों के संबंध में अहम जानकारियां पुलिस को दी है। आरोपी से रविवार को पुलिस ने थाने में डैमों कराया। उसने प्रिंटर से बड़े आराम से सौ-सौ रुपये के नोट छापकर पुलिस को दे दिये।
चंद मिनटों में छाप दिए हूबहू असली जैसे नोट
महज चंद मिनटों के अंदर ही उसने हुबहू असली नोट की तरह दिखने वाले नोट पुलिस के सामने रख दिए जिसके देखकर पुलिस के भी होश उड़ गए। आरोपी ने वर्ष 2012 में बीबीए किया था और उसके बाद गांव में एक मोबाइल की दुकान खोल लिया। उसमें फोटो कॉपी भी करता था। यही फोटो कॉपी करते हुए उसे नोट छापने की प्रेरणा मिली। उसने स्केनर के माध्यम से नोट को स्केन करके चलाया तो वह आराम से मार्केट में चल गया। करीब पन्द्रह दिन पूर्व से उसने नोट छापने का सिलसिला शुरू किया है और नकली नोट छापने लगा। आरोपी को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है। पुलिस आरोपी को रिमांड में लेकर नकली नोट के इस कारोबार से जुड़े अन्य आरोपियों की भी जानकारी लेगी।
how to print fake indian currency

बीस हजार रुपए में सेमरिया के युवक को बेचेे थे नोट
उक्त आरोपी ने नकली नोटों की खेप सेमरिया के युवक को बेंचा था। उसने अपने दोस्त को झांसे में लिया और 20 हजार रुपए में उसने 89 हजार रुपए के नकली नोट बेंच दिए। इस सौदे की भनक जबलपुर एसटीएफ को लग गई। पूछताछ में आरोपी का नाम सामने आने पर उसे गिरफ्तार कर लिया।
आरोपी से पूछताछ की जा रही है
नकली नोट के आरोपी से पूछताछ की जा रही है। आरोपी से नोट छापने का डैमों भी थाने में कराया गया है जिसमें उसने थाने में नोट छापकर पुलिस को दे दिए। आरोपी से पूछताछ की जा रही है। जांच के बाद ही इस फर्जीवाड़े में शामिल अन्य आरोपियों के नाम सामने आएंगे।
नागेन्द्र प्रताप सिंह, थाना प्रभारी चोरहटा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो