scriptवारदात के बाद गर्म तेल में हांथ डालकर खाते ईमानदारी की कसम | Criminals gang arrested | Patrika News

वारदात के बाद गर्म तेल में हांथ डालकर खाते ईमानदारी की कसम

locationरीवाPublished: Jan 05, 2019 02:13:46 am

Submitted by:

Shivshankar pandey

चोरहटा पुलिस व अपराध नियंत्रण टीम ने पकड़ी बदमाशों की गैंग, कट्टा सहित चोरी के औजार बरामद, ग्रामीण अंचलों में देते थे वारदात को अंजाम, पुलिस कर रही पूछताछ

Criminals gang arrested

Criminals gang arrested

रीवा। डकैती की योजना बनाते बदमाशों की गैंग को पुलिस ने पकड़ा है जिनके कब्जे से कट्टा सहित भारी मात्रा में चोरी में उपयोग होने वाला सामान बरामद किया गया है। पुलिस ने आधा दर्जन बदमाशों को हिरासत में लिया है जिनसे पूछताछ की जा रही है। चोरहटा थाना अन्तर्गत चंदुआ नाला के समीप शुक्रवार की रात आधा दर्जन बदमाश बैठ कर डकैती की योजना बना रहे थे। मुखबिर की सूचना मिलते ही अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने तत्काल थाना प्रभारी चोरहटा अनिमेश द्विवेदी व अपराध नियंत्रण टीम प्रभारी अखिलेश्वर सिंह के नेतृत्व में टीम गठित कर दबिश दिलवाई। पुलिस ने चारों ओर से घेरकर अंधेरे में बैठे आधा दर्जन बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। बदमाशों की यह गैंग चोरी की वारदातों को अंजाम देती थी।
समाज के बुजुर्गों को भी हिस्सा देते
बदमाश जब भी वारदात को अंजाम देने निकलते थे तो उससे पहले घर के बुजुर्ग उनको कड़ाई के गर्म तेल में हांथ डलवाकर ईमानदारी की शपथ दिलवाते थे। वारदात में निकलते समय उनके मोबाइल एक स्थान पर स्वीच आफ होते थे। निर्धारित स्थल पर वारदात को अंजाम देने के बाद वे अलग-अलग दिशाओं में बढ़ते थे और एक घंटे बाद अपना मोबाइल खोलकर एक दूसरे को लोकेशन बताते थे। इसके बाद घर पहुंचकर फिर गर्म तेल में हांथ डालकर कसम खाते थे कि उन्होंने चोरी के दौरान बेईमानी नहीं की है। चोरी की रकम बराबर बांटते थे। वे खुद के अलावा चोरी की रकम से अपने समाज के बुजुर्गों को भी हिस्सा देते थे जिन्होंने उनको चोरी के तरीके से सिखाये है। इस गिरोह की सबसे बड़ी खास बात यह थी कि गिरोह का एक सदस्य यदि पकड़ गया तो पुलिस उनके साथ चाहे जितनी भी बर्बरता कर ले लेकिन वह गिरोह के दूसरे सदस्यों के नाम पुलिस को कभी नहीं बतायेगा और न ही चोरी के माल के संबंध में जानकारी देंगे। इन चोरों को पुलिस ने पूछताछ के लिए रिमांड में लिया है जिनसे घटनाओं के संबंध में जानकारी ली जायेगी। यह गिरोह सबसे ज्यादा ग्रामीण अंचलों में चोरी की वारदात को अंजाम देता था। वारदात पूर्व आरोपी रेगी करते थे और फिर वहां घटनाओं को अंजाम देते थे।

कूह-कूह की आवाज से समाज के लोगों को करते हैं अलर्ट
यह गिरोह अपने समाज के प्रति काफी अलर्ट रहता है। जब भी पुलिस इनके गांव में घुसती है तो वे नक्सलियों की तर्ज पर कूह-कूह की एक अजीब आवाज निकालते है। यह आवाज सुनकर उनके गांव के सभी चोर भाग जाते थे। पुलिस जब तक घर पहुंचती थी तब तक उनके घर में फिर कोई नहीं मिलता था। सारे चोर कुछ मिनटों में ही भाग जाते थे।

असलहों के साथ गिरफ्तार हुए आधा दर्जन बदमाश
पुलिस ने असलहों के साथ आधा दर्जन बदमाशों को गिरफ्तार किया है। इनमें प्रदीप गोड़, (२५), सजन उर्फसज्जन गोड़ (२६), शिवपाल गोड़ (२३) तीनों निवासी बांधा शरमनपुर थाना रामपुर बघेलान, मनोज गोड़ पिता गुल्ले उर्प राहुल गोड़ (२२) निवासी सेंदहा थान गढ़, रजनीश विश्वकर्मा उर्फ जग्गा (२४) निवासी लक्ष्मणबाग थाना बिछिया शामिल है। बदमाशों के कब्जे से पुलिस ने कट्टा, कुल्हाड़ी, डंडा सहित चोरी में इस्तमाल होने वाले औजार, दस्ताने सहित अन्य सामान बरामद किया है।

चंद्रलोक होटल में डकैती की थी योजना
उक्त बदमाश चंद्रलोक होटल में डकैती की डालने की योजना बना रहे थे।देर रात बदमाश होटल में घुसकर लूटपाट करते और काऊंटर में रखे रुपए लेकर फरार हो जाते। इसके अतिरिक्त अन्य लोग भी जो मिलते उनके पास रखे रुपए, मोबाइल सहित अन्य सामान छीनकर फरार हो जाने की योजना बदमाशों की थी लेकिन उससे पहले ही पुलिस पहुंच गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो