scriptविडंबना ऐसी कि पेट पालने के लिए सैकड़ों किलोमीटर खड़े-खड़े करना पड़ता है सफर | Crowd in Rewa-Rajkot train, returning passengers | Patrika News

विडंबना ऐसी कि पेट पालने के लिए सैकड़ों किलोमीटर खड़े-खड़े करना पड़ता है सफर

locationरीवाPublished: Jun 18, 2019 06:12:09 pm

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

रीवा-राजकोट ट्रेन में 90 सीट के जनरल कोच में 300 और एक स्लीपर में चढ़े 150 यात्री, जगह नहीं मिलने पर लौटे सैकड़ों यात्री

Crowd in Rewa-Rajkot train, returning passengers

Crowd in Rewa-Rajkot train, returning passengers

रीवा. वैवाहिक सीजन समाप्त होते ही सोमवार को रीवा-राजकोट ट्रेन में यात्रियों को रेला निकाला। रोजगार की तलाश में युवा बड़ी संख्या में पलायन कर रहे हैं। हालत यह रहती है कि सप्ताह में एक दिन चलने वाली इस ट्रेन में यात्रियों को खड़े-खड़े लम्बा सफर करना पड़ता है। यात्रियों को टिकट काउंटर व स्टेशन में व्यवस्था बनाने पसीना आ गए। स्थित यह बनी कि जनरल से लेकर स्लीपर तक फुल रहे। 90 सीट के जनरल कोच में जहां ऊपर नीचे 300 से यात्री बैठे। वहीं स्लीपर में स्थिति भी भयावह रही, 72 बर्थ के स्लीपर में वेटिंग टिकट के साथ लगभग 150 से यात्री बैठे। इसके बावजूद करीब 200 से अधिक यात्रियों को जगह नहीं मिलने के कारण वापस लौटना पड़ा।बताया जा रहा है कि वैवाहिक सीजन व बारिश को देखते हुए बड़ी संख्या में सीधी, सिंगरौली एवं रीवा से लोग रोजगार की तलाश में गुजरात व सूरत जा रहे हैं। इस सप्ताहिक ट्रेन में सोमवार को बड़ी संख्या में यात्री पहुंचे। १५ कोच की इस ट्रेन में यात्रियों की संख्या अधिक होने के कारण बहुत से यात्री अंतिम समय तक ट्रेन में नहीं बैठ पाए और उन्हें वापस लौटना पड़ा। बताया जा रहा है कि रीवा-राजकोट की इस ट्रेन में लंबे समय से इसके फेरे व कोचों की संख्या बढ़ाने की मांग चल रही है। लेकिन कोई पहल नहीं हुई है।
टिकट के लिए मारामारी
रीवा-राजकोट में टिकट लेने के लिए दोपहर 3 बजे से यात्रियों की लाइन लग गई। दो टिकट काउंटर में भीड़ से फैली अव्यवस्था देख जीआरपी एवं आरपीएफ को मोर्चा संहालना पड़ा है लेकिन भीड़ अधिक होने के कारण लोगों को जनरल टिकट लेने एक-घंटे तक टिकट की लाइन में लगना पड़ा। इस दौरान कई यात्रियों ने टिकट काउंटर में ओवर चार्जिंग की शिकायत की है।
रीवा-बड़ोदरा ट्रेन भी फुल
रीवा-राजकोट के विकल्प में रीवा-बड़ोदरा ट्रेन चलाई गई है, लेकिन यह भी फुल चल रही है। इसमें तीन अतिरिक्त कोच लगाने के बावजूद भी यात्रियों की वेटिंग कंफर्म नहीं हो रही है। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए तीन कोच 29 जून तक इस ट्रेन में लगाए गए हैं। यह ट्रेन रविवार को सप्ताह में एक दिन रीवा से बड़ोदरा के लिए रवाना होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो