पर्यावरण संरक्षण को इस कलेक्टर ने उठाया ये सख्त कदम, मचा हड़कंप

-पांच स्टोन क्रशर को सीज

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 05 Feb 2021, 05:05 PM IST

रीवा. अब नियम विरुद्ध तरीके से क्रशर चलाने वालों की खैर नहीं। कलेक्टर इलैयाराजा टी ने अधिकारियों को ताकीद किया है कि फील्ड में जाकर तहकीकात करें और जहां कहीं भी नियम विरुद्ध तरीके से क्रशर संचालन की जानकारी मिले उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई हो। कलेक्टर के निर्देश के बाद सारे अधिकारी हरकत में आ गए हैं। स्टोन क्रशर सीज करने की कार्रवाई भी शुरू हो गई है। दरअसल यह कार्रवाई पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से शुरू की गई है। साथ ही कुछ क्रशर संचालक रायल्टी जमा किए बिना ही काम कर रहे हैं।

दरअसल जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर रीवा इलैया राजा टी को शिकायत मिली थी कि नावस्ता क्षेत्र में लगातार क्रशर संचालक अवैध खनन कर पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसे लोग अधिनियम की धज्जियां भी उड़ा रहे हैं। शिकायतकर्ताओं ने यहां तक कहा कि शिकायत करने के बाद भी खनिज विभाग कोई कार्रवाई नहीं करता। इस पर कलेक्टर ने संयुक्त टीम का गठन कर कार्रवाई के निर्देश दिए।

संयुक्त टीम का नेतृत्व कर रही एटीएम हुजूर फरहीन खान ने बताया कि गुरुवार को संयुक्त टीम ने चोरहटा स्थित बनकुइयां में दबिश देकर पांच स्टोन क्रशर को सीज किया है, बल्कि संचालकों को नोटिस भी जारी कर दिया गया है। निर्धारित समय सीमा में मुकम्मल जवाब नहीं देने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि जिन स्टोन क्रशर को सील किया गया है उनमें साईं कृपा क्रशर ,उप्पल स्टोन क्रशर, शिव शक्ति स्टोन क्रशर, मां वैष्णो स्टोन क्रशर व मां भद्रकाली स्टोन केसर शामिल है।

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned