MP के DGP ने ली पुलिस अधीक्षकों की क्लास, कहा-महिला संबंधी अपराधों में विशेष ध्यान की जरूरत

रीवा जोन के अपराधों की हुई समीक्षा, डीजीपी सुबह रेवांचल एक्सप्रेस से पहुंचे रीवा, रीवा जोन के सभी जिलों के एसपी पहुंचे

By: suresh mishra

Published: 06 Feb 2018, 04:51 PM IST

रीवा। मध्यप्रदेश के डीजीपी ने कंट्रोल रूम में रीवा जोन के सभी पुलिस अधीक्षकों की क्लास ली। अपराधों की समीक्षा करते हुए कहा कि महिला संबंधी अपराधों में विशेष ध्यान की जरूरत है। अपराधी सर ना उठाने पाए इसलिए त्वरित कार्रवाई करें। बैठक में डीजीपी ने जिलेवार अपराधों की समीक्षा की और अपराधों की रोकथाम करने के नुस्के बताए।

सामुदायिक पुलिसिंग को बढ़ावा देने, महिला संबंधी अपराधों पर नियंत्रण लगाने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि, पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला मंगलवार की सुबह करीब 8 बजे रेवांचल एक्सप्रेस से रीवा पहुंचे। सुबह रेलवे स्टेशन में आईजी उमेश जोगा, एसपी ललित शाक्यवार ने डीजीपी की अगवानी की।

चार जिलों के एसपी पहुंचे रीवा
एक दिवसीय प्रवास पर रीवा पहुंचे पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने संभाग के पुलिस अधीक्षकों की बैठक ली। बैठक में सतना एसपी राजेश हिंगड़कर, एएसपी सतना (आईपीएस) गुरुकरण सिंह, रीवा एसपी ललित शाक्यवार सहित सीधी एसपी और सिंगरौली एसपी बैठक में शामिल रहे। बारी-बारी से कंट्रोल रूम में रीवा संभाग के चारों जिलों के पुलिस अधीक्षकों की बैठक ली। सभी को स्मार्ट पुलिसिंग अपनाने की बात बताई।

दस्यु समस्या जल्द होगी खत्म
पत्रकारों से चर्चा करते हुए डीजीपी ने बताया कि संभाग में दस्यु समस्या की रोकथाम के लिए अतिरिक्त बल प्रदान किया जाएगा। इसके लिए युवा पुलिस उपनिरीक्षकों की पोस्टिंग की जाएगी। जरूरत पडऩे पर विशेष बल की अतिरिक्त कंपनी तैनात की जाएगी। दस्यु समस्या की रोकथाम के लिए पुलिस काम कर रही है और जल्दी नतीजे सामने आएंगे।

डायल 100 तैनात होंगे नव आरक्षक
डीजीपी ने डायल 100 में आ रही समस्याओं के संबंध में बताया कि जल्द ही तीन हजार नव आरक्षक पूरे प्रदेश में तैनात किए जाएंगे। डायल 100 सेवा को अधिक प्रभावी बनाया जाएगा। जिससे पुलिस जनता तक तुरंत पहुंच सके और वारदात होने के पहले ही रुक जाए। पन्ना की घटना से पुलिस विभाग को सबक मिल गया है। अब अपराधियों पर तुरंत लगाम कसेंगे।

मैहर और रीवा की हर गली में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
कुछ दिनों से देखा जा रहा है कि रीवा शहर और मैहर में आए दिन वारदातें हो रही है। इन पर लगाम कसने के लिए रीवा व मैहर में अगल से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। ज्यादातर सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम अंतिम दौर पर हैं। इसे नवरात्रि के पहले शुरू करने का प्रयास किया जाएगा। युवाओं में नशे की लत को रोकने के लिए भी प्रयास किए जाएंगे। जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। नशे के सौदागरों पर त्वरित कार्रवाई होगी।

ऑनलाइन मिलेगा अवकाश
पुलिसकर्मी अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। सतना में यह व्यवस्था शुरू भी हो गई है। पुलिसकर्मियों की फिटनेस की जांच भी पूरे प्रदेश में कराई जाएगी। ताकि वे स्वस्थ्य होकर काम कर सकें। मानव तस्करी मानव तस्करी रोकने के लिए पुलिस काम कर रही है। ऐसे मामलों की समीक्षा कर उनको प्रभावी ढंग से रोकने के प्रयास किए जाएंगे।

suresh mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned