रीवा में डायमंड, सीधी में सोने का भंडार!

रीवा में डायमंड, सीधी में सोने का भंडार!
Diamond in Rewa Sidhi gold reserves!

Mahesh Kumar Singh | Publish: Jan, 25 2018 11:01:47 PM (IST) Rewa, Madhya Pradesh, India

रिलायंस कंपनी ने रीवा जिले के त्योंथर, हनुमना एवं टीकर क्षेत्र में डायमंड का पता लगाया है।


रीवा. रीवा जिले में डायमंड और सीधी में सोना मिलने की अपार संभावना है। रिलायंस कंपनी ने रीवा जिले के त्योंथर, हनुमना एवं टीकर क्षेत्र में डायमंड का पता लगाया है। इसके लिए कंपनी ने प्रमाण पत्र भी उद्योग विभाग से मांगा था, जिसे विभाग द्वारा दे दिया गया है। यह जानकारी मध्य प्रदेश के उद्योग एवं खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने दी है। उन्होंने बताया कि इसके पहले ग्लोबल इंडिया कंपनी ने जिले के तराई अंचल सहित सीधी जिले के कई स्थानों में सर्वे कर सोने का भी पता लगाया है। जिसके लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
विंध्य में उद्योग डेवलपमेंट के सवाल पर उन्होंने बताया कि बदवार सोलर पॉवर प्लांट के बगल में लगभग ढाई सौ एकड़ जमीन पर नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा, जिसकी प्रक्रिया चल रही है। क्षेत्र से बेरोजगारी दूर करने के लिए यह बड़ा प्रयास होगा। क्षेत्र के उद्योगों में स्थानीय बेरोजगारों को काम क्यों नहीं मिल रहा के सवाल पर उद्योग मंत्री ने बताया कि सरकार उद्योगों को इंसेंटिव देती है, तो ५० फीसदी स्थानीय लोगों को रोजगार देने के लिए कहा गया है। कुछ तकनीकी कारणों से यदि इसकी पूर्ति नहीं हो पा रही है तो नियम कड़े किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ग्लोबल स्किल एण्ड एम्प्लायमेंट भी इसलिए है कि रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर उपलब्ध हों।


7.50 करोड़ की नई योजना
उद्योग मंत्री ने बताया कि 7.50 करोड़ रुपए की लागत से बहुती नहर योजना तैयार की गई है। जिसके तहत रघुराजगढ़ के पास लिफ्ट ऐरिगेशन के माध्यम से किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाएंगे। इसके साथ ही नईगढ़ी में भी लिफ्ट एरिगेशन के लिए 8.50 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। प्रयास है कि रीवा जिले की एक-एक इंच जमीन सिंचित हो।


अधूरे पुल एवं सडक़ों का काम
सडक़ों के माध्यम से रीवा संभाग को मुख्य धारा से जोडऩे का प्रयास चल रहा है। मनगवां-चाकघाट एवं रीवा-सतना सडक़ मार्ग का काम शुरू है। सतना से बमीठा एवं बमीठा से झांसी सडक़ भी बनेंगी। रीवा से बनारस मार्ग का भी टेंडर हो गया है। इसके अलावा संभाग के लगभग 80 अधूरे पुल-पुलियों का काम मंजूर हुआ है। वहीं रीवा शहर के निपनियां एवं सेमरिया मार्ग के पुल के लिए राशि जारी की गई है।


सबसे बड़ी उपलब्धि
उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल विंध्य के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि वाणसागर एवं गौ-अभ्यारण्य को मानते हैं। उन्होंने बाढ़ रोकने बाहर के पानी को डायवर्ट करने एवं नदी चौड़ीकरण की योजना बताई। साथ ही बीहर नदी के किनारे सौंदर्यीकरण के कार्य का टेंडर होने की जानकारी दी। मंत्री ने बताया कि यूको पार्क हरहाल में बनाएंगे और इसके लिए अब सबमर्शिवल ब्रिज बनाया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned