scriptमहिलाओं को डिजिटल इंडिया का प्रशिक्षण देने में रीवा अव्वल | Digital India news | Patrika News

महिलाओं को डिजिटल इंडिया का प्रशिक्षण देने में रीवा अव्वल

locationरीवाPublished: Jan 12, 2018 09:24:28 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

सतना, सीधी और सिंगरौली जिले में प्रशिक्षण देने में जिम्मेदार फिसड्डी

Digital India news

Digital India news

रीवा. महिला सशक्तिकरण के तहत संभाग में महिलाओं को डिजिटल इंडिया का प्रशिक्षण देने में रीवा अव्वल है। जबकि सतना, सीधी और सिंगरौली जिले के अधिकारी महिलाओं को प्रशिक्षण देने में फिसड्डी हैं। संभाग में 25 हजार महिलाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
25 हजार से ज्यादा महिलाओं को लक्ष्य रखा गया
डिजिटल इंडिया के तहत महिलाओं में सशक्तिकरण के तहत महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। शासन स्तर पर संभाग के सभी जिलों को आगामी फरवरी तक लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। संभाग में 25 हजार से ज्यादा महिलाओं को लक्ष्य रखा गया है। जिसमें 20 हजार से ज्यादा महिलाओं को डिजिटल इंडिया के बारीकियों की पद्धति बताई गई।

महिलाओं को प्रशिक्षण देने रीवा अव्वल
सभी जिले में ई-गर्वेनेंश के तहत स्कूल, कालेज सहित ग्रामीण महिलाओं को डिजिटल इंडियां का प्रशिक्षण देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए गए। शासन की ऑनलाइन रिपोर्ट के अनसुसार रीवा में 10 जनवरी को 9 हजार से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को कैशलेश सहित डिजिटल की अन्य बारीकियों की विस्तृत जानकारी दी गई।

सतना, सीधी और सिंगरौली फिसड्डी चल रहा
महिलाओं को डिजिटल इंडिया के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम में रीवा सबसे आगे है। जबकि सतना, सीधी और सिंगरौली फिसड्डी चल रहा है। कई बार पत्र लिखने के बाद भी जिम्मेदारों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के पत्र के बावजूद विभागीय अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। अधिकारियों ने चेतावनी दिया कि जल्द प्रशिक्षण का काम पूरा नहीं किया गया तो संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
कैशलेश सहित सीखा कंप्यूटर चलाना
प्रशिक्षण के दौरान कैशलेश व्यवस्था के साथ ही कंप्यूटर चलाना सीखाया गया। ई-गर्वेनेंश व्यवस्था के तहत महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। हर ब्लाक स्तरीय कार्यक्रम के साथ ही जगह-जगह स्कूल, कालेज और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को विस्तृत जानकारी दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो