जिला एवं सत्र न्यायाधीश बोले-सुन्दर समाज की रचना के लिए निष्काम भाव से कर्म करना चाहिए

जिले के क्योटी पंचायत में विधिक सेवा एवं लोक कल्याण शिविर में 2600 से अधिक लोग हुए लाभांवित

By: Rajesh Patel

Updated: 26 Dec 2020, 10:06 AM IST

 Legal Services and Public Welfare Camp
rajesh patel IMAGE CREDIT: patrika

रीवा. जिले के सिरमौर जनपद क्षेत्र के क्योटी ग्राम पंचायत में शुक्रवार को विधिक साक्षरता एवं लोक कल्याण शिविर आयोजित हुआ। इस दौरान राष्ट्रीय परिवार सहायता , पेंशन, लॉडली लक्ष्मी योजना, आयुष्मान सहित विभिन्न योजनाओं से जुड़े 2600 से अधिक लाभांवित किया गया। इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के 450 से अधिक को प्रमाण पत्र वितरण किए गए। शिविर में कई हितग्राहियों के पेंशन और सहायता राशि भी दिए गए।
पीडि़त, कमजोर और शोषित वर्ग की सेवा ही विधिक सेवा का लक्ष्य
विधिक साक्षरता एवं लोक कल्याण शिविर में बतौर मुख्य अतिथि जिला एवं सत्र न्यायाधीश एके सिंह ने हितग्राहियों को लाभांश वितरण के दौरान कहा कि पीडि़त, कमजोर और शोषित वर्ग की सेवा के साथ न्याय दान में सहयोग ही विधिक सेवा प्राधिकरण का लक्ष्य है। विधिक जानकारी का उपयोग शोषण से बचने के लिए ही करना चाहिए, न कि समाज को परेशान एवं शोषण करने के लिए किया जाना चाहिए। हमें सुन्दर समाज की रचना के लिए निष्काम भाव से कर्म करना चाहिए।

सुशासन दिवस पर देश सेवा का ले संकल्प
सुशासन दिवस, क्रिसमस के साथ अध्यात्म का सर्वोच्च ग्रंथ गीता जी की जयंती भी है, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के साथ देश सेवा के लिए अनेक महापुरुषों को श्री मद्भागवत गीता जी अहंकार रहित निष्कर्म योग पूर्ण समर्पण के साथ देश सेवा की प्रेरणा दी। हमारे देश मे हर क्षेत्र में विकास कि अनन्त संभावनाएं है वह एक दूसरे को सहयोग, विधिक ज्ञान का समुचित उपयोग के साथ आपस मे भाईचारा कायम कर मुकदमों का न्यायालय में राजीनामा कर निपटाने से हम स्वयं के साथ परिवार ए समाज एवं देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।
शिविर में 2600 से अधिक लोगों को लाभ
इस शिविर के माध्यम से 2600 से अधिक लोगो को लाभान्वित किया गया है। शिविर की अध्यक्षता कमिश्नर राजेश जैन ने किया। कमिश्नर ने कहा कि इस तरह के शिविर में अंतिमछोर के व्यक्ति को सीधे लाभ मिलता है। इसी तरह कलेक्टर सहित अन्य ने संबोधित किया।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर सिरमौर विधायक दिव्यराज सिंह, कलेक्टर इलैया राजा टी सहित नीलेश यादव, विपिन कुमार लवानिया, सतीश वासुनिया, उदय राव, ढाल सिंह आदि मजिस्ट्रेट एवं विधिक सेवा प्राधिकरण के पदाधिकारी मौजूद रहे। इसके अलावा बीएल पटेल, एके पांडेय समेत बड़ी संख्या में पंचायत व तहसील अमला मौजूद रहा।
क्योटी विद्यालय परिसर में पौधारोपण
शिविर के दौरान अतिथियों ने विद्यालय परिसर में पौधरोपण कर पर्यावरण बचाने का संदेश दिए। पौधरोपण में मुख्यअतिथि सहित सिरमौर खंड के मजिस्ट्रेट समेत विभिन्न अधिकारी व कर्मचारियों ने पौधरोपण किया। कमिश्नर, कलेक्टर सहित विभिन्न अधिकारियों ने भी पौधरोपण किया।
कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक समेत प्रस्तुत किए सांस्कृतिक कार्यक्रम
क्योटी में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में विभिन्न कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक, देशभक्ति गीत व संगीत गायन किया गया है। स्टाल में मास्क एवं सेनिटाइजर का बितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ विवेक द्विवेदी एवं डॉ. राजकुमार शर्मा द्वारा किया गया।

 Legal Services and Public Welfare Camp
patrika IMAGE CREDIT: patrika
COVID-19
Show More
Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned