माननीय बजट स्वीकृत कर भूले गए समीक्षा करना, विकास कार्यों के लिए 2.50 करोड़ जारी, प्रक्रिया में अटकी प्रगति

पत्रिका न्यू पंच : जिला पंचायत निधि से स्वीकृत की गई है 379.27 लाख रुपए की राशि, अधिकारियों की अनदेखी से शुरू नहीं हुए निर्माण

By: Rajesh Patel

Updated: 10 Jun 2018, 12:30 PM IST

रीवा. जिले में विकास कार्यों के लिए करोड़ों रुपए की राशि जारी होने के बावजूद कार्य शुरू नहीं हो पा रहे हैं। जिला पंचायत में ही ऐसे दर्जनभर से ज्यादा निर्माण कार्य हैं। व्यावसायिक काम्प्लेक्स के निर्माण सहित १६ विकास कार्यों के लिए 379.27 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इसमें से ढाई करोड़ रुपए जारी भी हो चुके हैं लेकिन जिनकी प्रगति शून्य है।

16 विकास कार्यों के लिए स्वीकृत की गई राशि

जिला पंचायत की सामान्य प्रशासन समिति में 16 विकास कार्यों के निर्माण के लिए प्रस्ताव लाया गया था। एक माह पहले सभी निर्माण कार्यों के लिए करीब ढाई करोड़ रुपए निर्माण एजेंसी को जारी कर दिए गए। सबसे ज्यादा 1.24 करोड़ रुपए जिला पंचायत परिसर में व्यावसायिक काम्प्लेक्स निर्माण के लिए स्वीकृत किए गए हैं, पर अभी तक काम्प्लेक्स की नींव खुदाई भी शुरू नहीं की जा सकी है। जिला पंचायत सीइओ मयंक अग्रवाल के रिमाइंडर के बावजूद आरइएस विभाग के अधिकारियों ने निर्माण शुरू नहीं कराया है।

पंचायत सभागार के रेनोवेशन के लिए जारी कर दिया 30 लाख रुपए

जिला पंचायत सभागार के रेनोवेशन के लिए करीब 30 लाख रुपए जारी किए गए हंै। काम तो प्रारंभ कर दिया गया है, लेकिन प्रगति शून्य है। इसी तरह जिले के बार्डर एरिया में हाइवे पर जिला पंचायत का प्रवेश द्वारा बनाने के लिए करीब 60 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं, जिसमें से 47 लाख रुपए निर्माण एजेंसी को जारी किए गए हैं, लेकिन अभी तक निर्माण प्रारंभ नहीं हो सका है।

जिला पंचायत सदस्यों में असंतोष व्याप्ता

विभागीय अधिकारियों पर लापरवाही का ठीकरा फोड़ रहे हैं। कागजी प्रक्रिया में अटकी योजनाएं जिला पंचायत सामान्य प्रशासन समिति से प्रस्तावित विकास कार्यों की राशि जारी होने के बावजूद कागजी प्रक्रिया में निर्माण अटका हुआ है। जिला पंचायत परिसर में व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स के लिए कई बार भूमि नापी जा चुकी है, आरइएस विभाग के इंजीनियरों ने प्रस्तावित जगह पर रुपरेखा तैयार की, लेकिन निर्माण शुरू नहीं हो सका है। इसी तरह शांतिधाम सहित अन्य निर्माण कागजी प्रक्रिया में अटके हैं।

इन कार्यों के लिए राशि जारी

जिला पंचायत निधि से सभाकक्ष का रेनोवेशन, बार्डर एरिया में हाइवे प्रवेश द्वार, पटेहरा में टमस नदी के घाट पर शांतिधाम, मनटोला में रपटा निर्माण, सिरमौर के करहिया में पीसीसी सडक़, हर्दीकला कसिहाई नाला में रपटा, रायपुर कर्चुलियान के चौडिय़ार में पीसीसी सडक़, रीवा जनपद के महंसाव के कुडिय़ा तालाब का घाट, गंगेव के देवरा में राजेश कोल के घर तक पीसीसी सडक़, हाईस्कूल महमूदपुर बाउंड्री निर्माण, हनुमना के हाटा में सामुदायिक भवन के निर्माण के लिए 379.27 लाख रुपए सामान्य प्रशासन समिति से स्वीकृत किए गए हैं।

फैक्ट फाइल

स्वीकृत राशि 379.27 लाख

जारी राशि 224.55 लाख

शेष राशि 154.72 लाख

Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned