scriptजिला पंचायत राजनिधि : तीन करोड़ की योजना अफसरों की लापरवाही में दो साल से लटकी, राशि वापस करने की तैयारी | District Panchayat Rajnidhi: Three crore plan hangs for two years | Patrika News

जिला पंचायत राजनिधि : तीन करोड़ की योजना अफसरों की लापरवाही में दो साल से लटकी, राशि वापस करने की तैयारी

locationरीवाPublished: Nov 29, 2020 11:42:09 am

Submitted by:

Rajesh Patel

जिपं सदस्या व पंचायत अधिकारियों की समीक्षा के बाद भी पचास फीसदी से अधिक कार्य अधूर, पंचायत अमले की अनदेखी के चलते लाखों की योजना दोा साल से अधूरी

District Panchayat Rajnidhi: Three crore plan hangs for two years due to negligence of officers

District Panchayat Rajnidhi: Three crore plan hangs for two years due to negligence of officers

रीवा. पंचायत अफसर और नेताओं की अनदेखी के चलते पंचायतों में तीन करोड़ से अधिक की निर्माण योजनाएं दो साल बाद भी पूर्ण नहीं हो सकी है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते लाखों के विकास कार्य लंबे समय से लटके हैं। जिपं सदस्य और विकास अधिकारी हर तीसरे माह कार्यों की समीक्षा करते रहे। बावजूद इसके विकास कार्य पूर्ण नहीं हो सके हैं। और अब अधूरे कार्यों की राशि वापसी की तैयारी है।
जिपं सदस्यों ने 108 कार्य किए थे स्वीकृत
जिला पंचायत निधि से वित्तीय वर्ष 2018 में सदस्याओं की ओर से 108 विकास कार्यों के प्रस्ताव दिए गए। बैठक में सदस्यों के द्वारा किए गए प्रस्ताव के आधार पर तीन करोड़ रुपए से अधिक की राशि विभिन्न कार्यो के लिए स्वीकृत की गई। कार्य प्रारंभ होने पर करीब डेढ़ करोड़ की पहली किस्त जारी कर दी गई। समीक्षा के बाद कुछ कार्यो की दूसरी किस्त में अलग-अलग निर्माण कार्यों के लिए करीब 15 लाख रुपए जारी कर दी गई है। यही नहीं अपूर्ण कार्य भी 50 लाख रुपए से अधिक की तीसरी किस्त जारी कर दी गई है।
पचास फीसदी निर्माण अधूरे
पचास फीसदी कार्य दो साल बीतने के बाद भी अधूरे हैं। सामान्य प्रशासन समिति की बैठक में प्रस्तुत की गई रिपोर्ट के अनुसार अभी 58 कार्य अधूरे हैं। बैठक में निर्णय लिया गया है कि अधूरे कार्यों की राशि वापस कर लिया जाए। बताया गया कि राशि वापस करने और मामूली अधूरे कार्यों को पूर्ण करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।
केस–01
गंगेव ब्लाक के अकौरी गांव में 10 अक्टूबर 2018 को चबूतरा निर्माण के लिए एक लाख रुपए स्वीकृत किए गए। पचास हजार की पहली किस्त जारी कर दी गई। दो साल बीतने के बाद भी अभी तक चबूतरा अपूर्ण है।
केस–02
मऊगंज जनपद के बमुरिहा इंद्रदत्त गांव में रपटा निर्माण के लिए सितंबर 2018 में 3 लाख रुपए स्वीकृत की गई। डेढ़ लाख रुपए की पहली किस्त जारी हो गई। दो साल से रपटा का निर्माण पूर्ण नहीं हो सका है।
केस–03
सिरमौर जनपद के कसियाई गांव के तिवारियों के बगिया के निकट रपटा निर्माण के लिए अप्रैल 2018 को 5 लाख रुपए स्वीकृत किए गए। इस निर्माण के लिए अब तक ढाई लाख रुपए जारी हो चुके हैं। दो साल बीतने के बावजूद अभी तक निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हो सका है।
केस–04
रीवा जनपद के तिघरा गोड़हर पहुंच मार्ग 100 मीटर कंक्रीट रोड एवं सोल्डर निर्माण के लिए 3.94 लाख रुपए स्वीकृत किए गए। निर्माण कार्य प्रारंभ होने के बाद अब तक 1.97 लाख रुपए जारी हो चुकी है। अभी भी निर्माण अधूरा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो