scriptजीएसटी में 21 जून तक रिटर्न नहीं आया तो 59 बड़े डीलरों के इ-वे-बिल होंगे ब्लाक | Do not return returns in GST by June 21, will be e-bills of dealers | Patrika News

जीएसटी में 21 जून तक रिटर्न नहीं आया तो 59 बड़े डीलरों के इ-वे-बिल होंगे ब्लाक

locationरीवाPublished: Jun 20, 2019 12:47:54 pm

Submitted by:

Lokmani shukla

जीएसटी का रिटर्न नहीं भरने वालों पर नकेल, दो महीनें से नहीं प्रस्तुत किया है रिटर्न

 Do not return returns in GST by June 21, will be e-bills of dealers

Do not return returns in GST by June 21, will be e-bills of dealers

रीवा। माल एवं सेवा कर में समय पर रिटर्न नहीं भरने वाले बड़े डीलरों पर विभाग नकेल लगाने जा रहा है। 21 जून तक 59 डीलरों द्वारा रिटर्न प्रस्तुत नहीं करने पर इनके इ-वे-बिल ब्लाक कर दिए जाएंगे। इसके बाद यह डीलर अपने माल परिवहन के लिए इ-वे-बिल जारी नहीं कर पाएंगे। दो साल बाद विभाग द्वारा इस तरह का पहला बड़ा कदम उठाया जा रहा है।
बताया जा रहा है कि जीएसटी में पंजीकृत व्यापारियों को प्रतिमाह अपना रिटर्न प्रस्तुत करना है, लेकिन अप्रैल माह से इन व्यापारियों ने अपना रिटर्न प्रस्तुत नहीं किया है। जबकि मई माह का रिटर्न प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि २० जून आ गई है। ऐसे में 21 जून तक दोनों माह का रिटर्न प्रस्तुत नहीं करने पर व्यापारियों के इ-वे-बिल निरस्त कर दिए जाएंगे। इनमें एक लाख से अधिक टर्न-ओवर वाले व्यापारी शामिल हैं। ऐसा नहीं होने पर इ-वे-बिल की आइडी ब्लाक कर दी जाएंगी। गौरतलब है कि जीएसटी लागू होने के बाद पचास हजार से अधिक का माल परिवहन करने के लिए इ-वे-बिल अनिवार्य है।
कैंलिस डीलरों के लिए आज अंतिम अवसर
जीएसटी के तहत आरइजी-29 के अंतर्गत कैंसिल डीलर अपना जीएसटी नम्बर चालू करने के लिए 20 जून तक आवदेन कर सकते हैं। इन व्यापारियों के लिए २३ जनवरी से अपना जीएटी कैंसिल चालू करने की मोहलत दी थी। लेकिन अभी तक एक भी आवेदन इसके तहत प्राप्त नहीं हुए हैं।

ब्लाक कर दिए जाएंगे इ-वे- बिल
जिन डीलरों ने अभी तक अपना रिटर्न प्रस्तुत नहीं किया है, वह २० जून तक अपना रिटर्न अनिवार्य रुप से प्रस्तुत कर दें। ऐसा नहीं होने पर इनके इ-वे-बिल ब्लाक कर दिए जाएंगे।
संगीता गुप्ता, उपायुक्त राज्य कर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो