scriptमोटर साइकिल की डिमांड पूरी नहीं होने पर दरवाजे से लौटी बारात | Door-to-door procession with motorcycle demand is not complete | Patrika News

मोटर साइकिल की डिमांड पूरी नहीं होने पर दरवाजे से लौटी बारात

locationरीवाPublished: May 25, 2019 08:46:29 pm

Submitted by:

Shivshankar pandey

मनगवां पुलिस ने दर्ज किया मामला, सकते में है पूरा परिवार

patrika

Door-to-door procession with motorcycle demand is not complete

रीवा। दहेज प्रथा के कारण एक परिवार बसने से पहले ही उजड़ गया। शादी के बीच ससुराल वालों ने मोटर साइकिल की मांग रख दी जिसे पूरा कर पाने की स्थिति में परिवार नहीं था। फलस्वरूप लड़के पक्ष ने बीच में ही शादी तोड़ दी और बारात वापस लेकर लौट गए। घटना से पूरा परिवार सकते में है। पीडि़त परिवार ने इस पूरे मामले की शिकायत थाने में दर्ज कराई है। घटना गढ़ थाने के हटवा गांव की है। यहां रहने वाले परिवार ने अपनी पुत्री की शादी रायपुर कर्चुलियान थाने के उमरी गांव निवासी रामनरेश साकेत के पुत्र विकास साकेत के साथ तय की थी।
23 मई को होनी थी शादी
23 मई को शादी थी जिस पर वर पक्ष के लोग बारात लेकर पहुंचे थे। बारात पहुंचने पर द्वारचार सहित अन्य रस्में अदा हो गई लेकिन रात में जब शादी का समय आया तो वर पक्ष के लोगों ने दहेज में मोटर साइकिल की मांग रख दी। कन्या पक्ष उनकी इस मांग को पूरा कर पाने की स्थिति में नहीं था। इस पर वर पक्ष ने उन्होंने मोटरसाइकिल के बिना शादी करने से इंकार कर दिया। देररात घटना से हंगामा मच गया। पीडि़त परिवार ने उनको काफी समझाने का प्रयास किया लेकिन वे नहीं माने। इस दौरान उनके बीच विवाद हो गया जिस पर लड़के के घर वालों ने लड़की के भाई के साथ मारपीट कर उसके कपड़े फाड़ दिए। घटना में वह घायल हो गया। गांव के अन्य लोगों ने बीचबचाव कर विवाद को शांत कराया और शादी की शेष रस्म सम्पन्न करवाने के लिए बोला लेकिन लड़के का पिता व भाई मोटर साइकिल की मांग पर अड़े रहे और बिना शादी के बारात वापस लेकर चले गये। घटना से पूरे परिवार की हालत बिगड़ गई। उन्होंने शिकायत थाने में दर्ज कराई जिस पर पुलिस ने दूल्हा विकास साकेत, उसके पिता रामनरेश साकेत व भाई रवि साकेत के खिलाफ मामला दर्ज कर घटना की जांच शुरू कर दी है।
तिलक के समय दी थी तय रकम
कन्या पक्ष ने तिलक के समय वायदे के मुताबिक दहेज दिया था। बरीक्षा के समय बीस हजार नगद व सामान दिया था। इसके बाद तिलक में पचास हजार रुपए नगद व अन्य सामान दिया था। दोनों पक्षों के बीच यही तय हुआ था। शादी के बीच ससुराल वालों को लालच आ गया और उन्होंने मोटर साइकिल की डिमांड रख दी। अचानक गाड़ी के लिए रुपयों की व्यवस्था करना कन्या पक्ष के लिए संभव नहीं था
मामला दर्ज कर जांच की जा रही
दहेज के लिए लड़के वालों ने शादी तोड़ दी थी और बारात आधी रस्म अदा होने के बाद वापस ले गए। पीडि़त की शिकायत पर तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच की जांच की जा रही है।
-ओंकार तिवारी, थाना प्रभारी मनगवां
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो