script7 अप्रेल से ई पाठशाला, 9वीं के छात्रों को पढ़ाएंगे ब्रिज कोर्स | E-school from 7th April in rewa news, rewa news,bridge course news | Patrika News

7 अप्रेल से ई पाठशाला, 9वीं के छात्रों को पढ़ाएंगे ब्रिज कोर्स

locationरीवाPublished: Apr 04, 2020 05:29:28 am

Submitted by:

Lokmani shukla

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग अगामी आदेश तक स्कूलों में अवकाश घोषित किया है। ऐसे में बच्चों का शैक्षणिक स्तर सुधारने छात्रों को ई पाठशाला भोपाल से संचालित करेगा। 7अप्रेल से इन कक्षाओं को संचालन होगा।

school exam

education: इंस्पायर अवार्ड के राष्ट्रीय मंच से चूका सीएम का जिला, जानें वजह

रीवा। कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग अगामी आदेश तक स्कूलों में अवकाश घोषित किया है। ऐसे में बच्चों का शैक्षणिक स्तर सुधारने छात्रों को ई पाठशाला भोपाल से संचालित करेगा। 7अप्रेल से इन कक्षाओं को संचालन होगा। इसमें कक्षा 9 वीं के छात्रों को हिंदी, गणित व अंग्रेजी का ब्रिज कोर्स पढ़ाया जाएगा इसके लिए 12 दिनों को लेसन प्लान लोक शिक्षण ने तैयार किया है।
कोरोना वायरस के चलते स्कूल शिक्षा विभाग ने ने कक्षा ८ के सभी छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया है। ऐसे में अवकाश के दिनों में छात्रों का आध्यापन कार्य प्रभावित नहीं हो। इसके लिए उन्हें जिले अब लाइन ब्रिज कोर्स पढ़ाने का ब्लू प्रिंट तैयार किया है। इसके लिए 7 अप्रेल से प्रतिदिन यूट्यूब का प्रतिदिन वीडियों लोड किए जाएंगे। इन वीडियों को माध्यमिक शालाओं के शिक्षकों को गु्रप बनाकर जोड़ा जाएगा। इसके बाद माध्यमिक स्कूल के शिक्षक अभिभावकों केे गु्रप में भेजेंगे। इसके लिए पूरा लेसन प्लान तैयार किया गया है।

पांच प्रश्न पत्रों को मिलेगा होम वर्क
प्रतिदिन होम वर्क में लेसन के संबंधित पांच प्रश्न शिक्षकों द्वारा छात्रों को दिए जाएंगे। इन प्रश्न पत्रों को छात्र अपनी उत्तर पुस्तिका में हल करेंगे। इस दौरान छात्रों को आने वाले कठिनाइयों को दूर करने के लिए शिक्षक उत्तर देंगे। साथ ही शिक्षक अपने स्तर से भी इसमें सामग्री डाल सकेंगे।

छात्रों से कोरोना का डर भागने करे मेंटरिंग-
लोक शिक्षण ने छात्रों के मन कोरोना वायरस को दूर के लिए अभिभावक व शिक्षक दोनों मिलकर मंंटरिंग करेंगे। जिससे की छात्रों के मन जो कोरोना को लेकर डर बैठा है वह दूर हो सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो