उपार्जन : खरीदी चालू होने के 5वें दिन एक केन्द्र पर 75 क्विंटल गेहूं की तौल, 12 समितियों पर पूछताक्ष

जिले में गेहूं के लिए 1538, चना, मसूर व सरसो के लिए 2098 किसानों को भेजा मैसेज

By: Rajesh Patel

Published: 06 Apr 2021, 09:27 AM IST

रीवा. उपार्जन केन्द्रों पर अभी किसान उपज लेकर नहीं पहुंच रहे हैं। सोमवार को गेहूं की तौल चालू होने के 5वें दिन एक केन्द्र पर 75 क्विंटल गेहूं की तौल हुई है। एक केन्द्र पर तौल की बोहनी होने के बाद देरशाम तक करीब एक दर्जन केन्द्रों पर किसान पूछताक्ष के लिए पहुंचे थे। उधर, सोमवार की शाम पांच बजे की स्थित में भोपाल से गेहूं तौल के लिए 1538 और चना, मसूर व सरसो की तौल के लिए 2098 किसानों को मैसेज भेजा गया है।
तौल के लिए 100 से अधिक केन्द्र बनाए
तौल के लिए जिले में 100 से अधिक केन्द्र बनाए गए हैं। किसानों की उपज खलिहान तक पहुंच गई है। बताया गया कि केन्द्रों पर अचानक भीड़ बढ़ सकती है। अधिकारियों ने फीडबैक दिया है कि केन्द्रों पर 10 मार्च से आवक तेज हो जाएगी। पांच अप्रैल को बोहनी हो गई है। जैसे-जैसे किसानों की उपाज तैयार होगी। केन्द्र पर भीड़ बढऩे लगी है।
समर्थन मूल्य से अधिक कीमत बाजार में, केन्द्रों पर सन्नाटा
बताया गया कि चना, मसूर और सरसो के लिए शासन की ओर से निर्धारित समर्थन मूल्य से अधिक कीमत खुले बाजार में मिल रही है। यही कारण है कि करीब दस दिन से तौल चालू है। लेकिन, अभी तक केन्द्रो पर उपज की तौल चालू नहीं हो सकी है। रेकार्ड के अनुसार चना, मसूर और सरसो के लिए अब तक 2098 किसानों को मैसेज भेजा जा चुका है।

Rajesh Patel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned