scriptइको पार्क बना रहे ठेकेदार को लाभ पहुंचाने बंद करा दिया नदी का पानी, शहर में बढ़ा जलसंकट | Eco Park creates contractor's benefits in rewa, stopped river water | Patrika News

इको पार्क बना रहे ठेकेदार को लाभ पहुंचाने बंद करा दिया नदी का पानी, शहर में बढ़ा जलसंकट

locationरीवाPublished: Mar 18, 2019 01:17:46 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

बीहर नदी की धार टूटी, नालियों का पानी प्लांट में कर रहे फिल्टर- अजगरहा का फिल्टर प्लांट भी हुआ बंद

rewa

Eco Park creates contractor’s benefits in rewa, stopped river water


रीवा। शहर के बड़े हिस्से में पेयजल का संकट उत्पन्न हो गया है। बाणसागर बांध से आने वाला पानी रोका गया है, जिसकी वजह से बीहर नदी की धार भी बंद हो गई है। इसका सीधा असर शहर में होने वाले पानी की सप्लाई पर पड़ा है। यह सब इको पार्क का निर्माण करा रहे ठेकेदार को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। इको पार्क का निर्माण कुछ समय के बाद फिर प्रारंभ हुआ है।
ठेकेदार के पास ऐसे संसाधन नहीं हैं कि पानी का बहाव रोके बिना ही पुल बनाई जा सके। बीते चार दिनों से बाणसागर बांध का पानी नहीं आ रहा है। कुछ दिनों तक नदी की धार चलती रही लेकिन अब वह भी बंद हो गई है। जिसकी वजह से अजगरहा में स्थित फिल्टर प्लांट भी अब पानी की कमी के चलते बंद हो गया है। इस प्लांट से करीब आधा दर्जन से अधिक टंकियां भरी जाती हैं, जिन पर पानी नहीं पहुंचा है।
इस कारण मोहल्लों में सप्लाई नहीं हुई है। इको पार्क का निर्माण कई वर्षों से चल रहा है। वर्ष २०१६ में आई बाढ़ के चलते इस पार्क का झूला पुल धरासाई हो गया था। इसके बाद भी निर्माण का प्रयास हुआ और कई बार ऐसे अवसर आए कि पानी की सप्लाई पूरे शहर की ठप कर दी गई और इको पार्क के निर्माण के लिए बाणसागर का पानी रोक दिया गया था। जिसका विरोध भी हुआ लेकिन तत्कालीन सत्ता दल से जुड़े कई नेताओं का संरक्षण होने के चलते विरोध का कोई असर नहीं हुआ। अब प्रदेश में सरकार बदल चुकी है, जो विरोध कर रहे थे वे भी इस मामले में चुप्पी साधे हुए हैं।
इन मोहल्लों में बढ़ी पानी की समस्या
शहर की करीब आधा दर्जन से अधिक टंकिंया नहीं भरी जा सकी हैं। जिसके चलते सिविल लाइन, तुलसी नगर, अनंतपुर, सुंदर नगर, सैनिक स्कूल, इंजीनियरिंग कालेज आदि क्षेत्र की टंकिंया नहीं भर पाई है। इन टंकियों से करीब डेढ़ दर्जन से अधिक मोहल्लों में पानी की सप्लाई होती है, जहां पर पहले तक तो दूषित और बदबूदार पानी की सप्लाई है अब वह भी बंद हो गई है।
rewa
MrigendraSingh IMAGE CREDIT: patrika
एक-दूसरे पर डाल रहे जिम्मेदारी
पेयजल सप्लाई ठप होने पर नगर निगम का तर्क है कि बिजली उत्पादन इकाई में मेंटेनेंस की वजह से बीहर नदी में बांध का पानी नहीं आ रहा है। वहीं टोंस हाइडल प्रोजेक्ट के अधिकारियों का कहना है कि पानी बंद होने से उनका भी बिजली उत्पादन का बड़ा नुकसान हुआ है।

आमने-सामने
पानी की आवक बंद होने के चलते बिजली उत्पादन भी रुका हुआ है। बीहर नदी में कुछ निर्माण कार्यों के चलते पानी रोका गया है, जैसे ही पानी आएगा हम फिर से उत्पादन प्रारंभ कर देंगे।
जेएल दीक्षित, सीई-टोंस हाइडल प्रोजेक्ट

बिजली उत्पादन इकाई में कहीं मेंटेनेंस का कार्य चल रहा है, इस वजह से नदी में पानी नहीं आ रहा है। कोशिश जारी है कि जल्द ही पानी छोड़ा जाए ताकि सप्लाई बाधित नहीं हो। इको पार्क के लिए पानी रोकने संबंधी जानकारी हमें नहीं है।
सभाजीत यादव, आयुक्त नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो