scriptElection 2019 : मतगणना से पहले यूनिट कैरिंग बाक्स में इस चिन्ह की पहचान जरूरी, आयोग ने कलेक्टर को बुलाया दिल्ली | Election 2019 : Election Commission calls collector to Delhi | Patrika News

Election 2019 : मतगणना से पहले यूनिट कैरिंग बाक्स में इस चिन्ह की पहचान जरूरी, आयोग ने कलेक्टर को बुलाया दिल्ली

locationरीवाPublished: May 16, 2019 12:45:37 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

कलेक्ट्रेट सभागार में मतगणना कार्य में लगने वाले गणना पर्यवेक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण, कहा….

Election 2019 : Election Commission calls collector to Delhi

Election 2019 : Election Commission calls collector to Delhi

रीवा. लोकसभा चुनाव में मतगणना की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। कलेक्ट्रेट में अपर कलेक्टर इला तिवारी ने अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ तैयारियों पर मंथन किया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पूरी सजगता और शालीनता के साथ त्रुटिहीन मतगणना का कार्य करें व मतपत्र लेखा भरने में सावधानी बरतें।
विशेष प्रशिक्षण के लिए दिल्ली पहुंचे कलेक्टर
उधर, सेना के पोस्टल बैलेट और कर्मचारियों को जारी गए कि इडीसी मत पत्रों की गणना के लिए चुनाव आयोग ने कलेक्टर को दिल्ली बुलाया है। कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार सेना के मत पत्रों की गणना के लिए विशेष प्रशिक्षण के लिए आयोग ने काल किया है। एक दिन प्रशिक्षण के बाद रीवा में तैयारी की जाएगी।
अनुशासन में रहकर करें मतगणना
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन का अंतिम पड़ाव मतगणना है और किसी भी चीज का परिणाम महत्वपूर्ण होता है अत: आयोग द्वारा मतगणना के लिए जारी किए अनुदेशों व लागू किण् गए अनुबंधों का कड़ाई से पालन करते हुए पूरी गंभीरता के साथ मतगणना का कार्य करें। उन्होंने बताया कि मतगणना कक्ष में पूरा अनुशासन बनाए रखें और अपनी निर्धारित टेबिल पर ही उपस्थित रहकर गणना का कार्य करें।
23 मई को सुबह 8 बजे प्रारंभ हो जाएगी मतगणना
मतगणना का कार्य शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में 23 मई को प्रात: 8 बजे से प्रारंभ होगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं तथा मतगणना स्थल पर प्राधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश पा सकेंगे।
सेलफोन मोबाइल लेकर प्रवेश नहीं कर सकेंगे
इस दौरान सेलफोन मोबाइल सहित अन्य वस्तुएं ले जाना प्रतिबंधित रहेगी तथा किसी भी व्यक्ति द्वारा उदंडता करने पर कड़ी कार्यवाही होगी। मतगणना कार्य में लगाये जाने वाले कर्मचारियों को प्रात: 6 बजे मतगणना स्थल में उपस्थिति देनी होगी।
हर राउंड की जानकारी दी जाएगी गणना एजेंट को
अधिकारी प्रशिक्षण डॉ. अमरजीत सिंह ने पावर प्वाइंट के माध्यम से यूनिट के कैरिंग वाक्स को खोलने, नियंत्रण यूनिट पर लगी सील की पहचानए चिन्हों की जंाच, पेपरसील के क्रम संख्यांक का मिलान तथा परिणाम करने के लिए की जाने वाली सभी कार्यवाही की जानकारी दी। उन्होंने बताया हर राउण्ड के टेबुलेशन के बाद उम्मीदवार गणना अभिकर्ता को प्राप्त मतों की जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी।
हर विधानसभा में रहेगी 14-14 टेबल
प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना हेतु 14-14 टेबल लगाई गई हैं। प्रशिक्षण में रेडमली प्रत्येक विधानसभा के पांच-पांच वीवीपैट से मतगणना पर्ची के मिलान प्रक्रिया की जानकारी दी गयी। उन्होंने कहा कि गणना के दौरान अभ्यर्थी के अभिकर्ता मशीन की सील या परिणाम दुबारा देखना चाहें तो उन्हें दिखाया जाय। प्रशिक्षण के दौरान गणना परिणाम को प्रारूप में भरने व अंतिम परिणाम पत्र तैयार करने से पूर्व क्रास वेरिफिकेशन द्वारा जांच किये जाने की भी समझाइश इस अवसर पर दी गयी।

ट्रेंडिंग वीडियो