scriptविधानसभा चुनाव: आदर्श आचरण संहिता और कानून व्यवस्था बनाए रखने चुनाव आयोग ने अफसरों को पढ़ाया पाठ | Election Commission teaches officers to maintain law and order | Patrika News

विधानसभा चुनाव: आदर्श आचरण संहिता और कानून व्यवस्था बनाए रखने चुनाव आयोग ने अफसरों को पढ़ाया पाठ

locationरीवाPublished: Aug 23, 2018 09:51:34 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

वीडियो कान्फेंसिंग के जरिए राजस्व तथा पुलिस अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

Election Commission teaches officers to maintain law and order

Election Commission teaches officers to maintain law and order

रीवा. विधानसभा सभा चुनाव की तैयारियां तेज हो गई। गुरुवार को भारत निर्वाचन आयोग तथा मप्र निर्वाचन आयोग ने राजस्व तथा पुलिस अधिकारियों को वीडियो कॉन्फेसिंग के जरिए चुनाव का प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में मतदाता सूची संशोधन, मतदान कर्मियों के मतदान, कम्यूनिकेशन प्लान, मतदाता जागरूकता अभियान सहित चुनाव की शिकायतों के निराकरण, क्रिटिकल मतदान केन्द्र, चुनाव की आदर्श आचरण संहिता तथा कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रबंधों का प्रशिक्षण दिया गया।
हर विधानसभा क्षेत्र में आदर्श मतदान केन्द्र बनाएं
चुनाव आयोग ने अधिकारियों को बताया कि मतदाता सूची के संशोधन एवं परिवर्धन के समय हर पात्र मतदाता का नाम अनिवार्य रूप से शामिल कराएं महिला मतदाताओं के नाम अनिवार्य रूप से शामिल कराएं। जिन मतदान केन्द्रों में गत चुनाव में मतदान का प्रतिशत कम रहा उन पर विशेष ध्यान दें। हर विधानसभा क्षेत्र में आदर्श मतदान केन्द्र बनाएं। दिव्यांग मतदाताओं के मताधिकार के उपयोग की पूरी व्यवस्था करें। चुनाव कार्य में तैनात सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों को मताधिकार का अवसर दें। पुलिस अधीक्षक सभी सुरक्षा कर्मियों के मतदाता पहचान पत्र क्रमाक की जानकारी एकत्रित करा लें जिससे उन्हें डाकमत पत्र जारी किये जा सकें। कलेक्ट्रेट के एनआइसी केन्द्र से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रीति मैथिल, पुलिस अधीक्षक सुशांत सक्सेना, एडीएम बीके पाण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सभी एसडीएम तथा एसडीओपी उपस्थित रहे।
अवैध अस्त्र-शस्त्र पर प्रभावी रोकथाम
प्रशिक्षण के दौरान क्रिटिकल वर्नेबल मतदान केन्द्रों का निर्धारण राजस्व एवं पुलिस अधिकारी संयुक्त रूप से भ्रमण करके करें। असमाजिक तत्वों तथा गत चुनाव के दौरान आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों पर कार्यवाही करें। अवैध अस्त्र-शस्त्र, अवैध शराब की बिक्री तथा भंडारण एवं अन्य मादक पदार्थों की बिक्री पर प्रभावी रोकथाम के करें। जिला निर्वाचन अधिकारी वर्तमान स्थितियों के अनुसार कम्यूनिकेशन प्लान तैयार करें। मोबाइल के साथ वायरलेस सेट से भी सूचना भेजने की व्यवस्था रखें। वेब कॉस्टिंग के लिए भी उचित प्रबंध करें।
दलों को ऑनललाइन करना होगा आवेदन
चुनाव आयोग ने कहा है कि चुनाव से जुड़ी शिकायतों के निराकरण लिए समाधान सॉफ्टवेयर बनाया गया है। इसके माध्यम से भी शिकायतों का निराकरण होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी तथा रिटर्निंग आफीसरं दर्ज शिकायतों की नियमित समीक्षा करें। राजनैतिक दलों को चुनाव सभा, रैली आदि की अनुमति सुगमता से देने के लिए आयोग ने सुविधा सॉफ्टवेयर बनाया है। राजनैतिक दल अपना आवेदन पत्र दर्ज करेंगे। विभागों के अनापत्ति प्रमाण पत्र इसी के माध्यम से जारी होकर उन्हें अनुमति पत्र जारी किया जाएगा। इसी तरह चुनाव के लिए वाहनों का प्रबंधन करने के लिए सुगम सॉफ्टवेयर बनाया गया है।
उम्मीदवारों की उपस्थिति में होगी मतणना
इस बार विधानसभा चुनाव में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में व्हीव्हीपैट मशीन से मतदान वाले एक मतदान केन्द्र की मतगणना उम्मीदवारों की उपस्थिति में की जाएगी। इस संबंध में दिए गए निर्देशों के अनुसार सभी आवश्यक प्रबंध करें। प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन आयोग की 28 अगस्त को प्रस्तावित बैठक की तैयारियों के भी निर्देश दिए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो