scriptElection: इवीएम बदलने की स्थिति आए तो आधे घंटे की रखे तैयारी’ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने यह भी कहा | Election: Preparation of EVM half-an-hour | Patrika News

Election: इवीएम बदलने की स्थिति आए तो आधे घंटे की रखे तैयारी’ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने यह भी कहा

locationरीवाPublished: May 02, 2019 09:46:07 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने लोकसभा क्षेत्र में चुनाव की तैयारी पर किया मंथन, मतदान के 24 घंटे पहले तैयारी को फाइनल टच देंगे कलेक्टर

Election: Preparation of EVM half-an-hour

Election: Preparation of EVM half-an-hour

रीवा. लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव समीक्षा करने रीवा पहुंचे। उन्होंने ने कहा कि भयमुक्त वातावरण में स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव की सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के लिए छाया एवं पीने के पानी की सुविधा मुहैया करायी जाए।
लोगों को दिलाएं यह भरोसा जिससे न हो असुविधा
गुरुवार को बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदाताओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। लोगों को यह भरोसा दिलाया जाए कि लोकसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान व्यवस्था की गई है जिससे निर्भय होकर मतदान कर सकें। स्वीप प्लान पर बल दिया। आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की शिकायत पर कड़ी कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस में जिन मतदान केन्द्रों में इवीएम व वीवीपैट बदलने की स्थिति आए तो वहां अधिकतम आधे घंटे में इनको बदले जाने की तैयारी रखें।
संवेदनसील मतदान केन्द्रों में लगाए जाएंगे पुलिस बल
इस दौरान उन्होंने कहा कि राजस्व व पुलिस अधिकारी समन्वय बनाकर शांतिपूर्ण मतदान के लिए संवेदनशील मतदान केन्द्रों में आवश्यक पुलिस व अद्र्धसैनिक बल की तैनाती हेतु कार्य योजना बनाएं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने रीवा लोकसभा क्षेत्र में निर्वाचन के संबंध में की गई तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया।
वाहनों में लगेंगे जीपीएस सिस्टम
समीक्षा बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अभिजीत अग्रवाल ने मतदान केन्द्रों में वेबकॉस्टिंग व सीसीटीवी की व्यवस्था के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि आयोग की गाइड लाइन वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाए जाने की कार्रवाई की जाए। मॉकपोल के बाद पीठासीन अधिकारी सीआरसी अवश्य करें।
सीमावर्ती राज्यों पर चेकिंग का पुख्ता इंतजाम करें
पुलिस महानिरीक्षक कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा मध्यप्रदेश योगेश चौधरी ने कानून व्यवस्था मुस्तैद रहने की सभी व्यवस्थाएं कराएं। कार्ययोजना बनाकर पुलिस बल व प्राप्त अद्र्ध सैनिक बल का फ्लैग मार्च कराया जाए। सीमावर्ती राज्यों व जिलों के बार्डर पर चेकिंग की पुख्ता व्यवस्था की जाए। रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव, पुलिस महानिरीक्षक रीवा रेंज चंचल शेखर आदि ने भी चुनाव तैयारियों की जानकारी दी।
कलेक्टर-एसपी ने दी कार्रवाई की जानकारी
बैठक में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने पावर प्वाइंट के माध्यम से जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में कराए जाने वाले चुनाव की व्यवस्थाओं व की गयी निर्वाचन संबंधी तैयारियों के विषय में विस्तार से प्रस्तुतीकरण दिया। पुलिस अधीक्षक आबिद खान ने सुरक्षा व्यवस्था के विषय में पुलिस एवं अद्र्धसैनिक बल की तैनाती की जानकारी दी। अपराधियों की धरपकड़, शराब जब्ती व जिला बदर के प्रकरणों पर की गई कार्यवाही के विषय में बैठक में उन्होंने विस्तार से जानकारी दी।
सी-विजिल की शिकायतों का 24 घंटे में होगा निराकरण
रीवा. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बीएल कांताराव ने रीवा लोकसभा क्षेत्र के अभ्यर्थियों प्रतिनिधियों की बैठक में कहा कि शांतिपूर्ण निर्वाचन की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करायी गई हैं। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि आदर्श आचरण संहिता का पालन करते हुए लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी सकारात्मक भागीदारी का निर्वहन करें। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सी.विजिल व अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायतों का 24 घण्टे में निराकरण किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो