scriptElections-2013: प्रशिक्षको ने कहा, विस चुनाव की गलतियों से लें सबक, ताकि लोकसभा के दौरान मॉकपोल में न हो गड़बड़ी | Elections-2013: Presiding Officers Make Mockpole Incomprehensible | Patrika News

Elections-2013: प्रशिक्षको ने कहा, विस चुनाव की गलतियों से लें सबक, ताकि लोकसभा के दौरान मॉकपोल में न हो गड़बड़ी

locationरीवाPublished: Apr 06, 2019 01:23:04 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर सेक्टर अधिकारियों को की जा रही कसावट, विधानसभावार सेक्टर अधिकारियों दिया जा रहा प्रशिक्षण

EVM and VVPAT will be promoted

EVM and VVPAT will be promoted

रीवा. जिला प्रशासन लोकसभा चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी कराने के लिए एक-एक कर्मचारियों की नकेल कसने लगा है। विधानसभा चुनाव के दौरान हुई गलतियों से सबक ले रहा है। प्रारंभिक चरण में विधानसभा स्तर पर नियुक्त किए गए सेक्टर अधिकारियों और मजिस्ट्रेटों को इवीएम-वीवीपैट को लेकर पाठ पढ़ाया जा रहा है। शुक्रवार को मनगवां विधानसभा में लगे सेक्टर स्तर के अधिकारियों को तकनीकि बारीकियों की पद्धति से रुबरू कराया गया और फीडबैक लिया है।
अधिकारियों ने सीखी इवीएम-वीवीपैट की बारीकियां
कलेक्ट्रेट सभागार में दूसरी पॉली में सेक्टर अधिकारियों-मजिस्ट्रेटों को इवीएम और वीवीपैट से जुड़ी जानकारी पर चर्चा की गई। इस दौरान प्रशिक्षक ने विधानसभा चुनाव के दौरान पीठासीन अधिकारियों के स्तर पर हुई गलतियों की चर्चा की। और कहा कि पीठासीन अधिकारियों ने मॉकपोल के दौरान सीआरसी का ध्यान नहीं दिया।
मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं पर चर्चा
इस दौरान प्रशिक्षक ने सेक्टर अधिकारियों से कई सवाल भी किए। लेकिन, किसी ने सही जवाब नहीं दिया। बाद में प्रशिक्षक ने जवाब बताते हुए अधिकारियों को इवीएम व वीवीपैट के पद्धति की बारीकियों की विस्तृत जानकारी दी। चुनाव अधिकारियों ने प्रशिक्षण के दौरान क्षेत्र के रूट चार्ट के अनुसार भ्रमण कर मतदान केन्द्रों की मूलभूत सुविधाओं सहित अन्य व्यवस्थाओं का आंकलन करें और सभी चुनाव प्रक्रिया की बारिकियों का गहनता से प्रशिक्षण लें।
स्वयं दक्ष हो लें ताकि पीठासीन अधिकारी को बता सकेंगे जानकारी
प्रशिक्षण में बताया गया कि सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्रान्र्तगत आने वाले मतदान केन्द्रों के पीठासीन अधिकारियों के मोबाइल नम्बर से संपर्क में रहें और त्रुटि रहित मतदान में अपनी भूमिका निभाएं। इवीएम की कंट्रोल एवं बैलेट यूनिट सहित वीवीपैट संचालन का स्वयं दक्ष रहें जिससे कहीं भी मतदान में व्यवधान न पैदा हो। मास्टर ट्रेनर ने पावर प्वांइट के माध्यम से सेक्टर ऑफीसरों को विस्तार से चुनाव प्रक्रिया की जानकारी दी। वीडियो का भी प्रशिक्षण में प्रस्तुतीकरण किया गया।
मास्टर ट्रेनर्स को दी जानकारी
ईवीएम एवं वीवीपैट का प्रदर्शन कर सेक्टर ऑफीसर को इसके संचालन आदि की जानकारी दी गयी। सेक्टर अधिकारियों ने ईवीएम एवं वीवीपैट की सीलिंग सहित संचालन की अन्य प्रक्रियाओं को स्वयं करके देखा। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर शिवांगी अग्रवाल, मास्टर ट्रेनर्स फैजमोइन सिद्दीकी, आरओ मनगवां, आरपी जोशी सहित दर्जनों की संख्या में सेक्टर अधिकारी व मजिस्ट्रेट मौजूद रहे। इस दौरान कई इंजीनियर भी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो