scriptElections 2019: लोकतंत्र के महापर्व में इस लिए नहीं हो पाती सहभागिता, इनके लिए भी पोस्टल बैलेट की सुविधा हो, पढि़ए पूरी खबर | Elections 2019: Democracy must be shared in the General Assembly | Patrika News

Elections 2019: लोकतंत्र के महापर्व में इस लिए नहीं हो पाती सहभागिता, इनके लिए भी पोस्टल बैलेट की सुविधा हो, पढि़ए पूरी खबर

locationरीवाPublished: Apr 13, 2019 12:04:14 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

रीवा-चाकघाट हाइवे पर सफर के दौरान पत्रिका फेसबुक लाइव में चालक-परिचालक बोले, रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली में दस हजार से ज्यादा बसों पर तीस हजार चालक-परिचालक और खलासी नहीं डाल पाते वोट

रीवा. प्रयाराज से सवारियों को लेकर रीवा आ रही बस गंगेव बायपास से मनगवां की ओर बढ़ी कि कुछ दूर ढाबे पर 10.30 बजे बस का ठहराव हुआ। परिचालक ने यात्रियों से कहा, ढाबे पर 20 मिनट तक बस खड़ी होगी जिसे नास्ता करना हो कर लें। तभी ढाबे की ओर से आवाज आयी कि गरमा-गरम चाय-समोसे और खीर तैयार है। भोजन में भी पनीर मसाला, दाल तडक़ा आदि घर जैसे स्वाद का भोजन मिल जाएगा।
लोकतंत्र के महापर्व में सहभागिता शत-प्रतिशत दूर की कौड़ी
बस परिचालक, चालक व खलासी अलग-अलग टेबल पर बैठक कर भोजन कर रहे थे। सभी यात्री भी चाय-नास्ते में व्यस्त हो गए। इस बीच ख्याल आया कि क्यों ना सब को मंजिल तक पहुंचाने वाले बस ड्राइवर और परिचालक के नजर से लोकतंत्र के इस महापर्व को देखा जाए। पत्रिका फेसबुक लाइव के जरिए जैसे ही परिचालक अतुल से सवाल दागा कि लोकसभा चुनाव को आप कैसा देखते हैं। जवाब सुनकर ऐसा लगा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में शत-प्रतिशत की सहभागिता अभी दूर की कौड़ी है।
इस लिए नहीं डाल पाता हूं वोट
परिचालक बोला, 10 साल से चुनाव के दौरान ड्यूटी पर रहता हूं। इसलिए वोट नहीं डाल पाता हूं। फौजियों की तरह हमारे लिए भी पोस्टल वोट की सुविधा हो। तभी बगल की टेबल पर भोजन कर रहे चालक काशी प्रसाद बोले पड़े कि 36 साल से ड्राइवरी कर रहा हूं। हम लोकतंत्र के महापर्व में शामिल नहीं हो पाते हैं। हम लोग कैसें डाले वोट, चुनाव के समय स्टेयरिंग पर ही समय बीत जाता है। काशी प्रसाद ने कहा हमारे जैसे रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली में तीस हजार से ज्यादा चालक-परिचालक होंगे। जिनका चुनाव सफर में ही बीत जाता है।
स्वीप प्लान वाहन चालकों के लिए बेमानी
लोकसभा चुनाव में वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग स्वीप प्लान कार्यक्रम के तहत विविध कार्यक्रम कर वोटरों को जागरुक किया जा रहा है। लेकिन, वाहन चालकों और परिचालकों के लिए स्वीप प्लान जैसे कार्यक्रम बेमानी हैं। कुछ को छोड़ दें तो ज्यादार चालक, परिचालक और खलासी सहित सफर कर रहे लोग वोट डालने से वंचित रह जाते हैं। अगर मान लिया जाए कि संभाग में दस हजार से ज्यादा वाहन हैं और प्रति बस में तीन कर्मचारी का औसत लिया जाए तो रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली सहित विंध्य में तीस हजार से ज्यादा ड्राइवर, परिचालक और खलासी शत-प्रतिशत वोट में सहभागिता नहीं कर पाते हैं।
यात्री बोले, मध्य प्रदेश सडक़ परिवहन का गठन हो तो किराए पर लगे लगाम
शुक्रवार को अपरान्ह 11.10 बजे चिलचिलाती धूप में गंगेव में स्थित अनसुइया ढाबे से जैसे ही बस रीवा की ओर बढ़ी कि सफर के दौरान खिडक़ी के बाहर लू के थपेड़े और अंदर दमघोटू जैसे माहौल में पारा 40 से अधिक रहा। इस बीच यात्रियों के बीच आपस में सियासत का पारा भी चढ़ा रहा। पत्रिका फेसबुक लाइव पर कई यात्रियों ने अपनी बात को शेयर किया।
जो रोजगार देगा उसी को वोट देंगे

चाकघाट से रीवा आ रहे विनोद मिश्र कहते हैं कि लोकसभा चुनाव में विकास और रोजगार का ही मुद्दा है। जो रोजगार देगा उसी को वोट देंगे। इसी तरह राहुल तिवारी ने कहा देश में राष्ट्र को आगे बढ़ाने वाले को वोट देना चाहिए। ज्यादातर यात्रियों ने कहा कि सडक़ सुविधा से संतुष्ट हैं, लेकिन, यात्रियों के लिए मध्य प्रदेश में फिर से सडक़ परिवहन का गठन किया जाए। जिससे यात्रियों के किराया में कंट्रोल हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो