script

चुनाव 2019: EVM मशीन में बरती जाएंगी इस तरह की सावधानियां, इन मतदाताओं को रहेगी यह विशेष व्यवस्था

locationरीवाPublished: Apr 26, 2019 03:12:48 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

कमिश्नर एवं कलेक्टर ने किया पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का निरीक्षण

evm-mashin

evm-mashin

रीवा. लोकसभा चुनाव कार्य कराने के लिए नियुक्त किए गए पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2, 3 को शहर के 4 महाविद्यालयों में 25 अप्रेल से 30 अप्रेल तक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कमिश्नर एवं एक्सेसिबिलिटी ऑब्जर्वर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने इन चारों महाविद्यालयों के टीआरएस कॉलेज, मॉडल साइंस कॉलेज, विधि महाविद्यालय तथा शासकीय माधव सदाशिव गोलवलकर महाविद्यालय में पहुंचकर प्रशिक्षण का निरीक्षण किया एवं आवश्यक समझाइश व दिशा-निर्देश दिए।
स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव
इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव भी मौजूद थे। उक्त सभी महाविद्यालयों में आयोजित पीठासीन एवं मतदान दल अधिकारियों के प्रशिक्षण में कमिश्नर रीवा संभाग डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कहा कि शासकीय सेवा में सबसे महत्वपूर्ण कार्य चुनाव है। आप सभी सौभाग्यशाली हैं जिन्हें इस चुनाव में ड्यूटी करने का अवसर मिला है। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव कराना भारत निर्वाचन आयोग की प्राथमिकता है। इसलिए सकारात्मक सोच के साथ चुनाव संपन्न कराएं। आपका आचरण और व्यवहार पूरी तरह पारदर्शी होना चाहिए।
दिव्यांग मतदाताओं को सह्दयपूर्ण व्यवहार कर सहज
लोक सेवक होने के नाते हम निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को सह्दयपूर्ण व्यवहार कर सहज, सरल और सुगम मतदान कराने में सहयोग करें। उन्हें बिना लाइन में लगे मतदान कराने की सुविधा प्रदान करें। इव्हीएम मशीन का अच्छी तरह व्यावहारिक ज्ञान हासिल करें और बरती जाने वाली सावधानियों का ध्यान रखें। एक भी दिव्यांग मतदाता मतदान करने से नहीं छूटे।
लोकतंत्र में एक-एक वोट से हार-जीत
लोकतंत्र में एक-एक वोट से हार.जीत होती है इसलिए निर्वाचन में इस बात को ध्यान में रखकर अधिकाधिक मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने सतर्क एवं जागरूक रहकर प्रशिक्षण प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे कर्मचारियों से प्रशिक्षण के संबंध में पूछताछ की। उन्होंने मॉकपोल के संबंध में भी जानकारी ली और आवश्यक समझाइश भी दी।
अति आत्मविश्वास कभी-कभी घातक सिद्ध होता है
उन्होंने कहा कि अति आत्मविश्वास कभी-कभी घातक सिद्ध होता है। इसलिए सतर्क रहकर गंभीरतापूर्वक प्रशिक्षण लेना जरूरी है। भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि के तौर पर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग लेते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करें और मोबाइल स्विच ऑफ कर रखें। निर्वाचन का कार्य राष्ट्रीय महत्व का है। इसलिए निष्ठापूर्वक इस जिम्मेदारी को निभायें। चुनाव का कार्य चुनौतीपूर्ण है। नये संशोधनों से पूरी तरह अवगत होकर मतदान संपन्न करायें।
मानसिक रूप से भी उपस्थित रहकर ट्रेनिंग
प्रशिक्षण में भौतिक रूप से उपस्थित रहकर ही नहीं मानसिक रूप से भी उपस्थित रहकर ट्रेनिंग लें। जैसा हमारा मतदान का अधिकार है वैसा ही दिव्यांग मतदाताओं का भी है। उनके प्रति आपका व्यवहार सौहार्दपूर्णए संवदेनशीलए सहृदयात्मक एवं सहयोगी का हो। उन्हें सहजए सरल एवं सुगम मतदान कराने में कोई कमी नहीं रहने दें। सभी दिव्यांग मतदाताओं का शत.प्रतिशत मतदान करायें।

ट्रेंडिंग वीडियो