मॉडल करियर एवं स्किल सेंटर के जरिए प्रतिवर्ष मिलेगा चार हजार युवाओं को रोजगार, जानिए कैसे?

मॉडल करियर एवं स्किल सेंटर के जरिए प्रतिवर्ष मिलेगा चार हजार युवाओं को रोजगार, जानिए कैसे?

Balmukund Dwivedi | Publish: Aug, 12 2018 07:59:44 PM (IST) Rewa, Madhya Pradesh, India

प्रशिक्षण एवं कौशल उन्नयन केन्द्र का शुभारंभ, वृहद रोजगार मेला भी होगा आयोजित

रीवा. अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय परिसर में सीआइआई द्वारा माडल करियर एवं स्किल सेंटर की स्थापना की जा रही है। जिसके माध्यम से प्रतिवर्ष लगभग चार हजार युवाओं को रोजगार की होगी। यह करियर प्रशिक्षण एवं कौशल उन्नयन केन्द्र यहां के बेरोजगार युवाओं को रोजगार का माध्यम बनेगा।

प्रदेश में दूसरा सेंटर रीवा में
शनिवार को माडल करियर एवं स्किल सेंटर के शुभारंभ की तैयारी को लेकर उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने बैठक की। इस दौरान कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक भी उपस्थित थीं। इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने कहा कि मप्र में छिंदवाड़ा के बाद रीवा में दूसरा माडल करियर एवं स्किल सेंटर खुलने जा रहा है जो यहां के बेरोजगार युवाओं के लिए वरदान होगा। जहां कौशल उन्नयन से प्रशिक्षित होकर युवा राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की कंपनियों में रोजगार पा सकेंगे।

युवाओं को रोजगार की गारंटी
कलेक्टर ने बताया कि केन्द्र संसाधन की उपलब्धता के पहले पूर्व में ही प्रशासन द्वारा पर्याप्त राशि प्रदान की जा चुकी है तथा आगामी माह में प्रशिक्षण केन्द्र में कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण प्रारंभ हो जाएगा। इस केन्द्र के माध्यम से इस क्षेत्र के युवाओं को रोजगार की गारंटी मिलेगी। जिले में रामनई के समीप केन्द्र की स्थापना के लिए भूमि प्रदान की गयी है। आगामी समय में केन्द्र स्वंय का भवन भी निर्मित हो जायेगा। सीआइआई के जनरल मैनेजर आशीष केशरवानी ने बताया कि केन्द्र में युवाओं को 3 से 6 माह का अल्पकालिक प्रशिक्षण देकर कौशल उन्नयन करते हुए रोजगार की करायी जाएगी। उन्होंने बताया कि सीआइआई देश व विदेश की विभिन्न कंपनियों से अनुबंध है जहां प्रशिक्षित युवा रोजगार पा सकेंगे।

रोजगार मेला भी लगेगा
केन्द्र के शुभारंभ अवसर पर 17 अगस्त को वृहद रोजगार मेला लगाया जायेगा जिसमें राष्ट्रीय एवं अन्र्तराष्ट्रीय स्तर की 35 से अधिक कम्पनियों भाग लेंगी। जिनमें 18 से 28 वर्ष आयु के 12वीं पास, स्नातक, बीई डिग्रीधारी, आइटीआई उत्तीर्ण व एमबीए पास युवा भाग ले सकेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned