scriptकोरोना के चलते आनलाइन दस्तावेज सत्यापित करने का विकल्प फिर क्यों कालेजों में उमड़ रही भीड़, यहां जानिए वजह | epravesh, online admission, document verification in college | Patrika News

कोरोना के चलते आनलाइन दस्तावेज सत्यापित करने का विकल्प फिर क्यों कालेजों में उमड़ रही भीड़, यहां जानिए वजह

locationरीवाPublished: Aug 11, 2020 11:42:13 am

Submitted by:

Mrigendra Singh

– छात्रों का दस्तावेज आनलाइन सत्यापित कराए जाने के लिए शासन का निर्देश फिर भी कालेजों में जुट रही है भीड़

rewa

epravesh, online admission, document verification in college



रीवा। कालेजों में आनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से छात्रों का दस्तावेज आनलाइन सत्यापित कराने के लिए निर्देश जारी किया गया है। जिसमें कियोस्क सेंटर्स में छात्रों का दस्तावेज सत्यापित होने के साथ ही प्रवेश शुल्क भी डिजिटल रूप से जमा करने का प्रावधान किया गया है। शहर के कियोस्क सेंटर्स की मनमानी एक बार फिर से सामने आई है। जिसमें वह छात्रों का आनलाइन रजिस्ट्रेशन तो कर रहे हैं लेकिन उसी शुल्क में दस्तावेजों का सत्यापन भी कराना है।
समय बचाने के लिए कियोस्क सेंटर छात्रों का दस्तावेज आनलाइन सत्यापित करने के बजाय कालेजों की ओर भेज रहे हैं। शासन ने प्रवेश प्रक्रिया में प्रावधान किया है कि जिन छात्रों का आनलाइन दस्तावेज सत्यापित नहीं हो वह नजदीकी सरकारी कालेज के हेल्पसेंटर में जाकर दस्तावेज सत्यापित करा सकते हैं। आनलाइन सत्यापन नहीं होने की वजह से छात्र सीधे सरकारी कालेजों की ओर पहुंच रहे हैं। छात्रों के साथ उनके अभिभावक भी होते हैं इसलिए कालेजों में भीड़ भी जमा हो रही है।
शहर के टीआरएस कालेज सहित अन्य कई प्रमुख कालेजों में बड़ी संख्या में छात्र दस्तावेज सत्यापन के लिए मशक्कत करते रहे। इस बीच सोशल डिस्टेंसिंग के नियम तार-तार होते रहे।यहां पर न तो कालेज प्रबंधन की ओर से कोई इंतजाम किया गया था और न ही प्रशासन की तरफ से कोई व्यवस्था बनाई गई। ऐसे में छात्रों में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढऩे की आश्ंाका है। रीवा में इनदिनों संक्रमण काफी तेजी के साथ फैल रहा है।

– दस काउंटर बनाने का है निर्देश
उच्च शिक्षा विभाग का एक आदेश कुछ दिन पहले ही सभी कालेजों के प्राचार्यों के पास पहुंचा है जिसमें कहा गया है कि बड़े कालेज दस-दस की संख्या में दस्तावेज सत्यापन के लिए काउंटर खोलें, ताकि छात्रों को भीड़ का सामना नहीं करना पड़े। मॉडल साइंस कालेज के अलावा अन्य कालेजों में अब तक पर्याप्त संख्या में काउंटर नहीं खोले गए हैं। जिसकी वजह से छात्रों की भीड़ जुट रही है। बताया जा रहा है कि कई ऐसे कालेज हैं जहां पर संसाधनों की कमी के चलते निर्धारित संख्या में काउंटर नहीं खोले जा रहे हैं। निर्देश यह भी है कि सोशल डिस्टेंसिंग के लिए व्यवस्था बनाने के साथ ही सेनेटाइजर का भी इंतजाम करें।
– ओपन और सीबीएसई बोर्ड के सत्यापन में समस्या
कियोस्क सेंटर संचालकों का कहना है कि सीबीएसई बोर्ड और ओपन बोर्ड के छात्रों के सभी दस्तावेज आनलाइन उपलब्ध नहीं होने की वजह से उनका सत्यापन नहीं हो पा रहा है। साथ ही एममी बोर्ड के भी कई छात्र ऐसे हैं जिनके सत्यापन में समस्या हो रही है। इस कारण छात्रों को कालेजों की ओर भेजा जा रहा है।
– दूसरे शहर कम जाएंगे छात्र
कोरोना संक्रमण की वजह से इस साल प्रवेश को लेकर और अधिक मारामारी होने की आशंका है। पूर्व के वर्षों में बड़ी संख्या में छात्र भोपाल, इंदौर सहित दूसरे बड़े शहरों में प्रवेश के लिए चले जाते थे। इस साल अभिभावक अपने बच्चों को बाहर नहीं भेजना चाह रहे हैं। जिसकी वजह से रीवा में सभी को प्रवेश मिल पाना मुश्किल होगा। सबसे अधिक समस्या कन्या महाविद्यालय, मॉडल साइंस कालेज और टीआरएस कालेज में उत्पन्न होने की आशंका जाहिर की जा रही है।

————–
इस तरह की जानकारी मिली है कि अपेक्षा से अधिक संख्या में छात्र कालेजों में दस्तावेज सत्यापित कराने के लिए पहुंच रहे हैं। इस बार कियोस्क सेंटर में ही दस्तावेज आनलाइन सत्यापित हो जाएंगे। सेंटरों की मनमानी के चलते छात्रों को कालेज आना पड़ रहा है। इस संबंध में जिला प्रशासन से भी सहयोग मांगेंगे।
डॉ. पंकज श्रीवास्तव, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा
———————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो