scriptराज्य स्तरीय सैनिक रैली में अधिकारियों ने कहा, देश का हर नागरिक अपना फर्ज समझे, वीरांगनाओं को किया सम्मानित | Every citizen of the country can understand his work | Patrika News

राज्य स्तरीय सैनिक रैली में अधिकारियों ने कहा, देश का हर नागरिक अपना फर्ज समझे, वीरांगनाओं को किया सम्मानित

locationरीवाPublished: Feb 21, 2019 04:44:00 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

भूतपूर्व सैनिकों की राज्य स्तरीय सैनिक रैली के आयोजन में वीरनारियों को किया गया सम्मानित

Every citizen of the country can understand his work

Every citizen of the country can understand his work

रीवा. विन्ध्य क्षेत्र के भूतपूर्व सैनिकों, शहीद सैनिक के परिजनों की सैनिक रैली का राज्य स्तरीय सम्मेलन आयोजित किया गया। इस दौरान सेवा निवृत्त सैनिकों के कल्याणार्थ विभिन्न शासकीय योजनाओं, रोजगार की उपलब्धता और उनकी समस्याओं के निराकरण सहित नि:शुल्क मेडिकल कैंप के माध्यम से स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस दौरान वक्ताओं ने वीरनारियों का उत्साहवर्धन भी किया।
संभागायुक्त ने इमानदारी से काम करने दी सलाद
जिला सैनिक कल्याण के द्वारा कृष्णराज कपूर ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संभागायुक्त डॉ अशोक कुमार भार्गव ने कहा कि निष्ठा एवं ईमानदारी से किया गया कार्य ही देश भक्ति है। उन्होंने कहा कि कहा कि राष्ट्र की बलिवेदी पर अपने प्राण न्यौछावर करने वाले सैनिकों के कार्यक्रम में आकर वह अपने आपको सौभाग्यशाली मानते हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार एक सैनिक में निष्काम कर्मयोगी की तरह अपने राष्ट्र के प्रति समर्पण के भाव होते हैं उसी प्रकार देश के हर नागरिक को अपने जीवन का लक्ष्य लेकर राष्ट्र को सर्वोपरि मानते हुए कर्तव्य का निर्वहन करना चाहिए। यही सच्ची देश भक्ति है। संभागायुक्त ने कहा बदले हुए परिवेश में देश का प्रत्येक नागरिक अपना फर्ज समझे व पर्यावरण, स्वच्छता, आपसी सद्भाव, मैत्री बंधुता के भाव से अपने देश के विकास में सहभागी बनें।
सैनिक विषम परिस्थितियों में सीमा की कर रहे रक्षा
कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि सैनिक विषम परिस्थिति में भी सीमा की रक्षा का काम करते हैं तभी हम अपने घरों में चैन से सो पाते हैं। इस अवसर पर सैनिक कल्याण बोर्ड भोपाल से आए कर्नल अश्वनी कुमार ने कहा कि रीवा वीर भूमि है। सैनिकों की असली जिंदगी तब शुरू होती है जब व रिटायर होकर आते हैं। इसलिए सैनिक कल्याण बोर्ड का गठन किया गया है जिसके माध्यम से इन्हें सुविधाएं मिलें। उन्होंने भूतपूर्व सैनिकों, परिजनों व वीर नारियों से अपेक्षा की कि वह भी जागरूक रहते हुए योजनाओं का लाभ लें।
वीरनारियों को किया सम्मानित
कार्यक्रम में द्वितीय विश्व युद्ध में शहीद सैनिकों के परिजनों को सीमा शर्मा एवं नीता सिंह द्वारा उपलब्ध करायी गयी सामग्री कमिश्नर व कलेक्टर ने वितरित की। इस दौरान सैनिकों के परिजनों व वीरनारियों को सम्मानित भी किया गया। रेडक्रास द्वारा भूतपूर्व सैनिक को व्हील चेयर प्रदान की गई। स्वागत उद्बोधन देते हुए जिला सैनिक कल्याण अधिकारी पीगंगा ने रैली के उद्देश्य के विषय में बताते हुए जानकारी दी कि पेंशन सुविधा, शासन की योजनाओं के लाभ व मेडिकल जांच के लिए यह रैली आयोजित की गई है। सैनिक कल्याण कार्यालय के सिसोदिया ने प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।
शहीदों के चित्र पर माल्र्याण कर अर्पित की श्रद्धांजलि
विन्ध्य क्षेत्र के वीर शहीदों के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए। पुलवामा में शहीद हुए जवानों की स्मृति में दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर आईजी चंचल शेखर, पुलिस अधीक्षक आबिद खान, ब्रिगेडियर एके श्रीवास्तव, लक्ष्मण तिवारी, ब्रिगेडियर देवेन्द्र सिंह, शिवानंद, सुनील सिंह, सुशीला दुबे, एके खान, मधु राजेश तिवारी सहित बड़ी संख्या में भूतपूर्व सैनिक व उनके परिजन उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो