scriptस्वर्णिम भारत अभियान से लोगों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार | everyone said made city clean and not use plastic | Patrika News

स्वर्णिम भारत अभियान से लोगों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार

locationरीवाPublished: Jan 29, 2020 10:15:31 am

Submitted by:

Vedmani Dwivedi

शहर को स्वच्छ,सुंदर एवं प्लास्टिक मुक्त बनाने आ रहे आगे

everyone said made city clean and not use plastic

everyone said made city clean and not use plastic

रीवा. पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान से समाज में सकारात्मक बदलाव की उम्मीद जगी है। लोग इस अभियान को हाथों – हाथ ले रहे हैं व ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरुक करने में सहभागिता निभा रहे हैं। मंगलवार को शहर के स्कूलों ने इस अभियान में बढ़ – चढ़कर सहभागिता निभाई। स्कूल बच्चों ने अपने शहर, गली – मोहल्ले एवं स्कूल को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया। बच्चों के साथ ही स्कूल के टीचर एवं अन्य स्टाफ ने भी शपथ ली।

इस अवसर पर केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक दो के प्रभारी प्रिंसिपल एसके तिवारी ने कहा, पत्रिका का यह अभियान लोगों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करेगा। लोग खुद अपने मोहल्लों को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए प्रेरित होंगे। प्लास्टिक के उपयोग से परहेज करेंगे। उल्लेखनीय है कि देश के विकास व समाज की ऊर्जा सकारात्मक कार्यों में यूज हो इसके लिए पत्रिका ने गणतंत्र दिवस की ७०वीं सालगिरह पर स्वर्णिम भारत अभियान शुरू किया है।

जिसमें जुड़कर लोग अपनी जन्मभूमि के विकास में सहभागी बनने, अपने इलाके को स्वच्छ व सुंदर बनाने तथा प्लास्टिक से मुक्त करने एवं अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करने के लिए संकल्प ले रहे हैं।

केवि – दो के टीचर एवं स्टूडेंट्स ने लिया संकल्प
केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक – दो के टीचर एवं स्टूडेंट्स ने मातृभूमि को 70 घंटे देने व शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने की शपथ ली। दोपहर 2.40 मिनट पर स्कूल से छुट्टी होने के बाद बच्चे एवं टीचर विद्यालय के ग्राउंड में कतार में खड़े होकर शपथ ली। स्कूल की टीचर डा.सीमा ताम्रकार ने करीब ५०० बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

प्लास्टिक मुक्त बनाने देंगे 70 घंटे
कन्या महाविद्यालय रीवा की छात्राओं एवं वहां के प्राध्यापक पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान में शामिल हुए। कॉलेज पार्क में दोपहर करीब एक बजे छात्र एवं प्राध्यापक एकत्रित हुए। प्राध्यापक डॉ. मुकेश एंगल ने अपनी मातृभूमि का 70 घंटे देने की शपथ दिलाई। छात्राओं ने अपने कॉलेज, मोहल्ले को प्लास्टिक एवं अन्य कचरे से स्वच्छ रखने का प्रतिबद्धता जताई। प्रिंसिपल डॉ. नीता सिंह ने सफाई के लिए छात्राओं को प्रेरित किया।

हम नहीं होने देगें कचरा
सेन्ट्रल एकेडमी प्राइमरी स्कूल पडऱा के टीचर एवं स्टूडेंट्स स्वर्णिम भारत अभियान में आगे आए। टीचर एवं स्टूडेंट्स ने मातृभूमि को 70 घंटे देने की शपथ ली। इस अवसर पर हेड मास्टर रुचि टंडन ने बच्चों को पत्रिका के अभियान की जानकारी दी। बताया कि, एक – एक व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी समेझगा और कचरा नहीं फैलाएगा तो हमारा मोहल्ला साफ होगा। हम सभी का मोहल्ला साफ हो गया तो हमारा शहर साफ – सुधरा हो जाएगा। उन्होंने पत्रिका के अभियान से जुड़कर छोटे बच्चों को शपथ दिलाई ।

देश को बनाना है साफ – स्वच्छ
विद्याशिल्प एकेडमी के टीचर एवं स्टूडेंट्स ने पत्रिका अभियान के अंतर्गत अपने मोहल्ले को कचरा एवं प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने की शपथ ली। प्रिंसिपल अनुराधा श्रीवास्तव ने बच्चों को शपथ दिलाई। स्कूल के टीचर, बच्चे एवं अन्य स्टाफ मौजूद रहे। प्रिंसिपल श्रीवास्तव ने कहा कि, जहां सफाई रहती है उस ओर सभी आकर्षित होते हैं। इस लिए हम अपने आप को एवं आस – पास सफाई का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने पत्रिका के अभियान की सराहना की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो