scriptछात्रों की हुई थर्मल स्क्रीनिंग, तीन घंटे मास्क पहनकर दी परीक्षा | Examination wearing mask for three hours | Patrika News

छात्रों की हुई थर्मल स्क्रीनिंग, तीन घंटे मास्क पहनकर दी परीक्षा

locationरीवाPublished: Jun 10, 2020 01:01:51 am

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

संक्रमण के साये के बीच १२वीं बोर्ड परीक्षा : पहली पाली रसायन में 310 और दूसरी भूगोल में 114 रहे अनुपस्थित, केंद्र बाहर टूटी सोशल डिस्टिेंसिंग, परिसर में छात्रों और परिजनों की लगी रही भीड़

Examination wearing mask for three hours

Examination wearing mask for three hours

रीवा . कोरोना संक्रमण के बीच मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल की १२वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित की गई। यह कई मायनों में अलग रही। केन्द्र में जाने से लेकर बैठने तक नियम अलग थे। परीक्षा से पहले छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। साथ ही छात्रों को मॉस्क पहनकर तीन घंटे परीक्षा देनी पड़ी है, जो किसी चुनौती से कम नहीं रहा। जिले में ९९ केन्द्रों पर दो पालियों में हुई परीक्षा शांतिपूर्ण रही है। प्रथम पाली में रसायन शास्त्र के ३१० छात्र और दूसरी पाली में भूगोल में ११४ छात्र गैरहाजिर रहे। परीक्षा कक्ष में सोशल डिस्टिेंसिंग तो बरकरार रही, लेकिन केन्द्र से बाहर परिसर में छात्रों और परिजनों की भीड़ लगी रही।गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के चलते २० मार्च के बाद के बाद शेष परीक्षाओं को शासन न स्थगित कर दिया था। छात्रों के भविष्य को देखते हुए अनलॉक १.० में राज्य सरकार ने सिर्फ जरूरी विषयों की परीक्षा की अनुमति बोर्ड को दी है। छात्र संगठनों के विरोध के बावजूद ९ जून को परीक्षा शुरू है। थर्मल स्क्रीनिंग के लिए छात्रों को १ घंटे पहले केन्द्र पर पहुंचना पड़ा। इस बीच जो छात्र केन्द्र में मॉस्क लगाकर नहीं पहुंचे थे, उन्हें स्कूल प्रबंधन ने मॉस्क उपलब्ध कराकर अंदर दाखिल किया। परीक्षा के दौरान कोई नकल प्रकरण नहीं बना।
परीक्षा केन्द्रों के बाहर तक लाइन
परीक्षा केन्द्रों में थर्मल स्क्रीनिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे। स्क्रीनिंग के लिए लंबी कतार लगी रही। सबसे अधिक परेशानी दूसरी पाली के छात्रों को हुई। थर्मल स्क्रीनिंग के लिए धूप में खड़े रहना पड़ा। दोपहर एक बजे छात्र गर्मी से परेशान रहे।
ग्रामीण क्षेत्र में गर्मी से बेहाल रहे छात्र
ग्रामीण क्षेंत्र में परीक्षा केन्द्रों में कहीं पंखे खराब थे तो कहीं विद्युत आपूर्ति नहीं होने से पंखे नहीं चल रहे थे। परीक्षा केन्द्र में बैठे छात्र परेशान रहे और वे परीक्षा देने में असहज महसूस कर रहे थे।
आज वाणिज्य व व्यवसायिक की परीक्षा
बुधवार को प्रथम पाली में सुबह बुक कीपिंग एंड एकाउंटटेंसी विषय की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में व्यवसायिक में प्रथम वोकेशनल कोर्स की परीक्षा होगी। इनमें प्रश्न पत्रों में छात्रों को एक घंटे पहले आना होगा। परीक्षा के बाद सभी परीक्षा केन्द्रों को फिर सेनिटाइज किया गया है।
चार छात्रों का तापमान बढ़ा मिला, अलग परीक्षा
१२वीं की दूसरी पाली में भूगोल की परीक्षा में शामिल होने कन्या उमावि सिरमौर में पहुंचे चार छात्रों का स्क्रीनिंग के दौरान तापमान बढ़ा मिला। इसकी सूचना डीइओ को दी गई। जिनके निर्देश पर चारों छात्रों को अलग कमरे में बैठाया गया। आधे घंटे बाद दोबारा स्क्रीनिंग में तापमान कम होने पर अलग कमरे में परीक्षा ली गई। बताया जा रहा कि गर्मी के कारण इन सभी छात्रों का तापमान बढ़ा मिला था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो