scriptशिल्पी प्लाजा परिसर में भड़की आग, ….अन्यथा भगदड़ मचती तो बड़ा हादसा हो सकता था | fair on shopping complex | Patrika News

शिल्पी प्लाजा परिसर में भड़की आग, ….अन्यथा भगदड़ मचती तो बड़ा हादसा हो सकता था

locationरीवाPublished: Jun 26, 2019 01:32:12 am

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

जिम्मेदारों की अनदेखी : फायर फाइटिंग सिस्टम की पड़ताल रह गई दिखावा, हादसों के बाद भी नहीं ले रहे सबक

fair on shopping complex

fair on shopping complex

रीवा. शहर के मध्य में स्थित मुख्य व्यवसायिक काम्प्लेक्स की दो दुकानों में अचानक आग भड़क गई। आग लगने से दुकानों में रखा सामान जलकर खाक हो गया। घटना के बाद दमकल की मदद से आग पर काबू पाया गया। घटना सिविल लाइन थाना अन्तर्गत शिल्पी प्लाजा की है। यहां स्थित सुनयना कलर लैब व स्पर्श ब्यूटी पार्लर में आग लग गई थी। तड़के करीब चार से पांच बजे के बीच अचानक दुकानों में आग भड़क उठी। करीब 6 बजे स्थानीय लोगों ने दुकानों से धुआं निकलते देखा जिसके बाद हड़कंप मच गया। तत्काल घटना की सूचना दुकान संचालकों को दी गई। उन्होंने आकर दुकान खोला तो अंदर पूरा सामान जल रहा था। स्थानीय लोगों ने आग को बुझाने का काफी प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। घटना की सूचना पुलिस को दी गई जिस पर दमकल मौके पर पहुंच गया। दमकल की मदद से आग पर काबू पाया गया। दुकानों में रखा सामान पूरी तरह से जल गया है। प्रथम दृष्ट्या आग लगने के कारण सामने नहीं आए हंै लेकिन विद्युत शार्ट-सर्किट से आग लगने की आशंका जताई जा रही है। इस घटना से घंटों अफरा-तफरी का माहौल निर्मित रहा। शिकायत मिलने पर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।उक्त काम्प्लेक्स के आसपास काफी संख्या में दुकानें स्थित हैं। यदि आग फैलती तो हादसा गंभीर हो सकता था। हालांकि समय रहते आग पर काबू पा लिया गया।
मापदंडों के अनुरूप फायर फाइटिंग सिस्टम नहीं लगाए जा सके
शहर के भवनों को आगजनी की घटनाओं से बचाने के लिए निर्धारित मापदंडों के अनुरूप फायर फाइटिंग सिस्टम नहीं लगाए जा सके हैं। बीते महीने सरकार की ओर से भी रीवा सहित अन्य कलेक्टरों को व्यवस्था बनाने के निर्देश जारी किए गए थे। गुजरात के सूरत शहर में कोचिंग संस्थान में आगजनी के बाद से अलर्ट जारी किया गया था। रीवा में भी कलेक्टर ने शहर के सभी प्रमुख भवनों के संचालकों को बुलाकर फायर फाइटिंग सिस्टम लगाने का निर्देश दिया था। इतना ही नहीं नगर निगम एवं होमगार्ड्स की संयुक्त टीम बनाकर पूरे शहर में व्यवस्थाओं की पड़ताल करने के लिए गया था। बैठक के बाद प्रशासन पूरा मामला भूलता गया और दोबारा यह पता नहीं लगाने की कोशिश किया कि आग से बचाने के लिए उपकरणों की व्यवस्था की गई है अथवा नहीं। मंगलवार को शहर के शिल्पी प्लाजा में सुबह आग भड़कने की सूचना मिली, मौके पर फायर बचाव दल भेजे गए और उस पर काबू पाया गया। यह ऐसे समय आग लगी थी जब दुकानें बंद थी, लोगों की आवाजाही नहीं थी, अन्यथा भगदड़ मचती तो बड़ा हादसा हो सकता था। शहर में लगातार घटनाएं हो रही हैं फिर भी प्रशासन बचाव के इंतजामों के प्रति उदासीन है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो