scriptबेटे को छुड़ाने कहां से लाऊं तीन हजार रुपए… | False complaint in female Mahila Thana | Patrika News

बेटे को छुड़ाने कहां से लाऊं तीन हजार रुपए…

locationरीवाPublished: Apr 19, 2019 01:57:27 am

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

महिला थाने में हर रोज पहुंच रहीं आधा दर्जन से ज्यादा झूठी शिकायतें, समझौता कराने में जुटी रहती हैं महिला पुलिसकर्मी

False complaint in female Mahila Thana

False complaint in female Mahila Thana

रीवा. महिला थाने में हर रोज एक दर्जन से ज्यादा शिकायतें पहुंच रहीं हैं। जिसमें आधा दर्जन से अधिक प्रकरण झूठे साबित हो रहे हैं। मामूली झगड़े में एक-दूसरे पक्ष को फंसाने के लिए निराधार आरोप-प्रत्यारोप लगाकर दवाब बनाया जा रहा है। जिसमें मारपीट की शिकायत करने वालों और पुलिस पर भी वसूली का आरोप लेकर महिला थाने से लेकर कलेक्टर कार्यालय तक हंगामा रहा।
बरवाह गांव में दो पक्षों के बीच जमीनी विवाद
जिले के सेमरिया थाना क्षेत्र के बरवाह गांव में दो पक्षों के बीच जमीनी विवाद को लेकर मारपीट हुई। थाने से मामला महिला थाने पहुंचा। थाने में मारपीट में सरोज तिवारी के आवेदन पर पुलिस ने सवित्री देवी और उसके बेटे पर मारपीट का प्रकरण दर्ज कर लिया है। मामले में सावित्री ने पुलिस अधीक्षक और कलेक्टर कार्यालय में आवेदन देकर कहा है खेत पर कब्जे का विरोध करने पर बैजनाथ तिवारी, बालेन्द्र तिवारी और सरोज ने मारपीट की और जान से मरने की धमकी दी है। मारपीट के दौरान सरोज तिवारी ने मेरी बेटी रीतू के कान का झुमका, मंगलसूत्र, पायल सहित कई अन्य गहने छीन ले गई। जबरिया खेत पर कब्जा करने के लिए महिला थाने में झूठा प्रकरण दर्ज कराया है। सावित्री गुरुवार दोपहर करीब तीन बजे कलेक्टर कार्यालय पहुंची आवेदन देकर बताया कि मारपीट कर दो बोरा चना, दो हजार रुपए और बेटी के गहने भी ले गए। अब बेटे को छोडऩे के लिए पुलिस तीन हजार रुपए मांग रही है। पैसे कहां से लाऊं।
मारपीट का प्रकरण दर्ज
इस मामले में महिला टीआइ आराधना ङ्क्षसह ने बताया कि सवित्री देवी और उसके बेटे पर मारपीट का प्रकरण दर्ज है। पीडि़त सरोज की एमएलसी रिपोर्ट के आधार पर सवित्री पर प्रकरण दर्ज किया गया है। केस खत्म करने के दवाब में सरोज के परिवार पर दुराचार का केस दर्ज कराने का दबाव बना रही है। पुलिस रेकॉर्ड के अनुसार इस तरह के हररोज आधा दर्जन से ज्यादा प्रकरण आते हैं। जिसमें एक दूसरे को फंसने के होते हैं। जो जांच में झूठे साबित हो जाते हैं।
पंद्रह दिन में 45 शिकायतें, दवाब में कई पर प्रकरण दर्ज
जिलेभर से महिला थाने में अप्रेल में पंद्रह दिन के भीतर ४५ से अधिक शिकायतें पहुंचीं। पुलिस की जांच में ज्यादातर शिकायतें झूठी निकली। शिकायतों में ज्यादातर मामले जमीनी विवाद, पति-पत्नी के आपसी झगड़े, सास-बहू और नंद की कहासुनी के साथ ही दहेज प्रकरण शामिल हैं।
प्रताडऩा का पहुंचा मामला
गुरुवार को भी गोविंदगढ़ क्षेत्र का ऐसा ही हाइप्रोफाइल मामला पहुंचा था। पीएचडी की पढ़ाई करने वाली महिला की एक बेटी है। थाने में तहरीर देकर पति पर प्रताडि़त करने का आरोप लगाया है। इस तरह के अप्रेल माह में अब तक १० से अधिक प्रकरण आए हैं। इसी तरह किशोरी और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ के मामले भी आए हैं। जांच के दौरान पता चलता है कि कहीं पैसे का लेन-देन तो कहीं मकान और जमीन पर कब्जा की शिकायत को छेडख़ानी में दर्ज कराने के लिए दवाब बनाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो