scriptतहसीलों में फर्जी नामांतरण, पढि़ए, तहसीलदार-पटवारियों और जमीन कोरबारियों की करतूत | False nominations in tehsils | Patrika News

तहसीलों में फर्जी नामांतरण, पढि़ए, तहसीलदार-पटवारियों और जमीन कोरबारियों की करतूत

locationरीवाPublished: Sep 30, 2018 02:01:25 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले में हुजूर, सिरमौर तहसील सहित अन्य तहसीलों में बढ़ रहे खसरा सुधार के प्रकरण

False nominations in tehsils

False nominations in tehsils

रीवा. जिले की तहसीलों में लंबे समय से जमीन कारोबारियों और राजस्व अधिकारियों की सांठगांठ से खसरे पर फर्जी नामांतरण किया जा रहा है। जिला मुख्यालय पर अफसरों की टेबल पर शिकायतें पहुंचने के बावजूद जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो रही है। पटवारी अभिलेख त्रुटिपूर्ण होने के कारण तहसीलों में खसरा सुधार के आवेदन बढ़ गए हैं।
खसरा सुधार के लिए बढ़ रहे प्रकरण
जिले में सिरमौर तहसील में सैकड़ों खसरा सुधार के प्रकरण पहुंचे हैं। बैकुंठपुर सर्किल के रामभजन तिवारी ने बताया कि तीन माह पहले पिता की भूमि के खसरे में सुधार के लिए आवेदन दिया है। हुजूर तहसील में गोविंदगढ़ और बनकुंइया सर्किल में दर्जनभर से अधिक भू-स्वामियों ने राजस्व अधिकारियो से शिकायत की है।
गोविंदगढ़ सर्किल में भी फर्जीवाड़ा
गोविंदगढ़ सर्किल में नायब तहसीलदार के कार्यालय से लेकर पटवारी हल्का में गोविंदगढ़ नगर पालिक क्षेत्र के भू-स्वामी किशनलाल साकेत ने आवेदन देकर फर्जी तरीके से जमीन का नामांतरण की शिकायत की है। इसी तरह गोविंदगढ़ सर्किल के इटौरा, बरौं, मैदानी सहित कई अन्य जगहों पर फर्जी नामांतरण कर दिया गया है। रायपुर कर्चुलियान तहसील क्षेत्र के सोनौरा, कोष्ठा सहित कई अन्य ग्राम पंचायतों में जमीन कारोबारियों से सांठगांठ कर जमीन का फर्जी नामांतरण कर दिया गया है। सोनौरा में बायपास के आस-पास कई भू-स्वामियों ने रायपुर कर्चुलियान तहसील में शिकायत की है।
तहसीलों में बढ़े खसरा सुधार के प्रकरण
भू-स्वामियों ने बताया कि वर्ष 2000-01 में अभियान चलाकर पटवारी अभिलेखों को कंप्यूटरीकृत किया गया। अभियान के दौरान खसरे त्राुटिपूर्ण रहे। भू-स्वामियों की पट्टे की भूमि सरकार के नाम दर्ज हो गई है तो, कई जगहों पर सरकार की भूमि निजी पट्टेधारों के नाम दर्ज हो गई है। खसरा सुधार के सबसे अधिक प्रकरण सिरमौर तहसील में हैं। जिले की 11 तहसीलों में हजारों खसरा सुधार के आवेदन धूल खा रहे हैं।
हुजूर तहसील में नहीं मिल रही ऋण पुस्तिका
जमीन रजिस्ट्री और नामांतरण की व्यवस्था ऑनलाइन प्रारंभ होने के बाद फर्जीवाड़ा का खेल बढ़ गया है। फरवरी 2018 में जमीन की रजिस्ट्री कराने वाले भू-स्वामियों को अभी तक ऋण पुस्तिका नहीं दी गई है। शहर में समान, सगरा, बरौं, सोनौरा आदि जगहों की जमीनों का अभी तक नामांतरण नहीं किया जा सका है।
नजूल में दर्जनभर से ज्यादा प्रकरणों में मनमानी
नजूल तहसील में पांच हजार से ज्यादा नंबर के खसरे जर्जर हो गए हैं। ज्यादातर खसरों के नंबर अपठित होने के कारण फर्जी तरीके से नामांतरण हो रहा है। चार दिन पहले भी नजूल की भूमि में फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो