script

नसबंदी कराने वालों के लिए सरकार ने खोला खजाना, 10 से 19 हजार तक मिलेगी प्रोत्साहन राशि, जानिए कैसे ले सकेंगे लाभ

locationरीवाPublished: May 13, 2018 07:55:59 pm

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

स्थापित हुआ जनसंख्या स्थिरता कोष, आवेदन कराने की प्रक्रिया शुरू

family playing

family playing : Government will give incentives on sterilization

रीवा. हम दो हमारे दो…की धारणा घर-घर बने और सीमित परिवार हों…। जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण किया जा सके। इसके लिए केंद्र सरकार ने खजाना खोल दिया है। शर्तो पर नसबंदी कराने वालों को जनसंख्या स्थिरता कोष से धनराशि जारी की जाएगी। धनराशि 10 से 17 हजार रुपए तक होगी। गौर करने वाली बात ये है कि यह योजना केवल गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के लिए है।

आवेदन कराने की प्रक्रिया शुरू
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में आदेश आने के बाद आवेदन कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। योजना की शर्तों के अनुसार महिला की शादी 19 वर्ष के बाद होनी चाहिए। पहले बच्चे का जन्म कम से कम 2 वर्ष बाद होना चाहिए। दूसरे बच्चे का जन्म तीन वर्ष के बाद हुआ हो। दो बच्चों के बाद दंपति में से किसी एक ने एक वर्ष के भीतर परिवार नियोजन अपनाया हो। यह शर्तें पूरी करने के बाद बेटा और बेटियों के अनुसार धनराशि प्रदान करने का मापदंड रखा गया है। जिसमें पहला बच्चा पुत्र होने पर 10 हजार और बच्ची होने पर 12 हजार रुपए मिलेगा। दोनों बच्चे पुत्र हैं तो 15 हजार रुपए और दोनों पुत्री हैं तो 19 हजार रुपए मिलेंगे। अगर एक पुत्र और एक पुत्री है तो 17 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि मिलेगी। आवेदन कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
ये दस्तावेज होंगे जरूरी
सीएमएचओ डॉ. आनंद महेंद्रा ने बताया कि बीपीएल कार्डधारी प्रोत्साहन स्वरूप पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बीपीएल प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, नसबंदी प्रमाण पत्र देना होगा। यह दस्तावेज स्वास्थ्य विभाग भोपाल भेजे जाएंगे। जहां परीक्षण के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भेज दिए जाएंगे। केंद्र से ही धनराशि सीधे बैंक खाते में हितग्राही को भेजी जाएगी। सीएमएचओ ने कहा कि परिवार नियोजन के प्रति गरीब तबके में जागरुकता फैलाने के लिए यह कदम सरकार ने उठाए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो