scriptएमपी के इस जिले में गोदाम से गायब साढ़े तीन हजार क्विंटल धान, किसानों का लटका 68 करोड़ का भुगतान | Farmers hanging 68 crores pay | Patrika News

एमपी के इस जिले में गोदाम से गायब साढ़े तीन हजार क्विंटल धान, किसानों का लटका 68 करोड़ का भुगतान

locationरीवाPublished: Feb 10, 2019 11:28:01 am

Submitted by:

Rajesh Patel

नागरिक आपूर्ति निगम और खरीदी केन्द्रों के बीच धान तौल का हिसाब पूरा नहीं होने से कागजी पेच में फंसा समर्थन मूल्य

bikaner grain market

Farmers hanging 68 crores pay

रीवा. जिले में खरीदी धान बंद होने के पंद्रह दिन बाद भी नागरिक आपूर्ति निगम (नान) और खरीदी केन्द्रों का हिसाब फाइनल नहीं हो सका है। तभी तो अभी तक 3576 क्विंटल धान गोदाम तक नहीं पहुंचा। जिससे किसानों की लाखों की गाढ़ी कमाई कागजी प्रक्रिया की पेंच में फंस गई है। जिम्मेदारों की शिथिलता के चलते किसानों का 68 करोड़ रुपए से अधिक का समर्थन मूल्य का भुगतान बकाया हो गया है।
68 करोड़ रुपए से अधिक समर्थन मूल्य किसानों के खाते में नहीं पहुंचा
जिले में करीब 15 लाख क्विंटल धान की तौल की गई है। खरीदी 15 नवंबर से लेकर 25 जनवरी तक चली। तौल बंद होने के 15 दिन बाद भी केन्द्रो से अभी तक 3576 क्विंटल धान का उठाव नहीं हो सका है। नागरिक आपूर्ति निगम और सहकारी समितियों के बीच धान का हिसाब नहीं होने के कारण किसानों का भुगतान लटक गया है। कलेक्टर के निर्देश पर केन्द्र पर उठाव नहीं होने वाले धान का सत्यापन करा लिया गया है। जांच रिपोर्ट के अनुसार साढ़े तीन हजार क्विंटल से अधिक का धान अभी तक गोदाम तक नहीं पहुंचा है। समय से गोदाम में धान नहीं जमा होने के कारण जिले में 68 करोड़ रुपए से अधिक समर्थन मूल्य किसानों के खाते में नहीं पहुंचा है। भुगतान को लेकर किसान परेशान हैं। जिले में एक हजार से अधिक संख्या में किसानों का भुगतान नहीं हो सका है।
800 से अधिक किसानों के खाते का मिलान नहीं
जिले में धान की तौल करने वाले 800 से अधिक ऐसे किसान हैं, जिनके खाते में समर्थन मूल्य भेज दिया गया है। लेकिन, अभी तक उन्हें नहीं मिल सका है। विभागीय अधिकारियों ने सत्यापन कराया तो मालूम हुआ कि जिन किसानों के खाते गलत हैं उनकी राशि बैंकों में लटकी हुई है। विभागीय अधिकारियों का तर्क है कि जिन किसानों का भुगतान लटका हुआ उन किसानों का चिंहित कर लिया गया है। जल्द भुगतान कराया जाएगा।
आरटीजीएस में लटका 33 करोड़ का बकाया
जिले में धान की खरीदी बंद होने के बाद अब तक किसानों को जस्ट इन पेमेंट योजना के तहत 217.61 करोड़ रुपए ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। लेकिन, अभी तक समर्थन मूल्य किसानों के खाते में नहीं पहुंचा है। विभागीय आंकड़े के अनुसार किसानों के खाते में अभी तक 168.96 करोड़ रुपए का समर्थन मूल्य पहुंच गया है। जबकि 33.63 करोड़ रुपए अभी तक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में लटका हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो