scriptचोरों के निशाने पर किसानों के मोटर पंप, आए दिन वारदात | Farmers' motor pumps on target of thieves, day-to-day incidents | Patrika News

चोरों के निशाने पर किसानों के मोटर पंप, आए दिन वारदात

locationरीवाPublished: Jan 23, 2022 01:26:15 am

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

जिले के विभिन्न थाना क्षेत्र मेें दर्जनों घटनाओं को दे चुके है अंजाम

CHORI

,CHORI

रीवा। किसानों को अपनी फसलों को बचाने के लिए जहां एक ओर आवारा जानवरों की समस्या से जूझना पड़ रहा है तो दूसरी ओर उन्हें भीषण ठंड में चोरों से मोटर पंप बचाने के लिए रखवाली करनी पड़ रही है। चोरों की गैंग किसानों के मोटर पंप को निशाना बना रही है। आए दिन विभिन्न थाना क्षेत्रों में घटनाएं हो रही है।
किसान खेतों की सिंचाई के लिए बोर, नहर में मोटर पंप लगा रखते हैं। इन मोटर पंपों की मदद से वे सिंचाई करते हैं लेकिन रात में बदमाश मोटर पंप चोरी कर रहे हैं। जिले में आए दिन घटनाएं हो रही हंै। ऐसे में किसानों के लिए अपनी फसलों की सिंचाई करना मुश्किल हो गया है। इससे पूर्व पुलिस ने तराई में बदमाशों की एक गैंग पकड़ी थी जिससे आधा दर्जन मोटर पंप बरामद हुए थे। उसके बाद तराई में कुछ समय के लिए घटनाओं पर अंकुश लग गया था लेकिन अन्य थाना क्षेत्रों में लगातार घटनाएं हो रही हैं। यह समस्या जिले के लगभग सभी थाना क्षेत्रों में निर्मित है। इन घटनाओं को अंजाम देने वाले बदमाश आसपास के गांवों के ही होते हैं। वहीं थानों की पुलिस सिर्फ मामला दर्ज करने में ही सिमटकर रह गई है। बदमाश चुराए गए सभी पंपों को इलेक्ट्रानिक दुकान में बेंच देते हैं। पंप चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाले ज्यादातर बदमाश नशे के लिए इन घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।
दो दर्जन से अधिक घटनाओं को दे चुके है अंजाम
मोटर पंप उड़ाने वाले बदमाशों की गैंग दो दर्जन से अधिक वारदातों को अंजाम दे चुकी है। इनमें सबसे ज्यादा गढ़, मऊगंज, रायपुर कर्चुलियान, बैकुंठपुर सहित अन्य थाना क्षेत्र शामिल है। इन थानों में पंप चोरी के मामले भी दर्ज हैं लेकिन आरोपियों का पता नहीं चल पाया है। पंप चोरी की आए दिन होने वाली घटनाओं को देखते हुए अब पुलिस पीडि़तों को आवेदन में पावती देकर चलता कर देती है।

भीषण ठंड में पंप की रखवाली कर रहे किसान
वर्तमान में भीषण ठंड पड़ रही है। अधिकांश किसान रात में पंप की रखवाली करने के लिए अपनी अहरी में सोते हैं। भीषण ठंड में अपने पंप बदमाशों के हांथों बचाने के लिए किसानों को भी काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

कहां-कहां हुई घटनाएं
1-नईगढ़ी के शिवराजपुर के प्रवीण मिश्र के खेत पंप चोरी।
2- मऊगंज के रतनगवां के सत्येन्द्र सिंह के खेत में लगा मोटर पंप चोरी।
3- मऊगंज के रहना गांव निवासी अरविंद पाण्डेय ने खेतों की सिंचाई के लिए पंप लगाया था जिसे चोर ले गए।
4- सोहागी के राजापुर निवासी गोविन्द के बोर में लगा मोटर पंप लगा पंप चोरों ने पार कर दिया था। रामकैलाश केवट निवासी अतरसुईया का पंप भी चोरी हो गया था।
5- गढ़ निवासी राकेश सिंह का मोटर पंप चोरों ने कुएं से पार किया था। वहीं नरसिंह श्रीवास्तव व योगेन्द्र पाण्डेय का भी पंप चोर ले गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो