पीएम व सीएम की योजना के तहत लें यह लाभ, खोला गया पोर्टल, हर कोई कर सकता है आवेदन

सभी को मिलेगी 10 से 15 हजार रुपए तक की रकम...

By: Ajeet shukla

Published: 10 Mar 2018, 12:33 PM IST

रीवा। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री योजना के तहत दिए जाने वाले अनुदान के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। योजना हर किसी के लिए है। आवेदन कर हर कोई इसका लाभ ले सकता है। बात किसानों के लिए शुरू योजनाओं की कर रहे हैं।

दो योजनाओं में मिल रहा अनुदान
दरअसल प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना व राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के तहत किसानों को पाइप लाइन, स्प्रिंकलर व डीजल पंप सहित अन्य यंत्रों के लिए अनुदान दिया जा रहा है। योजना के लिए वर्तमान में किसानों से आवेदन लिए जा रहे हैं।

लंबे समय बाद खोला गया पोर्टल
कृषि अधिकारियों के मुताबिक किसानों द्वारा वर्तमान में आवेदन किया जा सकता है। आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है और इस समय आवेदन के लिए पोर्टल को खोला गया है। किसानों से ऑनलाइन आवेदन लेने के लिए लंबे समय के बाद विभाग द्वारा आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

50 फीसदी तक मिलेगा अनुदान
अधिकारियों के मुताबिक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के तहत किसानों को पाइप लाइन में कीमत का 50 फीसदी या अधिकतम 15 हजार रुपए का अनुदान मिलेगा। इसी प्रकार स्प्रिंकलर में कीमत का 50 फीसदी या अधिकतम 10 हजार रुपए का अनुदान निर्धारित किया गया है।

डीजल पंप में 50 फीसदी का अनुदान
इसी प्रकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किसानों को डीजल पंप व स्प्रिंकलर पर अनुदान दिया जा रहा है। डीजल पंप पर कीमत का 50 फीसदी या अधिकतम 10 हजार रुपए अनुदान मिलेगा। स्प्रिंकलर में भी अनुदान की स्थिति कुछ ऐसी ही है। कीमत का 50 फीसदी या अधिकतम 10 हजार रुपए का अनुदान निर्धारित है।

लंबित अनुदान भी हो रहे जारी
योजना के तहत अनुदान के बावत आवेदन लेने के साथ ही उन किसानों के लिए भी अनुदान जारी किए जा रहे हैं, जिनके द्वारा पूर्व में आवेदन कर यंत्र प्राप्त किया गया है। सभी किसानों के लंबित अनुदान विभाग द्वारा जारी किए जा रहे हैं। अनुदान राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जा रही है।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned