scriptआफत की बारिश से फसलों को नुकसान, खेतों में लोटी खड़ी फसल | Farmers worried about damage of crops due to rain and hailstorm | Patrika News

आफत की बारिश से फसलों को नुकसान, खेतों में लोटी खड़ी फसल

locationरीवाPublished: Mar 13, 2021 07:10:48 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-किसानों के माथे पर खिंची चिंता की लकीरें

आफत की बारिश से खेतों में लोटी खड़ी फसल

आफत की बारिश से खेतों में लोटी खड़ी फसल

रीवा. आफत की बारिश ने फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। आलम यह है कि खेतों में खड़ी फसल लोट गई है। इसे देख किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें आना लाजमी है। उधर मौसम विज्ञानी बता रहे हैं कि अभी मौसम में कोई बदलाव नहीं आने वाला। अभी इसी तरह से बना रहेगा मौसम। मौसम में आए बदलाव से किसान चितिंत है। बादल और बारिश से खेतों में तैयार फसलों को नुकसान पहुंचने का पूरा-पूरा अंदेशा है। दलहनी फसल मसूर, चना, सरसो आदि फसलों के लिए यह मौसम और बारिश मुफीद नही। गेंहूं की फसल को बारिश से लाभ हुआ पर तेज हवा और ओले पड़ने से जो फसल जमीन पर लोट गई है उसे लेकर चिंता है। किसानों का कहना है कि फसलों के पौधे गिर जाने से उसमें लगे हुए फल खराब होने के साथ ही सड़ जाएंगे। साथ ही दाने छोटे और पतले हो जाएंगे। इसका असर खरीद-बिक्री पर पड़ेगा।
ऐसे ही आम और महुआ पर भी मौसम की मार पढ़ी है। तेज हवा के चलते आम और महुआ के पेड़ में लगे हुए फूल झरने लगे हैं। सरसो,अलसी और चना के पौधे पर लगे फूल गिर जाने से इसके उत्पादन पर सीधा असर पड़ने की आशंका से किसान मायूस हैं।
बता दें कि मौसम का मिजाज शुक्रवार को सुबह से बिगड़ा है। जिले में गत दिवस हुई बारिश से किसान सिहर गए है। मौसम के तेवर किसानों के लिए बड़ी आफत बन रहे है। रीवा ही नहीं बल्कि पूरे विंध्य क्षेत्र का यही हाल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो