scriptरीवा में फिल्मी सितारों का 2 जून को होगा जमघट, कपूर फैमिली के साथ आएंगी जानीमानी हस्तियां | Film stars in Rewa will be coming on June 2, bollywood patrika news | Patrika News

रीवा में फिल्मी सितारों का 2 जून को होगा जमघट, कपूर फैमिली के साथ आएंगी जानीमानी हस्तियां

locationरीवाPublished: May 18, 2018 10:49:45 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

कृष्णा-राजकपूर की रीवा में हुई शादी की स्मृति में बनाया जा रहा है आधुनिक आडिटोरियम

rewa

Film stars in Rewa will be coming on June 2, bollywood patrika news

रीवा. फिल्म अभिनेता राजकपूर और कृष्णा की 1946 में रीवा में हुई शादी की स्मृति में बनाए जा रहे ऑडिटोरियम का लोकार्पण 2 जून को कराने की तैयारी की जा रही है। बिल्डिंग का निर्माण आखिरी चरण में है, दिनरात काम चल रहा है, ताकि 2 जून के पहले इसका पूरी तरह कार्य समाप्त किया जा सके। लोकार्पण अवसर को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा कपूर फैमिली के कई प्रमुख सदस्य आएंगे। राजकपूर के बड़े बेटे अभिनेता रणधीर कपूर, अन्नू कपूर और कायनात अरोड़ा सहित कई फिल्मों सितारों ने तो इस कार्यक्रम का प्रमोशन भी शुरू कर दिया है। सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर दो जून को रीवा पहुंचने की अपील भी अपने प्रशंसकों से कर रहे हैं।
अभी ऑडिटोरियम कैफेटेरिया एवं पार्क का काम पूरा नहीं हो सका है भीतरी हिस्से में भी फिनिशिंग का काम अभी 10 से अधिक का समय लगने की संभावना जताई जा रही है। 2 जून को लोकार्पण कराने की तैयारियां चल रही हैं, इसके पहले भी कई बार संभावित तिथियां प्रशासन द्वारा बताई जा चुकी है लेकिन अधूरे कार्य की वजह से तिथियों में परिवर्तन किया जाता रहा है। जिस स्थान पर ऑडिटोरियम एंड कल्चरल सेंटर डेवलप किया जा रहा है उसी स्थान पर फिल्म अभिनेता राज कपूर का विवाह कृष्णा कपूर के साथ हुआ था उस लम्हें को यादगार बनाने के लिए राज्य सरकार ने भव्य ऑडिटोरियम मनाने का निर्णय लिया है जिस पर तेजी से कार्य चल रहा है।
जारी किया वीडियो
राजकपूर के बड़े पुत्र अभिनेता रणधीर कपूर ने वीडियो सोशल मीडिया पर जारी किया है जिसमें उन्होंने 2 जून को रीवा आने की बात कही है। इसी तरह फिल्म अभिनेत्री कायनात अरोड़ा का भी एक वीडियो ट्वीट किया गया है जिस पर वह प्रशंसकों से 2 जून को रीवा पहुंचने की अपील कर रही हैं। वीडियो जारी होने के बाद शहर में कार्यक्रम को लेकर चर्चा तेज हो गई है। इनके अलावा अन्नू कपूर और एंकर पूजा सिंह ने भी आने की पुष्टि की है।
स्मृतियां रहेंगी जीवंत
फिल्मी दुनिया के सबसे बड़े घराने कपूर खानदान के साथ रीवा शहर का दशकों पहले जुड़ा नाता एक बार फिर नए सिरे से ताजा होने जा रहा है। फिल्मी दुनिया के शो-मैन कहे जाने वाले अभिनेता राजकपूर का वैवाहिक कार्यक्रम 1946 में रीवा में ही आयोजित किया गया था। उसी स्थान पर अब फिर से अत्याधुनिक ऑडिटोरियम बनाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि प्रदेश का सबसे आधुनिक कलाकेन्द्र इसे बनाया जाएगा। राजकपूर और कृष्णा के वैवाहिक जीवन की स्मृतियों को यह भवन ताजा करेगा।
कृष्णा के साथ हुआ था विवाह
रीवा राज्य के आईजी रहे करतारनाथ मल्होत्रा की पुत्री कृष्णा के साथ रीवा शहर के सिरमौर चौराहे के नजदीक सरकारी बंगले पर राजकपूर का विवाह 12 मई 1946 में हुआ था। इसके पहले 1940 में भी कपूर खानदान के कई प्रमुख रीवा आए थे। उक्त बंगले की जगह पर भव्य ऑडिटोरियम बनाया जा रहा है। हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों द्वारा नियमित मानीटरिंग की जा रही है ताकि समय पर इसका निर्माण पूरा किया जा सके।
rewa
MrigendraSingh IMAGE CREDIT: Patrika
प्रदेश का सबसे आधुनिक ऑडिटोरियम होगा
शो मैन राजकपूर की स्मृति में बनाए जा रहे इस ऑडिटोरियम में आधुनिक संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है। विंध्य ही नहीं प्रदेश के प्रमुख ऑडिटोरियम में अब इसकी पहचान होगी। एक हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता इसमें हैं, जिसमें बालकनी भी बनाई गई है। प्रदेश के दूसरे शहरों में इसके मुकाबले में अत्याधुनिक ऑडिटोरियम नहीं हैं। सबसे अधिक क्षमता वालों में भी इसका नाम लिया जाएगा।
ओपन थिएटर और कैफेटेरिया भी
ऑडिटोरियम के साथ ही परिसर में एक ओपन थिएटर बनाया जा रहा है। जहां पर करीब तीन सौ लोग मंच का कार्यक्रम देख सकेंगे। इसी के साथ ही कैफेटेरिया भी बनाया जा रहा है, जिसमें दो रूम बनाए गए हैं। रीवा का प्रमुख कलाकेन्द्र स्थल यह होगा।
अत्याधुनिक आडिटोरियम होगा
आडिटोरियम का निर्माण करा रहे हाउसिंग बोर्ड कार्पोरेशन के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर अनुज प्रताप सिंह ने बताया कि फिल्म अभिनेता राजकपूर की स्मृति में बनाए जा रहे ऑडिटोरियम को आधुनिक रूप से बनाया जा रहा है। कई प्रमुख स्थानों का भ्रमण करने के बाद इसका डिजाइन तैयार किया गया है। पहले केवल राजकपूर की स्मृति में इसका निर्माण हो रहा था जिसके चलते उनकी हैट इसके फं्रट में लगाने की तैयारी थी लेकिन सरकार ने अब कृष्णा-राजकपूर का नाम दे दिया है जिससे फ्रंट में कुछ संशोधन किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो