scriptपूर्व विधायक समेत पांच अभ्यर्थियों ने दाखिल किया पर्चा, दूसरे दिन भाजपा के मंत्री-विधायक सहित 29 ने लिया आवेदन | Five candidates, including former legislator, filed the form | Patrika News

पूर्व विधायक समेत पांच अभ्यर्थियों ने दाखिल किया पर्चा, दूसरे दिन भाजपा के मंत्री-विधायक सहित 29 ने लिया आवेदन

locationरीवाPublished: Nov 03, 2018 10:26:23 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

नामांकन प्रक्रिया के दूसरे दिन भाजपा के मंत्री-विधायक सहित 29 ने लिया आवेदन

Five candidates, including former legislator, filed the form

Five candidates, including former legislator, filed the form

रीवा. कलेक्ट्रेट में नामांकन के दूसरे दिन भी विधानसभा चुनाव की गहमा-गहमी रही। भाजपा के मंत्री व विधायकों के साथ ही बसपा और कांग्रेस विधायक ने भी फॉर्म लिया है। राजनीति दलों के सहित कुल 29 अभ्यर्थियों ने नामांकन फॉर्म लिया। जबकि पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी सहित सवर्ण समाज पार्टी के पांच उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।
विधायक गिरीश गौतम स्वयं नामांकन पत्र लेने पहुंचे
शनिवार दोपहर रीवा विधानसभा से भाजपा के मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के प्रतिनिधियों ने नामांकन फॉर्म लिए। जबकि देवतालाब से विधायक गिरीश गौतम स्वयं नामांकन पत्र लेने पहुंचे थे। सिरमौर से विधायक दिव्यराज सिंह और त्योंथर से श्यामलाल द्विवेदी के प्रतिनिधियों ने आवेदन लिया है। इसी तरह सेमरिया विधानसभा से भाजपा के घोषित प्रत्याशी केपी त्रिपाठी के प्रतिनिधि ने फार्म लिया है। देवतालाब विधानसभा से सीमा जयवीर सिंह ने नामांकन पत्र लिया है।
मऊगंज-त्योंथर सहित पांच विधानसभा में भरे गए एक-एक आवेदन
नामांकन के दूसरे दिन पांच विधानसभा में अभ्यर्थियों ने एक-एक पर्चा दाखिल कर खाता खोल दिया है। सर्मथकों की भीड़ के साथ नामांकन करने पहुंचे अभ्यर्थियों के समर्थकों को कलेक्ट्रेट से बाहर ही रोक दिया गया। अभ्यर्थियों और प्रस्तावकों को प्रवेश दिया गया। रिटर्निंग अधिकारी मऊगंज सस्कृति जैन ने बताया कि सर्वण समाज पार्टी से पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी ने नामांकन पत्र जमा किया है। इसी तरह सिरमौर रिटर्निंग अधिकारी नीलमणि अग्निहोत्री के अनुसार राजेश तिवारी ने आवेदन जमा किया है। इसी तरह मनगवां से आरक्षित शीट पर सवर्ण समाज पार्टी से महेन्द्र दाहिया ने पर्चा भरा है। गुढ़ विधानसभा ससपा से जितेन्द्र मिश्र और त्योंथर विधानसभा से सेवानिवृत्त टीआई इन्द्रनाथ तिवारी ने नामांकन दाखिल किया है।
मऊगंज विधायक ने भी लिया पर्चा
कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों की लिस्ट शनिवार को भले ही देरशाम तक जारी नहीं हुई हो, लेकिन मऊगंज विधायक सुखेन्द्र सिंह के प्रतिनिधि कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में पर्चा ले लिया है। शनिवार दोपहर विधायक प्रतिनिधि मऊगंज रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय में दस हजार रुपए राशि जमा कर रसीद कटवाई। टिकट फाइनल होने से पहले विधायक के प्रतिनिधि के द्वारा पर्चा लिए जाने की चर्चा आम रही। इधर, कलेक्ट्रेट में कांग्रेस के प्रत्याशियों की लिस्ट जारी होने को लेकर एक दूसरे से जानकारी लेते रहे।

प्रस्तावकों को प्रवेश नहीं मिला तो वापस मांगा फॉर्म
मऊगंज के पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी के प्रस्तावकों को प्रवेश नहीं मिला। बताया गया कि सवर्ण समाज पार्टी से पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी आवेदन जमा करने पहुंचे थे। गैर मान्य प्राप्त दल होने के नाते दस प्रस्तावकों को प्रस्तुत करना था। कुछ प्रस्ताकों को गेट पर ही रोक लिया गया। जिसपर पूर्व विधायक ने रिटर्निंग अधिकारी से यह कहते हुए पर्चा वापस मांगने लगे कि प्रस्तावकों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है तो फार्म कैसे भरेंगे। बाद में प्रस्तावकों को प्रवेश दिया गया।
दस के बजाए बीस से अधिक समर्थकों के साथ पहुंचे
कुछ अभ्यर्थियों ने आचार संहिता की अनदेखी कर प्रस्तावकों से अधिक भीड़ लेकर पहुंचे। गुढ़ विधानसभा से नामांकन करने पहुंचे जितेन्द्र मिश्र कलेक्ट्रेट के पार्क में दस प्रस्तावकों के बजाए बीस से अधिक समर्थकों के साथ नजर आए। नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए दस प्रस्तावकों को ही रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में प्रवेश मिला। इस दौरान कई चुनाव अधिकारियों और कर्मचारियों ने आचार संहिता पर तंज भी कसे। चुनाव आयोग की गाइड लाइन है कि गैर मान्यता प्राप्त दलों के अभ्यर्थियों को दस प्रस्ताव लगेंगे। उधर, पांच से अधिक लोगों के साथ भाजपा के विधायक गिरीश गौतम भी फॉर्म लेने पहुंचे थे।
दलित-आदिवासियों को नहीं मिल रहा आरक्षण का लाभ
सर्वण समाज पार्टी से पर्चा भरने पहुंचे पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी ने कहा है कि जिले में सभी शीटों पर उम्मीदार उतार रहा हूं। शनिवार को पांच विधानसभा के प्रत्याशियों ने एक साथ पर्चा भरा है। पार्टी का घोषण पत्र जारी कर दिया गया है। पूर्व विधायक ने कहा है कि आरक्षण का लाभ दलित और आदिवासियों को नहीं मिल रहा है। एससी-एसटी एक्ट के साथ ही गरीबों को आर्थिक आधार पर आरक्षण का लाभ दिलाने के लिए कोशिश करूंगा। इसी तरह गुढ़ से पर्चा भरने पहुंचे जितेन्द्र मिश्रा ने भी कहा कि एससी-एसटी एक्ट के खिलाफ चुनाव मैदान में आए हैं। सवर्णों को सम्मान वापस लौटाएंगे। कुछ इसी तरह त्योंथर से फार्म जमा करने आए इन्द्रलाल तिवारी ने भी कहा।
———————————–
इन्होंने लिए फार्म
विधानसभा सिरमौर:
विधायक दिव्यराज (भाजपा)
प्रमोद पयासी (आम आदम पार्टी)
गया प्रसाद मिश्र (कम्युनिष्ट पार्टी)
लक्ष्मीकांत मिश्र (निर्दलीय)
—–
विधानसभा सेमरिया:
कृष्णपति त्रिपाठी (भाजपा)
बसंतलाल कोल (बहुजन मुक्ति पार्टी)
प्रमोद शर्मा (आम आदम पार्टी)
——
विधानसभा त्योंथर:
श्याम लाल द्विवेदी (भाजपा)
भागवत प्रसाद तिवारी (निर्दलीय)
——
विधानसभा मऊगंज:
विधायक सुखेन्द्र सिंह बन्ना (कांग्रेस)
अमृतलाल पटेल (अपना दल-एस)
बद्री प्रसाद कोल (पीपुल्स पब्लिक ऑफ इंडियन)
ननकूराम गुप्ता (निर्दलीय)
——
विधानसभा मनगवां:
कमलेश पासवान (निर्दलीय)
महारथी साकेत (निर्दलीय)
द्वारिका प्रसाद (निर्दलीय)
मानेन्द्र (निर्दलीय)
——-
विधानसभा देवतालाब:
विधायक गिरीश गौतम (भाजपा)
सीमा जयवीर सिंह (बसपा)
ममता सिंह पटेल (अपना दल-एस)
अंगद यादव (आम आदमी पार्टी)
राज प्रकाश (भारतीय शक्ति पार्टी )
राकेश ङ्क्षसह तिवारी (सपाक्स)
——–
विधानसभा रीवा:
मंत्री राजेन्द्र शुक्ल (भाजपा)
गौरव वर्मा (आम आदमी पार्टी)
विजय सिंह
दीपक गुप्ता
विधानसभा गुढ़:
नागेन्द्र सिंह (भाजपा)
नंदलाल सेन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो