ट्रांसफार्मर में भड़की आग, दिनभर दर्जनों मोहल्लों की बिजली गुल, गर्मी में तपे लोग

सुबह चिरहुला में 11 केवी की लाइन भी टूटी, मशक्कत के बाद शाम चार बजे शुरू हुई सप्लाई

 

By: Balmukund Dwivedi

Updated: 25 May 2020, 01:24 AM IST

रीवा. भीषण गर्मी के बीच शहर के बड़े हिस्से की रविवार को दिनभर बिजली सप्लाई बाधित रही। चिरहुला आवासीय कॉलोनी में लगा बिजली का ट्रांसफार्मर शॉर्ट सॢकट से सुबह अचानक धू-धूकर जलने लगा। आसपास मकान होने से अफरा-तफरी मच गई। आगजनी की सूचना बिजली कंपनी और नगर निगम के अधिकारियों को दी गई। फायर ब्रिगेड का वाहन तत्काल मौके पर भेजकर आग पर काबू पाया गया। इस आगजनी की वजह से ना केवल उस मोहल्ले की बिजली सप्लाई बाधित रही, बल्कि ट्रांसफार्मर के नजदीक ही 11 केवी का तार भी जलकर टूट गया, जिससे आसपास के कई प्रमुख मोहल्लों की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। भीषण गर्मी के बीच बिजली आपूर्ति बंद होने से लोग बेहाल हो गए। घटना के बारे में लोगों को जानकारी नहीं थी, जिसके कारण वे बार-बार विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों के पास फोन लगाकर बिजली कटौती की वजह जानने का प्रयास करते रहे।

पानी के संकट का भी लोगों ने किया सामना
बिजली सप्लाई बाधित होने के चलते लोगों को केवल गर्मी का ही नहीं अन्य कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ा। चिरहुला, कृष्णा नगर, महाजन टोला, तोपखाना आदि के आसपास के मोहल्लों में लोगों के घरों पर लगे बोर पेयजल का प्रमुख माध्यम हैं। सुबह बिजली बंद होने से अधिकांश लोगों के घरों में पानी का भी संकट बना रहा। कुछ ने तो अपने आसपास के लोगों की टंकियों में भरे पानी का उपयोग किया तो वहीं अधिकांश पानी के लिए परेशान होते रहे।

दोपहरभर मरम्मत में जुटे रहे विद्युतकर्मी
भीषण गर्मी के बीच एक ओर जहां मोहल्लों के लोग घरों में झुलस रहे थे वहीं विद्युत वितरण कंपनी का अमला भी लोगों की समस्या समाधान करने के लिए भरी दुपहरी में भी जुटा रहा। सुबह 7 बजे आगजनी के चलते ट्रांसफार्मर जलने की घटना के बाद से ही कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी सक्रिय हो गए और पहले आग बुझाने का कार्य किया। इसके बाद एक टीम 11 केवी के तार को जोडऩे में जुट गई तो दूसरी टीम ट्रांसफार्मर को निकालकर नया ट्रांसफार्मर लगाने के लिए लगी रही। पूरी दोपहर काम करने के बाद सायं 4 बजे के बाद बिजली सप्लाई बहाल की गई। इस दौरान आसपास के आधा दर्जन मोहल्लों की सप्लाई बाधित रही।

Balmukund Dwivedi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned