scriptखाद्य प्रसंस्करण उद्योगों पर मिलेगा 5 करोड़ का अनुदान, कार्यशाला में मुंबई-इंदौर के शामिल होंगे विशेषज्ञ | Food processing industries will get a grant of 5 crores | Patrika News

खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों पर मिलेगा 5 करोड़ का अनुदान, कार्यशाला में मुंबई-इंदौर के शामिल होंगे विशेषज्ञ

locationरीवाPublished: Aug 25, 2021 11:23:39 am

Submitted by:

Rajesh Patel

जिले में कृषि उत्पादों आधारित खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना जल्द होगी। जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी में जुट गया है

Food Processing Plant, Farmer Entrepreneur,Food Processing Plant, Farmer Entrepreneur

Food Processing Plant, Farmer Entrepreneur,Food Processing Plant, Farmer Entrepreneur

रीवा. जिले में कृषि उत्पादों आधारित खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना जल्द होगी। जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी में जुट गया है। कलेक्टर इलैयाराजा टी ने मध्य प्रदेश के साथ-साथ आस-पास के प्रदेशों से उद्योग को बढ़ावा देने के लिए उद्यमियों को बुलाने का प्रयास शुरू कर दिया है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की संभावनाओं को देखते हुए कलेक्टर ने एपीडा की एक दिवसीय कार्यशालाप आयोजित की है।
पहली बार रीवा में एपीडा की एक दिवसीय कार्यशाला

पहली बार होगा जब रीवा में भारत सरकार की संस्था कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण एपीडा की ओर से एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जाएगी। जिसमें कृषि की आय को दो गुना करने, निर्यात करने के साथ ही कृषि उपत्पादों में मूल्य सवंर्धन पर विस्तृत चर्चा की जाएगी। जिससे खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की स्थापना के लिए उपयोगी हो सके। इसके लिए एपीडा के एजीएम विशेषज्ञ मुंबई से प्रशांत बाघमोर शामिल होंगे। इसके अलावा इंदौर से एसएमइडीआई नीलेश त्रिवेदी तथा चावल निर्यातक विशेषाज्ञों शामिल होंगे।
50 करोड़ रुपए के प्लांट वाले उद्योग को अनुदान देगी

सरकार की सूक्ष्य एवं लघु उद्योग (एमएसएमई) निवेश नीति 2021 का पवार प्रजेक्टेशन की तैयारी की जा रही है। इस नीति में सरकार 50 करोड़ रुपए लागत के प्लांट एवं मशीनरी वाले उद्योग को अनुदान देगी। टेक्सटाइल, गारमेन्टस, पावरलूम, फार्मास्यूटिकल लैब, खाद्य प्रसंस्करण जैसे उद्योगों के लिए विशेष पैकेज घोषित किया है। जिनी औद्योग क्षेत्र, क्लस्टर या औद्योगिक काम्पलेक्स की स्थापना पर पांच करोड़ रुपए तक अनुदान का प्रावधान किया है। निजी या शासकीय भूमि पर एक करोड़ रुपए से ज्यादा के यंत्र, संयंत्र वाले उद्योग को रोड, बिजली एवं पानी जैसे अधोसंरचाना के विाकस पर भी अनुदान की पात्रता होगी।
विश्व स्तर पर एपीडा का निर्यात
एपीडा ने अनाज, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के निर्यात में विश्व स्तर पर उभर कर सामने आया है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में अनाज, बागवानी उत्पाद, बेकरी, कन्फेक्सनरी, डेयरी, उत्पाद, आयुर्वेदकि दवाइयों आदि के निर्यात के लिए कार्यवाही एवं प्र्िरया पर कार्य करता है। विंध्य क्षेत्र में एपीडा की कार्यशाला पहली बार रीवा में आयोजित होने जा रही है।
रीवा में एपीडा की कार्यशाला 27 को
विंध्य में कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) की भारत सरकार के द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जा रही है। अधिकारियों का दावा है कि एपीडा को लेकर कार्यशाला और उद्योग लगाने के लिए पहली बार कार्यशाला आयोजित की जा रही है। जिला उद्योग एवं व्यापार के महाप्रबंधक यूबी तिवारी ने बताया कि जिला प्रशासन के मार्ग दर्शन में एपीडा की एक दिवसीय कार्यशाला 27 अगस्त को स्थानीय वृदावन गार्डन में आयोजित की गई है। सुबह 10 बजे कार्यशाला आयोजित की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो