scriptविश्वविद्यालय और कालेजों में युवा संकल्प वर्ष मनाएगी सरकार, युवाओं के लिए इसमें क्या होगा खास यहां जानिए | Former PM Rajiv Gandhi, sadbhavna divas, yuva sankalp varsh 20 august | Patrika News
रीवा

विश्वविद्यालय और कालेजों में युवा संकल्प वर्ष मनाएगी सरकार, युवाओं के लिए इसमें क्या होगा खास यहां जानिए

– पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती 20 अगस्त से पुण्यतिथि 21 मई तक चलेगा आयोजन- 20 अगस्त को सद्भावना दिवस में होगी जिला स्तरीय मैराथन दौड़

रीवाAug 19, 2019 / 08:53 pm

Mrigendra Singh

rewa

Former PM Rajiv Gandhi, sadbhavna divas, yuva sankalp varsh 20 august



रीवा। प्रदेश सरकार विश्वविद्यालय एवं कालेजों में इस साल युवा संकल्प वर्ष मनाएगी। इसकी शुरुआत 20 अगस्त को भोपाल में मुख्यमंत्री ेकरेंगे, जिसका सीधा प्रसारण अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के साथ ही जिले के सभी कालेजों में भी किया जाएगा। इसके साथ ही साल भर चलने वाले इस अभियान की शुरुआत भी हो जाएगी।
पूर्व प्रधानमंत्री राजीवगांधी की जयंती 20 अगस्त को है, इस दिन को सद्भावना दिवस के रूप में मनाया जाता है। युवा संकल्प वर्ष के कार्यक्रमों की घोषणा भी उ’च शिक्षा विभाग द्वारा की गई है।
इसका समापन आगामी वर्ष 2020 में 21 मई को किया जाएगा, इस दिन पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि मनाई जाती है। पूरे साल कालेजों में राजीव गांधी की उपलब्धियों को इन कार्यक्रमों में बताया जाएगा। स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ ही कुछ कार्यक्रमों में सरकार के मंत्रियों की भी उपस्थिति होगी।

– ऐसा है युवा संकल्प वर्ष का कार्यक्रम
युवा संकल्प वर्ष की शुरुआत 20 को शुरू होगा पहले दिन विश्वविद्यालय और महाविद्यालय स्तर पर बड़े कार्यक्रम होंगे। इसके बाद 24 सितंबर को भाषण प्रतियोगिताएं, एक अक्टूबर को पोस्टर प्रतियोगिता, 11 नवंबर को परिचर्चा, 10 दिसंबर को प्रश्रमंच प्रतियोगिता, 15 जनवरी को निबंध प्रतियोगिता, 28 फरवरी को काव्य प्रतियोगिता, 27 मार्च को लोकनृत्य प्रतियोगिता, सात अप्रेल को समूहगान एवं 21 मई को राÓय स्तरीय कार्यक्रम होगा, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, इसमें पूरे प्रदेश के छात्रों को शामिल किया जाएगा।

– कल मैराथन दौड़ का होगा आयोजन
सद्भावन दिवस पर 20 अगस्त को जिला मुख्यालय में मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए उ”ा शिक्षा विभाग द्वारा सभी कालेजों को निर्देश दिए गए हैं, साथ ही कलेक्टर के पास भी पत्र आया है। कहा गया है कि व्यापक रूप से कार्यक्रम आयोजित किया जाए, इसमें कालेजों के छात्र, एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस के साथ पदक प्राप्त खिलाड़ी, शहर के विभिन्न संगठनों के लोगों को भी बुलाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो