चोरी के वाहनों से नशे का कारोबार करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार

हनुमना पुलिस ने की कार्रवाई, नशीली सिरप सहित 8 वाहन बरामद

By: Shivshankar pandey

Published: 25 Jul 2021, 09:20 PM IST

रीवा। वाहन चोरी कर उससे नशे का कारोबार करने वाले गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। दो तस्करों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से नशीली सिरप सहित आधा दर्जन से अधिक चोरी के वाहन बरामद किये है। गिरोह के कुछ सदस्य अभी फरार है जिनके पकड़े जाने पर चोरी के अन्य वाहन भी बरामद हो सकते है। यूपी तरफ से स्कूटी में दो तस्कर नशीली सिरप की खेप लेकर आ रहे थे।

एसपी के निर्देश पर हुई घेराबंदी
मुखबिर की सूचना पर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह ने कार्रवाई के निर्दैश दिये। हनुमना पुलिस ने हाइवे में घेराबंदी कर दी। स्कूटी से नशीली सिरप लेकर पहुंचे दोनों तस्करों को पुलिस ने धर लिया। तलाशी के दौरान उनकी गाड़ी की डिग्गी से 23 शीशी नशीली सिरप बरामद हुई। तस्करों को पुलिस थाने लाकर उनसे सख्ती से पूछताछ की तो एक बड़े बाइक चोर गिरोह का पर्दाफाश हो गया। यह गिरोह नशा कारोबार में इस्तमाल के लिए बाइक चोरी करता था। जब भी पुलिस घेराबंदी करती तो गाड़ी छोड़कर फरार हो जाते थे जिससे उन तक पुलिस नहीं पहुंच पाती। उन्होंने रीवा व सतना जिले के विभिन्न थानों से वाहन चुराए थे जिसको अलग-अलग स्थानों में छिपाकर रखते थे।

अलग-अलग स्थानों में छिपाए थे वाहन
उनकी निशानदेही पर पुलिस ने 2 चोरी की स्कूटी, 6 बाइक बरामद की है जिसे वे लावारिस हालत में छिपा देते थे। आरोपियों ने घर में अस्सी शीशी नशीली सिरप छिपाकर रखने की जानकारी दी थी जिसे भी पुलिस ने जब्त किया। पकड़े गए आरोपियों में सनी सिंह उर्फ मृगेन्द्र पिता श्यामलाल 31वर्ष व देवेन्द्र सिंह पिता राजबहादुर सिंह 31वर्ष निवासी अर्जुनपुर थाना हनुमना शामिल है। आरोपियों ने वाहन किन-किन स्थानों से चुराए थे इसका पुलिस पता लगा रही है। इस गिरोह के कुछ सदस्य अभी फरार है जिनके पास भी चोरी के वाहन होने की जानकारी पुलिस को मिली है। उनकी पुलिस ने तलाश तेज कर दी है।

यूपी का सप्लायर भी गिरफ्तार, कई खरीददारों के नाम आए सामने
पकड़े गए आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने इस बार यूपी के सप्लायर भरतलाल जायसवाल पिता राजबहोर निवासी भैसोड़ थाना हलिया जिला मिर्जापुर को भी गिरफ्तार किया है जिसने आरोपियों को नशीली सिरप दी थी। पुलिस ने मिर्जापुर में दबिश देकर उसे गिरफ्तार कर लिया जिसे पूछताछ के लिए पुलिस थाने ले आई। उक्त सप्लायर ने पूछताछ में अहम जानकारियां दी है। उन लोगों के नाम पुलिस के सामने आए है जो जिले में नशीली सिरप का कारोबार करते है और उससे माल मंगवाते है।

तस्करी के लिए हर बार बदल देते थे वाहन
पकड़े गए बदमाशों ने पूछताछ में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी है। ये बदमाश शहर से मोटर साइकिलें चोरी करते थे और उससे नशीली सिरप सप्लाई करते थे। हर बार आरोपी वाहन बदल देते थे ताकि गाड़ी के आधार पर उनकी पहचान न हो सके। जब भी पुलिस के द्वारा पकड़े जाने की आशंका होती थी तो वे वाहन छोड़ देते थे। इस बार भी वे वाहन छोड़कर भागने की फिराक में थे लेकिन पुलिस ने मौका नहीं दिया।

ये वाहन बरामद
पुलिस ने उनके कब्जे से आठ वाहन बरामद किये है। इनमें एमपी 18 एमएन 3566, एमपी 19 एमयू 2126, एमपी 17एमटी 5914, एमपी 20 एमएफ 0869, सीजी 10 ईएम 5643, एमपी 17 एसए 4269, एमपी 04 एसएम 1282 व एक बिना नम्बर की स्कूटी शामिल है। पुलिस इन वाहन नम्बर के आधार पर मालिकों का पता लगा रही है। आरोपियों रीवा व सतना दोनों जिलों से वाहन चुराए थे।

पूछताछ जारी
नशीली सिरप के सप्लायरों से चोरी के वाहन बरामद हुए है। आठ वाहन अलग-अलग स्थानों से जब्त किये गये है जो उन्होंने चोरी किये थे। आरोपियों से लगातार पूछताछ की जा रही है। नशीली सिरप लेकर आ रहे थे तभी उनको गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में कुछ अन्य लोगों के नाम सामने आए है जिनकी भी तलाश की जा रही है।
राकेश कुमार सिंह, एसपी रीवा

Show More
Shivshankar pandey Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned