तहसीलों में 500 पक्षकारों को दी जनरल पेशी, हड़ताल से परेशान रहे फरियादी

तहसीलों में 500 पक्षकारों को दी जनरल पेशी, हड़ताल से परेशान रहे फरियादी
General muscle given to 500 parties in Tehsils

Rajesh Patel | Updated: 12 Oct 2019, 12:27:11 PM (IST) Rewa, Rewa, Madhya Pradesh, India

जिले में फसल सर्वे सहित राजस्व विभाग के कई काम प्रभावित, हुजूर तहसील में जमानत के लिए परेशान रहे मारपीट के आरोपी

 General muscle given to 500 parties in Tehsils
rajesh IMAGE CREDIT: patrika

रीवा. तहसीलदारों के सामूहिक अवकाश के दूसरे दिन 500 से ज्यादा पक्षकारों को जनरल पेशी दे दी गई। जबकि सैकड़ों की संख्या में दूर-दूर से पहुंचे फरियादियों को मायूष होकर लौटना पड़ा। तहसीलदारों के हड़ताल के चलते किसानों के त्रुटिपूर्ण गिरदावरी का सुधार, नामांतरण, फसल सर्वे सहित अन्य राजस्व काम प्रभावित रहा। इधर, भू-अधीक्षक रवी श्रीवास्तव ने तहसीलदारों की हड़ताल को जायज बताया है।

पंद्रह दिन की बढ़ा दी पेशी
कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित हुजूर तहसीलदार और नायब तहसीलदारों के कार्यालय में पहुंचे पक्षकारों को बाबुओं ने जनरल पेशी दे दी। गोविंदगढ़ सर्किल में नायब तहसीलदार कार्यालय के सामने दर्जभर पक्षकार पेशी पर पहुंचे। गोविंदगढ़ निवासी बुजुर्ग रामकरन पेशी पर पहुंचे। कार्यालय के बाबुओं ने १५ दिन की पेशी बढ़ा दी है। इसी तरह बनकुंइया सर्किल के साथ ही तहसीलदार कार्यालय में भी सैकड़ो पक्षकारों को जनरल पेशी लेकर वापस लौटना पड़ा। हुजूर तहसील में गोविंदगढ़ से पुलिस ने मामूली मारपीट के आरोप में जमानत के लिए पकड़े गए युवकों का चालान पेश किया।

जमानत के लिए परेशान रहे आरोपी
नायब तहसीलदार के हड़ताल के चलते जमानत नहीं मिली। बाद में जमानत के लिए अनुविभागीय अधिकारी के कार्यालय में बाबुओं ने दस्तावेज प्रस्तुत कर जमानत की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया। बताया गया कि हर तहसील में औसत 40 से 50 पक्षकारों को पेशी पर बुलाया गया था। तहसील पहुंचे पक्षकारों मायूष होकर वापस लौट गए। इसी तरह जिले की ११ तहसीलों में पक्षकार और फरियादियों को दूसरे दिन भी लौटना पड़ा।

तहसीलदारों के समर्थन में कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन
जिले में तहसीलदारों की मांग का जायज बताते हुए राजस्व विभाग के अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों ने समर्थन किया है। सहायक भू-अधीक्षक रवि श्रीवास्त की अगुवाई में कई राजस्व कर्मचारियों ने तहसीलदारों के समर्थन में कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव को ज्ञापन सौंपा है। इस दौरान सहायक भू-अधीक्षक ने कहा है कि तहसीलदारों की मांग जायज है। पड़ोसी राज्यों में तहसीलदारों के वेतनमान और सुविधाओं में अंतर है। व्यवस्थाएं एक जैसी होनी चाहिए।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned