scriptशिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी…बढ़ गया मानदेय, पढ़ें पूरी खबर | Good news for teachers ... enhanced honorarium in madhya pradesh | Patrika News

शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी…बढ़ गया मानदेय, पढ़ें पूरी खबर

locationरीवाPublished: Mar 12, 2018 06:03:27 pm

Submitted by:

Manoj singh Chouhan

20 मार्च से शुरू होगा मूल्यांकन पहला चरण, कॉपियों को चेक करने के लिए 450 शिक्षकों को जारी होगा आदेश

rewa

rewa

रीवा. माध्यमिक शिक्षा मंडल के बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। मूल्यांकन का पहला चरण 20 मार्च से शुरू कर दिया जाएगा।शिक्षकों को अब की बार मूल्यांकन कार्य के लिए बढ़ोत्तरी के साथ मानदेय दिया जाएगा।मंडल मुख्यालय से इस बावत आदेश जारी कर दिया गया है। मूल्यांकनकर्ताओं का यात्रा भत्ता 60 रुपए से बढ़ाकर 100 रुपए कर दिया गया है। वहीं अन्य भत्ता 100 रुपए से बढ़ाकर 150 रुपए, हायर सेकेंड्री में मूल्यांकन राशि 12 से 13 रुपए प्रति कॉपी कर दिया गया है वहीं हाईस्कूल में मूल्यांकन राशि 11 से बढक़र 12 रुपए प्रति कॉपी हुआ।
बोर्ड परीक्षा शुरू होने के साथ ही शासकीय उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट विद्यालय मार्तण्ड क्रमांक एक में उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तैयारी भी शुरू कर दी गई है।शाउमावि मार्तण्ड क्रमांक एक को गत वर्षकी तरह इस बार भी मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है।शुरू की गई तैयारी में पहले चरण के लिए व्याख्याताओं, शिक्षकों व अध्यापकों के लिए मूल्यांकन के बावत आदेश जारी किया जा रहा है। जारी आदेश में प्राचार्यों को मूल्यांकन कार्य के बावत संबंधितों को विद्यालय से कार्यमुक्त करने को कहा गया है।
साढ़े चार सौ मूल्यांकनकर्ताओं की जरूरत
उत्तरपुस्तिकाओं के पहले चरण के मूल्यांकन में ४५० व्याख्याताओं और शिक्षकों को लगाया जाना है। हाईस्कूल के लिए ३०० और हायर सेकेंड्री के लिए १५० मूल्यांकनकर्ताओं की जरूरत समझी जा रही है। मूल्यांकन केंद्र के अधिकारियों के मुताबिक ज्यादातर के आदेश तैयार हो चुके हैं। जल्द ही सभी को जारी कर दिया जाएगा।
मूल्यांकर्ताओं के हर मद में हुई बढ़ोत्तरी
मूल्यांकनकर्ताओं का यात्रा भत्ता ६० रुपए से बढक़र १०० रुपए हुआ।
मूल्यांकनकर्ताओं का अन्य भत्ता १०० रुपए से बढक़र १५० रुपए हुआ।
हायर सेकेंड्री में मूल्यांकन राशि १२ से १३ रुपए प्रति कॉपी हुआ।
हाईस्कूल में मूल्यांकन राशि ११ से बढक़र १२ रुपए प्रति कॉपी हुआ।
उप मूल्यांकनकर्ता का मानदेय ४८० से बढक़र ५३० रुपए हुआ।
मुख्य मूल्यांकनकर्ता का मानदेय ५४० से बढक़र ६०० रुपए हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो